कील-मुहासे(Acne pimples)को हटाने के सबसे आसान घरेलु उपचार

725
आज का ये खान पान और लाइफ स्टाइल को देखते हुए पिपल्स(Acne pimples) होना एक आम बात हो गई है जिसकी वजह से चेहरे पर खड्डे और बेदाग हो जाता है और इन पिम्पल्स (Acne pimples) को ठीक करने और चेहरे को खुबसुरत बनाने के लिए महंगे महंगे प्रोडक्ट्स युस करते है और अलग अलग तरह के नुस्खे अपनाने लग जाते है।
हम कई नुस्खे आजमाकर आप ये पिंपल्स ठीक भी कर लेते हैं लेकिन इन पिंपल्स के खत्म हो जाने के बाद चेहरे पर गड्ढे हो जाते हैं जो कि दिखने में पिंपल्स से भी ज्यादा गंदे लगते हैं।
किसी किसी के चेहरे पर तो इतने गड्ढे होते हैं कि स्किन का पता ही नहीं चलता। केवल गड्ढे ही गड्ढे दिखते हैं जिनको भरने के लिए लोग ना जाने कितने सारे मार्केट्स प्रोडक्ट्स का यूज़ करते हैं। जबकि इन प्रोडक्ट्स का कुछ फायदा तो होता नहीं उल्टे पैसे और खर्च हो जाते हैं।
ज्यादातर गड्ढे पिम्पल्स की वजह से ही होते है पिम्पल्स का आकार जब बहुत ज्यादा बढ़ जाता है या उनमे पस भरना शुरू हो जाता है तो ऐसे में बहुत अधिक चांस होते है कि पिम्पल्स के जाने के बाद उनके दाग धब्बे चेहरे पर ही रहे जाए जब हमारे चेहरे पर पिम्पल्स होते है तो यह शुरुआत में बहुत कम होते है
परन्तु जब हम इन्हें हाथो से छूना और फोड़ना शुरू कर देते है तब से यह बढ़ाना शुरू हो जाते है और समय के साथ यह धीरे धीरे गम्भीर रूप धारण कर लेते है। लेकिन कुछ आसान घरेलू नुस्खो से त्वचा पर होने वाले गड्ढे को रोका जा सकता है और पूरी तरह से ठीक किया जा सकता है।

⇒इतने सारे लाभ वो भी 1 गिलास गर्म पानी से⇐ click करें 

आज के इस लेख में हम जानेंगे ऐसे ही कुछ असरदार आसान घरेलु नुस्खे जिनके रोजाना इस्तेमाल से हमारे चेहरे पर मोजूद दाग-धब्बो को तेजी से ठीक करेंगे और चेहरे पर पिम्ल्स और चोट की वजह से आये गड्ढे में भी काफी हद तक सुधार लायेंगे।

तो आइये अब जान लेते है उस नुस्खे के बारे में—

हमने इस प्रक्रिया को तीन हिस्सों में विभाजित किया है स्क्रब, सीरम और फेस-पेक।
स्क्र्ब हमारी स्किन को एक्सफोलिएट करके डेड स्किन को हटायेगा जिससे त्वचा के न्यू सेल में वृद्धि होगी और गड्ढे भी भरने लगेंगे और सीरम हमारी स्किन के मेलिनिन प्रोडक्शन को कम करके त्वचा पर मोजूद दाग धबबो को हल्का करेगा और फेस पेक त्वचा की रंगत को निखार कर त्वचा पर मोजूद निशान को हटाने और गड्ढे को भरने का काम करेगा।

