अंडर आर्म्स का कालापन (Blackness of under arms) दूर करने के बेहतरीन घरेलू उपाय

79
Blackness of under arms

अंडर आर्म्स का कालापन (Blackness of under arms) दूर करने के बेहतरीन घरेलू उपाय अंडर आर्म्स का कालापन एक आम समस्या है जो कभी न कभी सभी लोगों को हो जाती है।

ज्यादातर उन महिलाओं और लडकियों को जो स्लीवलेस कपड़े पहनना पसंद करती है क्योंकि वो स्लीवलेस पहनने के लिए हेयर रिमूवल क्रीम का इस्तेमाल करती है। वक्त की कमी के चलते अधिकतर लड़कियां रेजर यूज कर लेती हैं लेकिन रेजर यूज करने से उनके अंडरआर्म्स काले पड़ जाते है। कुछ लड़कियां हेयर-रीमूवल क्रीम का उपयोग करती हैं। लेकिन इसमें जो हानिकारक केमिकल होते है जिससे त्वचा पर बुरा प्रभाव पड़ता है और वहां की त्वचा काली पड़ जाती है दरअसल इन सबसे बचने के लिए कई महिलाएं वैक्सिंग कराने के दौरान महिलाएं अपने अंडरआर्म्स को व्हाइट दि

खाने के लिए ब्लीच करवाती हैं। लेकिन हफ्ते भर बाद फिर से अंडरआर्म्स काले दिखने शुरू हो जाते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है और आपके अंडरआर्म्स तुरंत काले पड़ जाते हैं तो एक बार इनके काले होने का कारण भी जान लें। क्योंकि एक बार आप अंडरआर्म्स के काले होने का कारण जान लेंगी तो उनकी सफाई अच्छे से कर पाएंगी जिससे आपको ब्लीच करवाने की जरूरत नहीं होगी। आइए जानते हैं कि आपकी कौन सी गलतियां आपके अंडरआर्म्‍स को काला बनाती हैं।

  1. डिओ का अधिक इस्तेमाल- अंडर आर्म्स की बदबू के कारण कई लोग कुछ केमिकल युक्त डिओ या परफ्यूम का उपयोग करते है जिसकी वजह से अंडरआर्म्स की त्वचा काली पड़ सकती है। अगर आप इस तरह के किसी उत्पाद का इस्तेमाल करते हैं तो इसे कम कर दें या छोड़ दें।
  2. मृत त्वचा – हमारे शरीर की डेड स्कीन हमेशा कालापन लिए होती है, जो वक्त के साथ और भी सख्त और काली होती जाती है। इससे बचने के लिए नियमित अपनी स्कीन की सफाई सही ढंग से करना बेहद आवश्यक है
  3. पसीना – अगर आपको बहुत अधिक पसीना आता है तो यह भी त्वचा का रंग काला करने के लिए जिम्मेदार होता है तो आपके साथ अंडरआर्म्स के कालेपन की समस्या हो सकती है।
  4. बहुत अधिक फिटिंग व टाईट कपड़े पहनना – अगर आप बहुत फिटिंग और टाईट कपड़े पहनती हैं तो आपके अंडर आर्म में घर्षण होता है,जिसकी वजह से संक्रमण होता है और अंडर आर्म्स काली पड़ जाती हैं। इसलिए कभी भी अधिक टाइट कपड़े नहीं पहनने चाहिए। खासकर टाइट और फिटिंग बाहों वाले कपड़े बिल्कुल भी ना पहनें।
  5. अनुवांशिकता- जिस तरह से आपका पुरे शरीर का रंग आपको अनुवांशिक कारणों से मिला है। उसी तरह से आपके दांतों और अंडरआर्म्स का रंग भी आपको मिला हुआ है।
  6. बिमारियों का कारण- कई बार बीमारियां भी अंडरआर्म्स के काले होने का कारण बन जाती हैं। डायबिटीज, थायरॉयड, हार्मोनल चेंजेस तथा गर्भनिरोधक गोलियों के अधिक इस्तेमाल से भी अंडरआर्म्स काले पड़ने लगते हैं।
  7. डायबिटीज- डायबिटीज के कारण भी आपकी अंडरआर्म्स काली हो सकती है। डायबिटीज से त्वचा सम्बन्धी समस्या हो सकती है जिससे अंडर आर्म काली हो जाती है।                            

यह भी पढ़े ⇒पिम्पल(Pimple problem)को ठीक करने के 9 बेहतरीन आसान उपाय 

अंडर आर्म के कालेपन को दूर करने के घरेलू उपचार Blackness of under arms

1. हल्दी- एक चम्मच हल्दी लेकर थोडा सा दूध लेकर इसका पेस्ट बना लें और इसे अंडर आर्म्स पर लगाये और सूखने के बाद हल्के हाथों से रगड़ लें आपकी त्वचा को                    सबसे ज्यादा निखारने का काम करती है।ऐसा करने से कालापन दूर हो जाएगा             

2.  चन्दन पाउडर- एक चम्मच चन्दन पाउडर में गुलाब जल मिलाकर अंडर आर्म्स कुछ समय तक मालिश करे फिर आधे घंटे तक उस लेप को लगे रहने दे उसके बाद                    साफ़ कर लें। कुछ हफ्तों अंडर आर्म्स का कालापन दूर हो जाएगा।             

3.  बादाम- 5-8 बादाम लेकर इनको घिसकर थोडा सा दूध और शहद मिलाकर पेस्ट बना लें।इस पेस्ट को हफ्ते 3-4 बार अंडर आर्म्स में लगाने से जल्दी ही इनका कालापन दूर हो जाता है।

4.  निम्बू -रोज सुबह नहाने से पहले नींबू को अंडर आर्म्स में अच्छे से रगड़ने के बाद नहाने से अंडर आर्म्स का कालापन दूर हो जाता है। नहाने के बाद आप इस जगह पर मॉश्च्राइजर लगायें।

5.  बेकिंग सोडा- बेकिंग सोडे को पानी में मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। फिर इसे अंडर आर्म्स में रगड़ें जिससे डेड स्किन सेल्स हट जायेंगी और कालापन भी दूर हो जायेगा।आलू- आलू को काटकर उसको अंडर आर्म्स में रगड़ने से वहां का कालापन दूर करने के लिए आलू के टुकड़े को उन जगहों पर रगड़ें। ऐसा करने से वो हिस्सा गोरा हो जायेगा। बेहतर परिणाम पाने के लिए आप इसमें थोड़ा सा शहद और नींबू भी मिला सकते हैं।

6.  एलोवेरा- रोजाना एलोवेरा के गूदे को निकालकर रगड़ने से, अंडरआर्म्स का कालापन दूर हो जाता है।नीम- हफ्ते में एक दिन नीम का पेस्ट बनाकर अंडरआर्म्स पर लगाएं। इससे आपके अंडर आर्म्स का काला पन दूर हो जायेगा। नीम एक अच्छा एंटीबैक्टीरियल है इस वजह से अंडरआर्म्स में पसीना आने पर बदबू की समस्या भी खत्म हो जाएगी।

⇒बालों को काला करने का नेचुरल तरीका – Natural Way To Darken Hair Color.⇐ click करे