शरीर में तेजी से खून बढ़ाने (anemia) के आसन उपाय

941
हमारे शरीर में दो तरह की रक्त कोशिकाएं होती है, सफेद और लाल। जब लाल रक्त कोशिकाएं कम होती है तब शरीर में खून की कमी(anemia) हो जाती है जिसे एनीमिया(anemia) भी कहते है।
आयरन की मात्रा शरीर में बढ़ा कर घटे हुए हीमोग्लोबिन को बढ़ा सकते है। ब्लड कम होने से शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता कम होने लगती है जिससे व्यक्ति को कई तरह के रोग होने का ख़तरा रहता है।

आज के इस लेख में हम जानेंगे कि घरेलू उपाय और आयुर्वेदिक देसी नुस्खे से खून की कमी का इलाज कैसे करे

खून की कमी को पूरा करने के लिये पहले आपको यह जानना जरुरी है कि खून की कमी आपको किस कारण है। यानि ये समस्या किसी बीमारी का लक्षण भी हो सकता है।

ज्यादातर लोगो में खून की कमी पेट में इन्फेक्शन की वजह से, खाने में पोषण की कमी, अधिक मात्रा में शरीर से खून का निकल जाना या किसी गंभीर रोग के कारण शरीर में खून की कमी हो जाती है।

इसके साथ ही कुछ लक्षण भी है जिससे द्वारा आप जान पायेंगे की आपके शरीर में खून की कमी है या नही

जल्दी थकान होना –

अगर आप कोई भी काम करते समय जल्दी थक जाते है तो यह खून की कमी का एक लक्षण है। ऐसे ही शरीर में कमजोरी आना, स्किन का रंग पिला होना, भूख कम लगना या न लगना, हाथ और पेरो में सुजन आना, हाथो की हथेलिया सफ़ेद दिखना। ये सब खून की कमी के लक्षण है।

बॉडी में खून की कमी होने पर आयरन, फॉलिक एसिड और विटामिन बी की मात्रा में कमी आने लगती है। घरेलू नुस्खे, हेल्थी डाइट और स्वस्थ जीवनशैली अपनाकर खून की कमी से होने वाले रोगों से बच सकते है।

तो आइए जानते है शरीर में खून की कमी को कैसे दूर करें।

⇒केवल 7 दिन में अपने शरीर में जमी गंदगी को बाहर निकाले (अद्भुत प्रयोग)⇐click करें 

खून बढ़ाने का पहला उपाय है चकुंदर – यह एक ऐसा फल है जिसके इस्तेमाल से खून तेजी से बढ़ने लगता है। चुकंदर में आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जिसके कारण यह लाल रक्त कोशिकाओं को सक्रिय और शरीर में इसकी संख्या बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही इसमें सोडियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम, सल्फर, क्लोरीन, आयोडीन, विटामिन बी1, बी2 और सी उचित मात्रा में पाया जाता है।

इस उपाय को बनाने के लिये 1 गिलास चकुंदर के रस में आधा चम्मच शहद मिलाकर सुबह पीने से शरीर को आयरन अधिक मात्रा में मिलता है और जिससे शरीर में तेजी से खून बनता है।

इस उपाय में शहद असली और शुद्ध हो तो ही काम में लें। बाजार में मिलने वाला किसी भी कम्पनी का शहद काम में ना ले इस बात का विशेष ध्यान रहे। अगर शहद आपके पास न भी हो तो भी आप इस नुस्खे को कर सकते है।

सर्दियों में चकुंदर की भरमार रहती है और ये सब्जी की दुकान पर आसानी से मिल जाता है। यानि हर वो व्यक्ति इस नुस्खे को कर सकता है जिसे खून की कमी है।

ऐसे ही अगर आप मूंगफली और गुड दोनों का सेवन करते है तो आपके शरीर में तेजी से हिमोग्लोबिन बढ़ने लगता है। जब भी आप भोजन करते है तो भोजन के बाद एक मुट्ठी मूंगफली गुड के साथ चबा चबा कर खाए। इससे तेजी से आपके शरीर में खून बनने लगता है।

इसी तरह आप अपने भोजन में गेहूं, मोठ, मूंग और चने को अंकुरित करके उसमें नींबू मिलाकर सुबह का नाश्ता लें। सारी चीजे उतनी ही मात्रा में ले जितनी की इन सबको मिलाकर एक कटोरी हो जाए। इससे आपका खून तो तेजी से बनेगा ही साथ में आपकी पाचन शक्ति भी मजबूत होगी।

तेजी से खून बढ़ाने के लिए टमाटर का जूस भी बहुत फायदेमंद होता है। रोज सुबह नाश्ते के बाद अगर आप 1 गिलास टमाटर का जूस लेते है तो इससे बहुत ही जल्दी शरीर में खून की कमी दूर होने लगती है।

अगर आप टमाटर का जूस नही पीना चाहते तो टमाटर का सूप बनाकर भी पी सकते है। ये भी उतना ही फायदा करेगा जितना टमाटर का जूस।

इसके साथ ही पालक की सब्जी भी एनीमिया में दवा की तरह काम करती है। इसमें कैल्शियम, विटामिन ए, बी9, विटामिन ई और विटामिन सी, फाइबर और बीटा केरोटीन पाया जाता है। आधा कप उबले पालक में 3.2 मि.ग्रा. आयरन पाया जाता है। यह एक ही बार में किसी महिला के शरीर में 20 प्रतिशत आयरन की पूर्ति करने में सक्षम है।

अलग अलग तरीके से आप पालक का सेवन कर सकते हो। आप इसे सब्जी के रूप में सेवन कर सकते हो। साथ ही सलाद के रूप में भी इसका सेवन किया जा सकता है। पालक को उबालकर उसका सूप भी बनाया जा सकता है। इसका सूप पीने से बहुत जल्दी खून बढ़ता है।

यहाँ बताये गए सभी नुस्खे कारगर है और इस्तेमाल किये हुए है। आप इन नुस्खो में से कोई भी एक या दो उपाय अपनाकर अपना खून तेजी से बढ़ा सकते है।

शरीर में खून न बढ़ने का कारण चाय, कॉफ़ी का अधिक सेवन करना, धुम्रपान गुटखा शराब पीना, जंक फ़ूड खाना ये सब शरीर में आयरन को बढ़ने से रोकते है तो आपको इनसे भी बचना है और हर दिन योगा और एकसरसाइज करके ही अपने दिन की शुरुआत करनी है।

⇒मात्र 24 घंटे में लीवर की सारी गंदगी साफ़ करे (detox liver)⇐click करें 

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इस लेख को जरुर शेयर कर दीजिये ताकि सब लोगो तक यह जानकारी पहुँच सके और वो अपना उपचार स्वयं कर सके। धन्यवाद !

1 COMMENT