शरीर और साँसों की दुर्गन्ध(Bad breath)को दूर करने के 9 बेहतरीन नुस्खे

50

शरीर और साँसों में आने वाली बदबू (Bad breath)को कैसे भगाए

शरीर और साँसों में बदबु(Bad breath) आने के आंतरिक और बाह्य दोनों तरह के कारण हो सकते है। एक तो खान-पान की गड़बड़ी या किसी रोग की वजह से बदबु आ सकती है,दुसरे शरीर और दांतों व मुँह की साफ -सफाई में की जा रहीं लापरवाही से भी बदबु की समस्या पैदा हो सकती है।
बदबु की समस्या के यदि शारीरिक विकार,जैसे की -दांतों,मसूड़ों की खराबी,पेट की गड़बड़ी,टांसिल की सुजन-पस,नाक व साईनस विकार,श्वास नली व फेफड़ों के विकार,मुँह के छाले,रक्त की कमी,मधुमेह,यकृत -गुर्दों की बीमारी,पीनस आदि के कारण हो तो आहार-विहार ठीक रखते हुए आवश्यक उपचार करना चाहिए और यदि बाह्य कारण हो तो साफ-सफाई का ध्यान रखते हुए निम्न उपाय अपनाये जा सकते है-

1.बेलपत्र,आंवला, हरड चूर्ण मिलाकर शरीर में लेप करके कुछ देर बाद धो दें।इससे शरीर और पसीने की दुर्गन्ध से छुटकारा मिलता है।

2. सुपारी,जायफल,शीतलचीनी,कपूर,लौंग तथा लता कस्तुरी को पान में रखकर जरा सा चुना लगाकर चबाने से मुख शुद्धि होती है तथा दुर्गन्ध खत्म होती है। यह पान मसूड़े,दांत तथा जीभ के लिए भी हितकारी है।ध्यान रखने योग्य इतना सा है कि रक्त -पित्त के रोगियों,बहुत दुर्बल,भूखे,प्यास तथा मूर्च्छा से पीड़ित लोगो के लिए पान सेवन वर्जित है।

3.साँस में बदबू आती हो तो ऐसे लोगों को नीम की दातुन रोज करनी चाहिए।इसके अलावा खाने के बाद मुँह अच्छी तरह साफ रखें।

4.दो चम्मच शहद को 1 गिलास पानी में घोलकर गरारा करने से हफ्ते भर में मुँह की दुर्गन्ध से आसानी से छुटकारा मिल जाता है।इसके साथ दांत की सफाई और खानपान पर भी ध्यान दें तो उतम है।

5.मुँह की दुर्गन्ध दूर करने के लिए दोनों समय भोजन के बाद अथवा यदा-कदा सौंफ चबाना चाहिए।इससे हाजमा भी दुरस्त होता है।

6.चंदन,मुक्ता,हरड,नागरमोथा,उशीर व लोध्र का लेप बनाकर शरीर में लगाने से दुर्गन्ध की समस्या से निजात मिलती है।

7. कुठ,हरड,और नागरपान समान मात्रा में पीसकर पानी के साथ लेप बनाकर शरीर में लगाने से दुर्गन्ध आनी बंद होती है।

8.वच,कुठ,तज,छोटी इलायची,कमल की जड़,नागकेसर सभी सम मात्रा में लेकर कपडछन चूर्ण बनाये और शहद में मिलाकर 250 मि.ग्रा.की गोलियां बनालें। इन गोलियों को चूसने से मुँह की दुर्गन्ध दूर होकर सुगंध आने लगती है।

9.लोध्र,अनार का छिलका,रीठे के पत्ते,धाय के फुल इन सारी सामग्री को मिलाकर पीसकर लेप करने से शरीर की दुर्गन्ध मिटती है।

⇒शरीर की गर्मी कैसे निकाले-How to remove body heat⇐click करें