दमा (Asthma)रोगियों के लिए आवंले के फायदे

39

दमा (Asthma)Asthma

कारण – जलन पैदा करने वाले आहारों का सेवन करना।
उडद की दाल जेसे पचने में भारीआहार द्रव्यों का सेवन।
चना जैसे रूखे द्रव्यों का नित्य सेवन।
दही ,दूध और मछली जैसे आहारों का अधिक सेवन करना।
ठंडा पानी पीना ,ठंडा -बासी भोजन करना।
नमी वाली जगहों पर रहना।
तेज हवा ,धूल ,धुंए से युक्त जगहों पर अधिक समय निवास करना।
शक्ति से अधिक परिश्रम करना।
अधिक पद-यात्रा करना।
मल -मूत्र इत्यादि वेगों को रोकना ,तथा
अत्यधिक व्रत एवं उपवास करना।
आयर्वेद के अनुसार इन सब कारणों से मनुष्यों को हिचकी ,दमा एवं खांसी नामक रोग पैदा हो जाते हे बढ़े हुए कफ तथा स्थान से भटकी हुई वायु जब शवसन तन्त्र को अवरूध्द कर देती है तो श्वास (दमा) रोग पैदा हो जाता है। आयुर्वेद के अनुसार प्राणों को नष्ट करने वाले रोग तो बहुत है लेकिन हिचकी और श्वास (दमा) के समान शीघ्र प्राणों का नाश कर देने वाले नहीं है।

(आंवला और दमा(Asthma))

आयुर्वेद कहता है की आंवले में दमे को कम करने का अनूठा गुण है। इसके सेवन से बलगम बनने की प्रवृत्ति कम हो जाती है ,साथ ही फेफड़ो में जमा हुआ बलगम आसानी से बाहर निकल जाता है। परिणाम यह होता है की फेफड़े फिर से स्वस्थ ढंग से अपना कार्य करने में समर्थ हो जाते है जैसा की इस अध्याय के प्रारम्भ में बताया ही जा चुका है। की आंवले में श्लेष्मा को कम करने का उत्तम गुण पाया जाता है।

इसलिए आंवले का किसी भी  रूप में उपयोग करते रहने से पतला -पतला कफ मुंह और नाक से बाहर निकलता रहता है। आंवले से बनने वाला च्यवनप्राश अवलेह दमे की उत्कृष्ट औषधि आयुर्वेद में बतलाई गई है संक्षेप में हम कह सकते है की आंवला उत्तम कफघन औषधि है। आंवला में पाया जाने वाला विटामिन -सी (एस्कोबिर्क -एसिड) दमा अस्थमा का उपचार कर देने वाला अत्यधिक सहयोगी विटामिन है। चरक संहिता के अनुसार आंवले के दुवारा जो -जो बीमारिया विशेष रूप से ठीक होती है।  उनमें तमक -शवास (ब्रांकियल अस्थमा) का भी स्पष्ट शब्दों में उल्लेख किया गया है।

हमारा मकसद जन मानस की स्वास्थ्य मुक्ति करना है जन कल्याण के लिए हम ये पोस्ट बड़ी मेहनत से बनाते है इस लिए हम आप से यही आशा करते है कि आप इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाएं । धन्यवाद

⇒दमा (अस्थमा) केवल 10 दिन में जड़ से ख़त्म – असरदार नुस्खा – Cure Asthma Permanently in 10 Days⇐click करें