रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity boost) बढ़ाने के 8 बेहतरीन उपाय

50
रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना(Immunity boost)-
विश्वभर में कोराना वायरस के कहर आंतक मचा रहा है। इस वायरस की वजह से हजारों लोगों ने अपनी जान गवायी है।वहीं लाखों लोग वायरस के संक्रमण से जूझ रहे है। कोरोना वायरस से बचने का एक मात्र उपाय आवश्यक स्वास्थ्य दिशा निर्देशों का पालन करना है जो कि बहुत आवश्यक है।
कोरोना जैसे वायरस से बचने के लिए आपको अपनी साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखना है, और ज्यादा भीड़-भाड वाले क्षेत्रों से दूर रहना है,कही भी जाने पर अपने हाथों को धोते रहना और इम्युनिटी को मजबूत करना ही आपको कोरोना वायरस से बचा सकता है।
आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के लिए आयुर्वेद के कई ऐसे उपाय है जिसे अपनाकर आप अपने शरीर की इम्यून सिस्टम को बेहतर कर सकते है। जो आपको कोरोना वायरस से दूर रखेगा।
आयुर्वेद में कुछ ऐसे उपाय दिए गए हैं, जिसका पालन कर आप कोरोना और अन्य गंभीर बिमारियों के प्रकोप से बच सकते हैं।
1- शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आपको नियमित तौर पर उचित मात्रा में आंवला, एलोवेरा, गिलोय, नींबू आदि का जूस पीना चाहिए। यह आपके रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करेगा। विश्व स्वास्थ्य संगठन(who) का कहना है कि आपकी मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता कोरोना वायरस को टक्कर देने के लिए बड़ा हथियार है।
2. गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पीने से इम्युनिटी पावर मजबूत होती है। जिससे आप हर तरह की बिमारियों से बचे रहेंगे।
3. आपके घर और आस-पास में नीम की पत्तियों, गुग्गल, राल, देवदारु और दो कपूर को साथ में जलाएं। उसके धुएं को घर और आस-पास के क्षेत्र में फैलने दें इससे हमारे आसपास का वातावरण स्वच्छ रहेगा। ऐसा नियमित तौर पर करते रहे।
4. रोजाना 10 या 15 तुलसी के पत्ते, 5 से 7 काली मिर्च, थोड़ी दालचीनी और उचित मात्रा में अदरक डालकर बनाई गई चाय पीनी चाहिए। य​ह आपको रोगों से लड़ने में मदद करेगी।
5.आयुर्वेद में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए अष्टादसांग काढ़ा, गुडूच्यादि काढ़ा, अमृतउत्तरम काढ़ा या सिरिशादी काढ़ा आदि का सेवन करें।
6. दो चुटकी हल्दी आधा कप पानी मे उबाल लें। उसके बाद उसको छानकर सुबह-शाम पियें और दिन में 15-20 मिनट तक धुप में जरुर बैठे। इससे आपकी इम्युनिटी पावर मजबूत होगी।
7.सूरज की रौशनी में 15-20 मिनट बैठने से आपको रोगों से लड़ने की ताकत मिलेगी। हल्दी शरीर में सभी रोगों से लड़ने में मददगार होती है। कृपया शुद्ध हल्दी का ही प्रयोग करें है कि इसे घर मे सभी छोटे व बड़ो सब को करना चाहिए।

हल्दी की शुद्धता की जाँच के लिएImmunity boost

हल्दी को पानी मे डालने पर रंग नही देती
पानी उबलने पर अपना रंग छोड़ती है। यही शुद्ध हल्दी की पहचान है
8. रोजाना एक आँवले का सेवन का सेवन करें या आंवला पाउडर का नियमित रूप से सेवन करें। इससे शरीर मे विटामिन C की कमी पूरी होती है और इससे रोग प्रति रोधक क्षमता भी बनी रहती है। व शरीर रोगों से लड़ने में सक्षम रहता है।

इस पोस्ट को पढ़कर ज्यादा से ज्यादा शेयर करे ताकि इसकी जानकारी सभी लोगों तक पहुंचे। धन्यवाद

⇒सिर्फ एक दिन में ही इम्युनिटी को आप बहुत तेजी से बढ़ा सकते है⇐click करें