क्या आपको पता है हल्दी खाने के कुछ फायदे है तो नुकसान भी है? – Do You Know These 10 Benefits of Turmeric

976

दोस्तों हजारों सालो से हल्दी (Turmeric) का प्रयोग मुख्य मसाले के रूप में किया जाता है। हल्दी की छोटी सी गांठ में बड़े गुण होते हैं। इसके अलावा, आयुर्वेदिक और चीनी दवाओं में शरीर के अंदर और बाहर संक्रमण और सूजन को कम करने में इस्तेमाल कि जाती है,

हल्दी रसोई की शान होने के साथ-साथ यह कई चामत्कारिक औषधीय गुणों से भरपूर है। हल्दी गुमचोट के इलाज में तो सहायक है ही साथ ही कफ-खांसी सहित अनेक बीमारियों के इलाज़ में काम आती है।

इसके अलावा हल्दी सौन्दर्यवर्धक भी मानी जाती है और प्रचीनकाल से ही इसका उपयोग रूप को निखारने के लिए किया जाता रहा है। वर्तमान समय में हल्दी का प्रयोग उबटन से लेकर विभिन्न तरह की क्रीमों में भी किया जा है और इसके उपयोग से त्वचा संबंधी रोगों का भी नाश हो जाता है।

तो चलिए दोस्तों अब जानते है हल्दी से होने वाले फायदे…और नुकसान के बारे में

1) शरीर की शुद्धि के लिए

हल्दी (Turmeric) आपके खून को साफ करती है और आपकी ऊर्जा वृधि करती है। दोस्तों हल्दी (Turmeric) सिर्फ आपके शरीर पर ही काम नहीं करती बल्कि यह आपकी ऊर्जा को भी प्रभावित करती है।

यह शरीर, खून और ऊर्जा तंत्र की सफाई करती है। बाहरी सफाई के लिए अपने नहाने के पानी में एक चुटकी हल्दी डालें और इस पानी से नहाएं। आप पाएंगे कि आपका शरीर दमकने लगेगा।

2) मुहांसों से दिलाए छुटकारा

हल्दी में antiseptic और anti-bacterial क्वालिटी होने की वजह से ये आपके मुहासे कम करने में भी मदद करती है। हल्दी और चंदन का पेस्ट बना कर मुहांसे पर लगाएं। आप चाहें तो सिर्फ हल्दी (Turmeric) को पानी में मिलाकर भी चेहरा धो सकते है, इससे भी मुहासें कम हो जाएंगें।

3) मोटापा कम करें

दोस्तों हल्दी वाले दूध को पीने से शरीर में जमी अतिरिक्त चर्बी घटती है। इसमें मौजूद कैल्शियम और मिनिरल और अन्‍य पोषक तत्व वजन घटाने में मदगार होते है।

इसलिए जो व्यक्ति अपना वजन मोटापा कम करना चाहते है तो रोज रात को खाना खाने के कुछ देर बाद हल्दी वाले दूध का सेवन करे।

4) सांस संबंधी समस्‍याओं में लाभकारी

हल्दी (Turmeric) में एंटी-माइक्रोबियल गुण होते है इसलिए इसे गर्म दूध के साथ लेने से दमा, ब्रोंकाइटिस, फेफड़ों में कफ और साइनस जैसी समस्याओं में आराम होता है।

यह मसाला आपके शरीर में गरमाहट लाता है और फेफड़े तथा साइनस में जकड़न से तुरन्त राहत मिलती है। साथ ही यह बैक्टीरियल और वायरल संक्रमणों से लड़ने में मदद करता है।

5) बहुत फायदेमंद हैं हल्‍दी वाला दूध

हल्‍दी और दूध दोनों ही आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। और अगर दोनों को एक साथ मिला लिया जाये तो इनके लाभ दोगुना हो जाते है।

6) हल्दी बढ़ाए शरीर की प्रतिरोधक क्षमता

दोस्तों हल्दी (Turmeric) पूरी तरह से एंटी बायोटिक होती है। इसलिए इसके सेवन से आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है और बीमारी होने की संभावना कम होती है।

हल्दी शरीर में उर्जा देने के साथ ही खून को साफ रखती है। जिससे हमे बड़ी बीमारिया होने का खतरा नही होता है। जैसे केंसर, ब्रेनहेमरेज, हार्टअटेक और ब्लड एसिडिटी आदि।

