कमरदर्द (back pain)की समस्या है तो करें ये 9 अचूक घरेलू उपाय !

57

अगर आपको कमर दर्द (back pain)रहता है तो ये उपाय जरुर करे- 

आज काल काफी लोगों को कमर दर्द (back pain)की शिकायत रहती है। महिलओं में श्वेत प्रदर या मासिक धर्म की गडबडी के कारण यह दर्द रहता है। तथा पुरुषों को अधिक परिश्रम करने या वायु प्रकोप या गलत ढंग से उठने बैठने या सोने से यह रोग होता है। इसके कारण व्यक्ति परेशान रहने लगता है। कुछ भी काम करने में तकलीफ़ होती है। कुछ घरेलू उपचार करके इससे राहत पाई जा सकती है।

इसके निम्नलिखित घरेलू उपाय है- 

1. प्रात: काल खाली पेट अखरोट की गिरी खाने से कमर दर्द में आराम मिलता है। गोखरू और सौंठ को समान मात्रा में मिलाकर काढ़ा बनाये और उसमे मिश्री मिलाकर पिने से कमर दर्द में राहत मिलती है।

2. तारपीन के तेल से मालिश करने से भी आराम मिलता है।  सरसों के तेल में सौंठ डालकर गर्म करे तथा मालिश करे आराम मिलेगा। सौंठ +हरड +गिलोय को बराबर मात्रा में लेकर चूर्ण बना लें सुबह-शाम आधा-आधा चम्मच लेने से कमर दर्द में आराम मिलता है।

3. शीशम की छाल और उसके पत्ते तथा फलियाँ तीनों को पिस लें उसमें जरा सी लौंग और सौंठ मिला कर लेप बनाये और कमर पर लेप लगाये। नीम की पत्तियां पीसकर उसमे बबूल का गौंद मिलाये और कमर पर लेप लगायें कमर दर्द ठीक हो जायेगा।

4. एरंड के पत्तों पर सरसों का तेल लगाकर हल्का गर्म करें और उसे कमर पर बांध लें यह सबसे उपयोगी और कारगर नुस्खा है। मुंडी +सौंठ +काली मिर्च +भुनी हुई हल्दी +रासना बराबर मात्रा में लेकर चूर्ण बनाएं और एक चम्मच गर्म पानी के साथ पियें।

5. सौंठ +सेंधा नमक +काली मिर्च +बायबिडंग इन सबको बराबर मात्रा में लेकर चूर्ण बनाये प्रतिदिन सुबह गर्म पानी के साथ पियें। अडुकसा के पत्तों पर जरा-सा सरसों का तेल लगायें तथा दो चुटकी हल्दी और दो चुटकी सौंठ लगाकर हल्का गर्म करे और कमर पर बांधे। 

6. सफेद जीरा और काला जीरा ,(10-10 ग्राम )घी में भुनकर चूर्ण बन लें फिर इसमें थोड़ी सी हींग और थोडा-सा सेंधा नमक मिलाये या चूर्ण आधा चम्मच शहद के साथ चाटे।

7.100 ग्राम हरड और 100 ग्राम अजमोद तथा 25 ग्राम सौंठ इन सबको मिलाकर बारीक़ चूर्ण बनाएं यह चूर्ण सुबह-शाम 1-1 चम्मच गर्म पानी के साथ सेवन करें। सूखे आंवले का पाउडर,सौंठ और गुड़ इन तीनो को 250 ग्राम पानी में उबाले फिर इसे छानकर दिन में 3-4 बार पियें। 

8.पीपल की छाल का काढ़ा बनाकर सुबह-शाम लें। 10 ग्राम सौंठ,20 ग्राम अश्वगंधा चूर्ण तथा 30 ग्राम मिश्री तीनो को मिलाकर चूर्ण बनाये और सुबह-शाम 1-1 चम्मच गर्म पानी से लें। बबूल का गौंद को पीसकर चूर्ण बनाये। और आधा चम्मच सादे पानी के साथ लें।

9.सरसों के तेल में थोडा सा कपूर डालकर धुप में गर्म करें और कमर पर मालिश करें। कमर दर्द के लिए सबसे अच्छा उपाय है कि आप नियमित आसन और प्राणायाम करें।

⇒साइटिका के दर्द से हमेशा हमेशा के लिए छुटकारा पाए – Get Rid of Sciatica Pain Permanently⇐click करें 

⇒गठिया, कमरदर्द और स्लिप डिस्क का रामबाण इलाज – Remedies for Sciatica, Back-Pain and Slip Disc⇐click करें