मात्र 24 घंटे में लीवर की सारी गंदगी साफ़ करे (detox liver)

1276
अगर लीवर ख़राब होने लगा है तो ये जानकारी वरदान साबित होगी !आजकल चारो तरफ लीवर के मरीज हैं। किसी को पीलिया हैं, किसी का लीवर सूजा हुआ हैं, किसी का लीवर (liver) फैटी हैं और डॉक्टर बस नियमित दवाओ पर चला देते हैं मरीज को। लेकिन आराम किसी को मुश्किल से ही आते देखा हैं। तो अब जानते है लीवर को कैसे साफ़ किया जाए (detox liver)
लीवर (liver) हमारे शरीर का सबसे मुख्य अंग है। यदि आपका लीवर ठीक प्रकार से कार्य नहीं कर पा रहा है तो समझिये कि खतरे की घंटी बज चुकी है। लीवर की खराबी के लक्षणों को अनदेखा करना बड़ा ही मुश्किल है और फिर भी हम उसे जाने अनजाने अनदेखा कर ही देते हैं।
लीवर की खराबी होने का कारण ज्यादा तेल खाना, ज्यादा शराब पीना और कई अन्य कारण है जिससे लीवर ख़राब होता है। हालाकि लीवर की खराबी का कारण कई लोग जानते हैं पर लीवर जब खराब होना शुरु होता है तब हमारे शरीर में क्या क्या बदलाव पैदा होते हैं यानी की क्या क्या लक्षण दिखाई देते हैं, इसके बारे में कोई नहीं जानता।
वे लोग जो सोचते हैं कि वे शराब नहीं पीते तो उनका लीवर कभी खराब नहीं हो सकता तो वे बिल्कुल गलत हैं।
हम आपको कुछ परीक्षण बताएंगे जिससे आप पता लगा सकते हैं कि आपका लीवर वाकई में खराब है या नहीदोस्तों कोई भी बीमारी कभी भी चेतावनी का संकेत दिये बगैर नहीं आतीइसलिये आप सावधान रहें। अब जानते है उन संकेतो को जिससे यह पता चलता है कि आपको लीवर की समस्या है या नही।
अगर किसी रोग के लक्षणों की जानकारी हो तो सही समय पर उसके रोकथाम के उपाय और इलाज करके बीमारी को बढ़ने से रोका जा सकता है। नीचे लिखे लक्षण में से अगर आपको कोई लक्षण दिखे तो ये लिवर की खराबी के संकेत हो सकते है, ऐसे में लापरवाही ना करे और सबसे पहले टेस्ट कराए।

1.लीवर में सुजन आना-

detox liver

कई बार हम सुनते और देखते है कि कुछ लोगो के लीवर में सूजन आ जाती है , जिससे पेट का आकर बढ़ जाता है। ऐसे में इसे मोटापा समझने की गलती करना आपको परेशानी में डाल सकता है।

2.मुंह से बदबू –

detox liver

यदि लीवर सही से कार्य नही कर रहा है तो आपके मुंह से गंदी बदबू आएगी। ऐसा इसलिये होता है क्योकि मुंह में अमोनिया ज्याद रिसता है। इस वजह से मुह में बदबू आती है।

3.अत्यधिक थकान होना –

अत्याधिक थकान होना, त्वचा का रुखा होना और आँखों के आसपास काले घेरे हो जाना कभी कभी लीवर की खराबी का नतीजा भी होता है। लीवर कमजोर होने की स्तिथि में त्वचा क्षतिग्रस्त और बेजान हो जाती है तथा बालो से जुडी समस्याए भी होती है।
यूरिन का रंग बदल जाना – इस बात का भी ध्यान रखे की लीवर ख़राब होने की स्थिति में यूरिन का रंग बदल जाता है। ऐसा होने पर यूरिन का रंग गहरा हो जाता है। इसके आलावा जोंडिस के लक्षण जैसे नाखूनों व आँखों के सफ़ेद भाग का पीला हो जाना भी इसमे शामिल है।

4.भूख न लगना –

अगर भूख न लगने की समस्या या फिर पेट में गैस बनना व बदहजमी जैसी समस्याए लगातार हो रही है तो इसे भी लीवर की खराबी का एक लक्षण माना जाता है। इसके साथ ही छाती में जलन और भारीपन भी होता है।

5.मुह का स्वाद ख़राब रहना –

फीवर न होने पर भी मुह का स्वाद ख़राब हो जाना और लगातार कडवापन बना रहना, यह भी लीवर की खराबी से कारण हो सकता है। यही नही लीवर कि खराबी होने पर अमोनिया की अधिकता के कारण मुह से बदबू आना भी शुरू हो जाता है।
अब जानते है लीवर की सफाई करने के लिए किन-किन औषधियो का सेवन करना चाहिए जिससे कि लीवर फिर से पुनः स्वस्थ हो सके और अपना कार्य ठीक से कर सके ताकि हम जल्दी से बीमार न पड़े।
लिवर की खराबी का अगर सही समय पर इलाज़ न हो तो आगे जाकर यह बिमारी विकराल रूप ले सकती है। यहाँ तक की जान भी जा सकती है। लीवर कमज़ोर होना या लीवर की खराबी, इस बिमारी के कई कारण हो सकते है। तो आइये जानते है इसके उपचार के बारे में।
दोस्तों अभी हम आपको कुछ घरेलु तरीके बता रहे है जिन्हें अपनाकर आप आसानी से अपना लीवर ठीक कर सकते है।