7) हल्दी दे चोट और मोच में राहत

चोट लगने से घाव बन गया हो या फिर मोच आ गई हो तो आप हल्दी के पेस्ट बनाकर उसको चोट वाली जगह पर बांधने से चोट से होने वाला संक्रमण खत्म हो जाता है।

हल्दी वाले दूध के सेवन से भी चोट भीतर से ठीक होने लगती है यानि गाव जल्दी से भरने लगता है। इसलिए हल्दी (Turmeric) का प्रयोग करे।

8) हल्दी करे छालों को दूर

हल्दी के प्रयोग से मुंह के छालों से राहत मिलती है। हल्दी के पाउडर को गरम पानी में मिला लें और इस पानी को मुंह में डालकर कुल्ला करें। आपको छालों से आराम मिलेगा।यह प्रयोग आप डिम में तिन बार कर सकते है।

9) हडि्डयों को मजबूत बनाये

दोस्तों दूध में कैल्शियम और हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट की मौजूदगी के कारण हल्दी वाला दूध पीने से हडि्डयां मजबूत होती है और साथ ही शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।

हल्दी वाले दूध को पीने से हड्डियों में होने वाले नुकसान और ऑस्टियोपोरेसिस की समस्‍या में कमी आती है।

दोस्तों जैसा की आप जान गए है की हल्दी (Turmeric) के अनेक फायदे है, लेकिन क्या आप जानते है की हल्दी का अधिक सेवन से यह नुकसान भी कर सकती है?

अगर आप हल्दी का सेवन रोज करते है या अधिक करते है तो आप जान लीजिये की आपको किन किन बातों का ध्यान रखना है।

हल्दी भारतीयों में प्रमुख प्रयोग करने वाली ओषधी है। यह खाने में रोज ही इस्तेमाल करने वाली औषधि है। दोस्तों हांलाकि हल्दी से हमारे लिए अनगिनत स्वास्थ्य लाभ हैं।

हल्दी को कटे, छिले और घाव पर मरहम के लिए इस्तेमाल किया जाता है। कई लोग फेस पैक में डाल कर प्रयोग करते हैं तो कई लोग इसे दूध में डाल कर पीते हैं। लेकिन फिर भी हल्दी का ज्यादा मात्रा के सेवन से कुछ साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं।

दोस्तों एक रिसर्च के मुताबिक, यह बात सामने आई है कि अधिक हल्दी के सेवन से आपकी त्वचा रूखी और खुजलीदार हो सकती है। यह गैस, कब्ज और मतली को भी बढ़ा सकती है.

सामान्यता 240 से 500 मिग्रा हल्दी वो भी तीन बार में प्रयोग करने की हिदायत दी जाती है. हल्दी का अधिक सेवन करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

अगर आपको एलर्जी है तो न खाएं –

अगर आपको मसालों के सेवन से एलर्जी हो जाती है तो हल्दी का भी प्रयोग बंद कर दें। यह आपकी एलर्जी को और बढ़ा सकती है।

गॉलब्लैडर की समस्या –

क्या आप जानते हैं कि हल्दी का अधिक मात्रा में सेवन करना गॉलब्लैडर में स्टोन बनाने का भी काम कर सकती है। इसके अलावा यह गैस भी बनाती है।

लिवर की समस्या बढ़ाए –

जिन लोगों का लिवर बढ़ा हुआ है या फिर लिवर से संबंधित अन्य समस्याएं हैं, उन्हें हल्दी का अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए। इसमें मौजूद तत्व लिवर की समस्या को बढ़ा सकती है।

सर्जरी के बाद हल्दी – यदि आपकी सर्जरी हुई हैं तो इसका ज्यादा मात्रा में सेवन बुरा है। हल्दी खाने से शरीर में ब्लड क्लॉटिंग की समस्या हो जाती है। यह उनके लिए रिस्की हो सकता है जिनकी हाल ही में सर्जरी हुई हो।

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इस लेख को जरुर शेयर कर दीजिये ताकि सब लोगो तक यह जानकारी पहुँच सके और वो अपना उपचार स्वयं कर सके। धन्यवाद !

ये भी पढ़ेंप्राकृतिक घर और आम बीमारियों का होम्योपैथिक सरल उपचार! 

⇒आज ही दूध में हल्दी मिलाकर पिए – फायदे इतने की दंग रहे जायेंगे आप।⇐click करें