तो आइये जान लेते है की इन्हें बनाने के लिए किन-किन सामाग्रियो की आवशयकता पड़ेगी।

सबसे पहले हम स्क्र्ब बनाने जा रहे है उसे बनाने के लिए हमे जरूरत होगी बादाम, चीनी, हल्दी, शहद।
सबसे पहले बादाम का मिक्सर में पीस ले फिर एक चम्मच बादाम के पाउडर में आधा चम्मच चीनी, आधा चम्मच हल्दी, एक से ढेड चम्मच शहद मिलाकर सारी चीजो को अच्छी तरह मिक्स कर ले। अब यह स्क्र्ब तैयार है।
हमने इसमें बादाम का उपयोग किया है क्योकि बादाम में विटामिन इ की  अधिक मात्रा में पाया जाता है यह हमारी त्वचा में मोजूद गड्ढे को भरकर स्किन के टेक्सचर में तेजी से सुधार लाता है।
इसका इस्तेमाल कैसे करना है ये जान लेते है।
तैयार इस स्क्र्ब को रोजाना अपने चेहरे पर 10 से 15 मिनट हल्का मसाज करे। लेकिन स्क्र्ब का असर हमारी त्वचा पर दुगुनी रफ्तार से हो तो इसके लिए जरुरी है कि स्क्र्ब करने के बाद चेहरे पर फेस-पेक का इस्तेमाल किया जाय।
फेस पेक बनाने के लिए हमे जरूरत होगी गेंदे के फूल, बादाम या नारियल का तेल, हल्दी, चंदन। त्वचा पर मोजूद गड्ढे और दाग धब्बे निशान को ठीक करने के लिए गेंदे का फूल अन्य दुसरे नुस्खो के मुकाबले ज्यादा तेजी से असर दिखाता है। इसका इस्तेमाल त्वचा से जुडी बीमारियों में पुराने समय से किया जा रहा है। यह त्वचा के कालेपन को दूर करके त्वचा की रंगत को भी निखारता है।
इस नुस्खे को तैयार करने के लिए सबसे पहेले 10 से 15 गेंदे के फूल को अच्छी तरह धोकर साफ कर ले और इसकी पत्तिया निकाल ले इसमें थोडासा गुलाब जल मिलाकर इसका पेस्ट बना ले। अगर आप चाहो तो गुलाब जल की जगह पानी भी मिला सकते है पानी उबला हुआ ही मिला सकते है।

इस पेस्ट को 3 से 4 दिनों तक फ्रिज में स्टोर करके भी रखा जा सकते है।

अब दोस्तों इस पेस्ट में आधा चम्मच हल्दी आधा चम्मच चन्दन और 1 या 2  चम्मच नारियल या बादाम का तेल मिलाये। अब सारी चीजो को अच्छी तरह मिक्स कर ले अब यह पेस पेक तैयार है।
दोस्तों हमने इसमें चन्दन का इस्तेमाल किया है जो चेहरे पर निशान दाग धब्बो को तेजी से दूर करता है। दोस्तों इस तैयार पेस पेक को रोजाना या हप्ते में 3 बार स्क्र्ब करने के बाद इसका इस्तेमाल करे। इस पेस पेक की मोटी परत अपने चेहरे पर 10 से 15 मिनट लगाकर छोड़ दे और इसके बाद उसे नार्मल पानी से धो ले।
जल्दी अच्छे परिणाम के लिए गड्ढे और दाग धब्बो को दूर करने वाले सीरम का इस्तेमाल किया जा सकता है। सीरम बनाने के लिए हमे जरूरत होगी एलोवेरा जेल, विटामिन E आयल, Tea-Tree आयल। विटामिन E ऑइल और टी ट्री ऑइल आपको दवाइयों की दुकान पर आसानी से मिल जाएगा। अगर आप चाहो तो इसे ऑनलाइन भी खरीद सकते है। तो मेने इसका लिंक इस लेख के अंत  में दे दिया है।
सीरम बनाने के लिए एक चम्मच अलोवेरा जेल में 4 से 5 बूंद टी ट्री ऑइल और दो विटामिन E के केप्सूल का ऑइल मिलाकर सारी चीजो अच्छे से मिक्स कर ले। सीरम तैयार है।
दोस्तों इस सीरम को रात को सोने से पहले हल्के हाथ से चेहरे पर मसाज करते हुइ  अप्लाई करे। ध्यान रहे की इसे ज्यादा मात्रा में चेहरे पर ना लगाये। रात के अलावा आप इसका इस्तेमाल दिन में भी कर सकते है। इसे लगाने के बाद आप 2 घंटे तक धुप में ना निकले।
लेख में बताये गये नुस्खो को आप तब ही उपयोग करे जब चेहरे पर पिम्पल्स पूरी तरह से ठीक हो गये हो और पिम्पल्स के निशान बचे हो और चेहरे पर गड्ढे दाग धब्बे हो।
लेख में बताये गये नुस्खो को आप जरुर करके देखे आपको निश्चित ही लाभ होगा।

⇒अद्भुत जड़ी बूटियों से बनी चाय कब्ज, पेट में जलन, भूख न लगना , चेहरे पर पिम्पल होना, गैस बनना , आदि रोग से छुटकारा दिलाये⇐click करें

इस पोस्ट को आप शेयर जरुर कीजियेगा जिससे इसकी जानकारी हर व्यक्ति को हो सके

धन्यवाद!

1 COMMENT