अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity power) को बढ़ाये लहसुन और शहद के अद्भुत योग से

1019

 इम्युनिटी (Immunity power) बढ़ाएं लहसुन और शहद से -लहसुन हमारे किचन में रोज़ इस्तेमाल होने वाला एक ऐसा पदार्थ है जो न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि इसके कई फ़ायदे भी हैं जो की हम सब जानते हैं।अगर लहसुन को शहद के साथ मिलाकर खाया जाये तो इसके फ़ायदे कई गुना बढ़ जाते हैं जो की बहुत अद्भुत है।
लेकिन बहुत लोगो को इसके फायदो के बारे में नही पता है। अगर आप हर वक्‍त बीमार रहते हैं और थकान की वजह से आपका–मन किसी भी काम में नहीं लगता है तो इसका साफ मतलब है कि आपका इम्‍यून सिस्‍टम(Immunity power) कमजोर हो गया है। अगर इम्‍यून सिस्‍टम(Immunity power) कमजोर हो जाता है तो इंसान को तरह तरह की बीमारियाँ घेर लेती है।
पर क्‍या आप जानते भी हैं कि लहसुन और शहद को एक साथ मिला कर खाने से यह एक एंटीबायोटिक का काम करती हैं। यह एक प्रकार का सूपर फूड है। इसे बनाने के लिए 2-3 बड़ी लहसुन की कली को हल्‍का सा दबा कर कूट लीजिये और फिर उसमे शुद्ध शहद की 1 चम्मच मिलाकर इसे कुछ देर के लिए ऐसे ही रख दें जिससे की लहसुन में पूरा शहद अच्छे से समा जाए। फिर इसे सुबह खाली पेट 7 दिनों तक खाए और फिर देखिये कमाल।

हमेशा कच्चे और शुद्ध शहद का ही प्रयोग करें। यह कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने में बहुत मदद करता है। साथ ही इसे खाने से वजन कम होता है।

⇒जानिए शहद की शुद्धता की जांच करने के 7 तरीके और इसके अद्भुत फायदे⇐click करें  

 कच्‍ची लहसुन और शुद्ध शहद खाने के लाभ

1 इम्‍यूनिटी बढ़ाए-(Immunity power) यह लहसुन और शहद दोनों का मिश्रण हमारे शरीर में इम्यून सिस्टम को ताकत देता है। जिससे हमे कोई भी रोग होने का खतरा नही होता है और इम्‍यून सिस्‍टम मजबूत होने से शरीर मौसम की हर मार से बचा रहता है और उसे कोई भी बीमारी नहीं होती है।

2 दिल की सुरक्षा करे- इस मिश्रण को खाने से हृदय तक जाने वाली सारी धमनियों में जमा वसा निकल जाता है जिससे खून का प्रवाह ठीक प्रकार से हृदय तक पहुंच जाता है। इससे हृदय की सुरक्षा होती है। बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है, हार्ट को मज़बूत बनाता है और ब्लड प्रेशर को नार्मल करता है।

3 गले की खराश दूर करे-इस मिश्रण को लेने से गले का संक्रमण दूर होता है क्‍योंकि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण हैं। यह गले की खराश और सूजन को काफी हद तक कम करता है।

4 डायरिया से भी बचाए-अगर किसी को डायरिया हो गया हो तो उसे इसका मिश्रण खिलाएं। इस मिश्रण से उसका पाचन तंत्र दुरुस्त हो जाएगा और पेट के संक्रमण भी मर जाएंगे।

5 सर्दी-जुखाम से दिलाए राहतइसको खाने से सर्दी-जुखाम के साथ साइनस की तकलीफ भी काफी हद तक कम हो जाती है। यह मिश्रण शरीर की गर्मी बढ़ाता है और बीमारियों को दूर भागता है।

6 फंगल इंफेक्‍शन से बचाएयह उपाय फंगल इन्फेक्शन से बचाता है और पाचन शक्ति को सुधारता है। यह एक प्राकृतिक डिटॉक्‍स मिश्रण है जिसे खाने से शरीर से गंदगी और दूषित पदार्थ बाहर निकलता है।

⇒वजन बढ़ाने के अद्भुत उपाय⇐click करें 

दोस्तों अगर आपने अब तक इसे नहीं आज़माया है  तो कुछ दिन तक इसका इस्तेमाल करके जरुर देखे,और फ़ायदा देखे। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इस लेख को जरुर शेयर कर दीजिये ताकि सब लोगो तक यह जानकारी पहुँच सके और वो अपना उपचार स्वयं कर सके। धन्यवाद !