बालों को मुलायम और सुंदर बनाने(Make hair soft and beautiful) का रामबाण इलाज

56
हम सभी को अपने बालों से बहुत लगाव होता है। बालों को सुन्दरता (Make hair soft and beautiful) का अहम हिस्सा माना जाता है।
घने और खूबसूरत बालों की ख्वाहिश हर किसी की होती है। लेकिन यह बात भी सच है कि बालों को लंबा, चमकदार, खूबसूरत और घना बनाने के लिए उनकी खूब देख-रेख करनी पड़ती है। और आज के भागदौड भरे जीवन में इतना समय नहीं निकाल पाते कि बालों की देख-रेख कर सकें।
लगातार बढ़ते प्रदूषण और उनकी कम देखभाल बालों को कमजोर और बेजान बना देती है। बालों का महत्व क्या होता है, यह उन से ज्यादा कौनबता सकता है, जिनके सिर के बाल उड़ चुके हैं। यह कहना गलत नहीं होगा कि हर किसी के व्यक्तित्व की  सुन्दरता उसके सिर के बालों से कई गुना बढ़ जाती है।
वहीं, दूसरी तरफ उल्टा सीधा खानपान, तनाव भरी जिंदगी, धूल-मिट्टी, प्रदूषण और केमिकल युक्त हेयर प्रोडक्ट्स ने सिर के बालों का बिगाड़कर रख दिया है। बहुत से शोधों में यह बात साबित हो चुकी है कि स्ट्रेस यानी तनाव, कई रोगों के लिए जिम्मेदार है।
इस वजह से हमारे बाल समय से पहले सफेद होने लगते हैं और स्किन पर समय से पहले बुढ़ापे के निशान नजर आने लगते हैं। इसके लिए बहुत आवश्यक है कि आप योग और मेडिटेशन के जरिए तनाव को दूर करें क्योंकि अगर तनाव आपसे दूर रहेगा तो आपकी सुन्दरता से जुड़ी चीजें भी जबरदस्त तरीके से काम करती नजर आएंगी।
कई लोग पूछते हैं कि बालों की देखभाल कैसे करें। ऐसे में जैतून का तेल बालों के लिए बेहद लाभदायक है। यह बालों की जड़ों को मजबूत कर झड़ने से रोकता है और बालों को बड़ा करने में मदद करता है। बालों के झड़ने का मुख्य कारण स्कैल्प पर बैक्टीरिया और संक्रमण होना है, लेकिन जैतून के तेल से मालिश करने पर ये दोनों समस्या ठीक हो जाती हैं। साथ ही जैतून के तेल से डैंड्रफ की समस्या भी ठीक हो जाती है। जैतून के तेल में मॉइस्चराइजिंग गुण होता है, जिससे स्कैल्प को पोषण मिलता है और बाल झड़ना बंद हो जाते हैं।
वहीं, शहद के प्रयोग से रूखे व बेजान बालों में निखार आता है। साथ ही यह प्राकृतिक कंडीशनर की तरह काम करता है। बालों की देखभाल के लिए शहद व जैतून का तेल जरूरी प्रयोग करें। हेयर केयर टिप्स के रूप में आप एवोकाडो का प्रयोग करें। बालों की देखभाल करने के लिए एवोकाडो व योगर्ट को मिलाकर बना हेयर मास्क न सिर्फ फायदेमंद है, बल्कि उलझे व घुंघराले बालों के लिए भी बेहद गुणकारी है।
एवोकाडो में विटामिन-बी और ई होता है, जो बालों को पोषण प्रदान कर उन्हें टूटने से बचाता है। वहीं योगर्ट बालों को जड़ों से साफ और पोषित करता है। जोजोबा ऑयल और ब्राउन शुगर (खांड) मिलकर स्कैल्प के लिए स्क्रब का काम करते हैं। इससे न सिर्फ डैंड्रफ दूर होता है,बल्कि बालों का टूटना कम होता है और मॉइस्चराइज होते हैं। इसके अलावा, यह मिश्रण बालों को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है।
बालों में मजबूती लाने के लिए डाइट में हैल्दी आहार का सेवन बहुत जरूरी है। इसके लिए अपनी डाइट में विटामिन बी, अनाज,  हरीसब्ज़ियां,सोयाबिन,ओटमील और ब्राउन राइज को शामिल करें। इसके अलावा प्रोटीन से भरपूर चीजों को भी खाएं। नींबू का रस सिट्रक एसिड का प्रमुख स्रोत है। साथ ही इसमें विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है,
जो डैंड्रफ को खत्म करे स्कैल्प को पोषण देता है, जिससे खुजली जड़ से खत्म हो जाती है। साथ ही यह स्कैल्प के पीएच स्तर को संतुलित बनाए रखता है। नींबू के एसिडिक प्रभाव के कारण स्कैल्प पर ताजगी बनी रहती है और बालों को बढ़ने में मदद मिलती है। बालों की देखभाल के लिए नींबू का प्रयोग बेहद जरूरी है।
बालों का रखरखाव करना उतना मुश्किल नहीं है, जितना हम सोचते हैं। बस, आपको इसके लिए अपनी व्यस्त दिनचर्या में से कुछ समय निकालना होगा। यकीन मानिए, इस पोस्ट में दिए गए घरेलू उपायों का प्रयोग करने से आपके बालों को जरूर फायदा होगा। साथ ही इन घरेलू उपायों से आपको किस प्रकार लाभ हुआ, उसे कमेंट बॉक्स लिखे और हमारे साथ जरूर शेयर करे।

⇒बालो को मोटे घने और लम्बे बनाये इस घरेलू तेल से | Get Long and Thick Hair Naturally.⇐click करें