फोड़ा-फुंसियों(Pimples) को ठीक करने के 8 बेहतरीन घरेलू नुस्खे

47

फोड़ा-फुंसियाँ (Pimples)को ठीक करने के जबरदस्त घरेलू नुस्खे –

खून में विकार होने से फोड़े-फुंसियाँ (Pimples)निकलते है।वर्षा ऋतू में अधिक आम खाने से या गंदे पानी में घुमने से फोड़े-फुंसी निकलते है। फुंसियाँ पहले लाल रहती है। फिर उन में दर्द भी रहता है कभी कभी इनमे मवाद और गंदा खून भी भर जाता है। और अधिक जलन और खुजली भी होती है।

इसको ठीक करने के घरेलू नुस्खे –

1.गाजर का रस फोड़े फुंसियों पर लगाने से काफी आराम मिलता है। लौंग को चन्दन के साथ घिसकर लगाने से फुंसियों में लाभ मिलता है।

2.आटे में हल्दी और देशी गाय का घी मिलाकर पुल्टिस बांधने से फोड़े-फुंसियाँ जल्दी पक जाती है और मवाद निकल जाता है। थोड़ी हल्दी को शहद में मिलाकर चाटने से भी फोड़े-फुंसी में आराम मिलता है।

3.सरसों के तेल में जरा सी हल्दी और केले की जड़ का पाउडर मिलाकर लगायें। चन्दन घिसकर लगाने से भी फुंसियों में आराम मिलता है।

4.मेहदी के उबले हुए पानी को फुंसियों पर लगाने से आराम मिलेगा। थोडा सा बथुआ,थोड़ी सौंठ,और जरा सा नमक तीनों को पीसकर मिलाएं फिर काली मिटटी में मिलाकर फोड़े-फुंसियों पर लेप करें।

5.अंगूर की पत्तियों का रस फोड़े-फुंसियों पर लगायें। करेले का रस फुंसियों पर लगाने से भी आराम मिलता है। अन्नानास का गुदा लगाने से भी आराम मिलता है।

6.फोड़े-फुंसियों पर लौंग घिसकर लगाने से भी आराम मिलता है। लौंग और हल्दी दोनों को मिलाकर लगाने से भी आराम मिलता है।

7.नीम की पत्तियों की पुल्टिस बांधने से तथा नीम की छाल का पानी लगाने से फोड़े-फुंसियों ठीक हो जाते है। करंज,नीम और नीरगुंडी की छाल को पीसकर फोड़े-फुंसियों पर लगायें।

8.नीम की पत्तियां,हिंग और लहसुन इनको सिर पर पीसकर फोड़े-फुंसियों पर लगायें। जौ का आटा,मुलहठी,देशी घी तीनो को मिलाकर मरहम की तरह फोड़े-फुंसियों पर लगायें।

9. गाजर,पालक और बथुए का रस बराबर मात्रा में मिलाकर फोड़े-फुंसियों पर लगायें। नीम में एंटीबैक्टीरियल, एंटी वायरल और एंटी फंगल गुण होते हैं, जिसकी वजह से यह ना सिर्फ फोड़े फुंसी को ठीक करता है, बल्कि इससे त्वचा में किसी भी प्रकार का संक्रमण भी नहीं होता है।

⇒दांतों में जमे गंदे Plaque / Tartar को 2 मिनट में हटाकर मोतियों जैसा चमकदार बनाये⇐click करें 

⇒पेट की सफाई (clean stomach) के 3 सरल घरेलु नुस्खे ⇐click करें