6.लीवर को स्वस्थ करेगी हल्दी –लीवर की समस्या होने पर खाने में ज्यादा हल्दी का प्रयोग करना चाहिए। रात को सोने से पहले एक गिलास दूध में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर पी जाएं। हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, यह एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करती है। यह हेपेटाइटिस बी, सी के वायरस को भी बढ़ने रोकती है। तो आप इसका प्रयोग जरुर कीजिये।

7.लीवर की समस्या को बहुत ही जल्दी ठीक करता है आंवला  –

लीवर को स्वस्थ रखने के लिए प्रतिदिन चार-पांच कच्चा आंवला खाना चाहिए। इसमें भरपूर विटामिन सी मिलता है जो लीवर के सुचारु संचलन में मदद करता है। अगर आप कच्चे आवले नही खा सकते तो आप इनका जूस बनाकर भी पी सकते है। जिससे आपका लीवर 15 से 20 दिनों में ही काफी हद तक ठीक हो जाएगा। अगर आप लगातार इसका सेवन करते है तो आपको पेट से जुडी कोई भी समस्या नही होगी। आपका पाचन तंत्र बहुत ही मजबूत बना रहेगा जिससे आपका खाना बहुत ही जल्दी पचने लगेगा और आप स्वस्थ रहेंगे तंदरुस्त रहेंगे। तो दोस्तों आप इसका सेवन जरुर करे।

8.सेब का सिरका –

भोजन से पहले एक गिलास पानी में एक चम्मच सेब का सिरका व एक चम्मच मधु यानि शहद मिलाकर सेवन करने से लीवर में मौजूद विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। लेकिन दोस्तों इस प्रयोग को वो ही व्यक्ति करे जिनका वजन भी बढ़ा हुआ है क्योकि यह शरीर की चर्बी भी घटाता है। तो आप इस बात का ध्यान रखे।

9.पत्तेदार सब्जिया –लीवर की समस्या होने पर पत्तेदार सब्जियों का ज्यादा से ज्यादा अपने खाने में उपयोग करना चाहिए। पत्‍तेदार सब्ज़ियों व सेब में पेक्टिन पाया जाता है जो पाचन तंत्र के विषैले तत्‍वों को बाहर निकालकर लीवर को ठीक रखता है। इसलिए आप ज्यादा से ज्यादा इन सब्जियों का उपयोग करे।

10.पालक व गाजर का जूस करेगा लीवर सिरोसिस को दूर –

लीवर सिरोसिस के लिए पालक व गाजर के रस का मिश्रण उत्‍तम इलाज है। दोनों की मात्रा समान होनी चाहिए। दिन में कम से कम एक बार इसका सेवन जरूर करना चाहिए।
तो दोस्तों आप इन घरेलु उपायों को करके लीवर की समस्या से निजात पा सकते है।

⇒किडनी फेलियर से बचने का एकमात्र यही उपाय है⇐click करे 

लीवर ख़राब होने पर वायरल हैपेटाइटिस, पीलिया (जोडिंस), लिवर सिरोसिस, फैटी लिवर, लिवर कैंसर, लिवर एबसेस और लिवर में सूजन आना ये सब बिमारिया लीवर ख़राब होंने पर होती है। तो ऐसे में व्यक्ति को इस रोग से बचने के लिए और लिवर में आई सूजन को कम करने के लिए
ज्यादा पानी पीना चाहिए, लस्सी का सेवन करना चाहिए।
खाने में मिर्च मसाला कम खाना चाहिए।
तली हुई चीजें और घी का उपयोग कम करना चाहिए।
चीनी और दूसरी मीठी चीजें खाने से परहेज करना चाहिए।
रोटी की जगह फल और हरी सब्जियां का सेवन अधिक करना चाहिए।
सब्जियों में पालक, लौकी, टमाटर, करेला, गाजर ये सब खाना चाहिए।
फलों में जामुन, पपीता, सेब, आंवला, लीची का सेवन करना चाहिए।
आप इन बातो का ध्यान रखे ताकि आप हमेशा लीवर की समस्या से बचे रहे और हमेशा स्वस्थ रहे तंदरुस्त रहे। अगर आपको इस लेख में कुछ समझ नही आया हो तो आप लेख को एक बार दोबारा पढ़ लीजिये ताकि आपको समझने में कोई परेशानी न हो और अगर आप हमसे कुछ पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट करिए हम आपकी सहायता करने की पूरी कोशिश करेंगे।
अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इस लेख को जरुर शेयर कर दीजिये ताकि सब लोगो तक यह जानकारी पहुँच सके और वो अपना उपचार स्वयं कर सके। धन्यवाद !

यह भी पढ़े ⇒ अगर लीवर ख़राब होने लगा है तो ये जानकारी वरदान साबित होगी !