जड़ से खत्म होगा दाद(Ringworm)करे ये 9 आसन से घरेलू उपाय !

97

दाद(Ringworm) को ठीक करने के घरेलू रामबाण इलाज –

दाद (Ringworm)का रोग अपच होने,लू लगने,खून में विकार रहने, साबुन में चुने का अत्याधिक प्रयोग करने,माँ के दूध में खराबी होने से तथा स्त्रियों में मासिक धर्म में गडबडियों की वजह से होता है। यह रोग हाथ,पैर,मुँह,कोहनी,गर्दन,पेट आधी कही भी हो सकता है। लाल लाल फुंसियाँ शरीर पर हो जाती है और कई बार चकत्ते भी हो जाते है। कभी कभी यह चकत्ते फैलने भी लगते है।

इसके घरेलू उपाय निम्न है –

1.सबसे पहले अत्यधिक मिर्च मसाले,मिठाई,तेल और आचार,खट्टी चीजे खाना बंद करना चाहिए। क्योंकि यह प्रदार्थ रोग को बढ़ाते है।पेट को साफ रखें और कब्ज न होने दें।

2.नींबू के रस में सुहागे को मिलाकर लगाने से दाद समाप्त होती है। भुना हुआ सुहागा और भुनी हुई फिटकरी समान मात्रा में लेकर चूर्ण बनाएं और दाद पर लगायें।

3.नींबू का छिलका दाद पर मलने से काफी आराम मिलता है। नींबू और तुलसी के पत्तों का रस बराबर मात्रा में मिलाकर दाद पर लगायें। दाद पर पहले शुद्ध देशी गाय का घी मलें और उस पर सुखा हुआ चुना पाउडर बुरकें ।

4.बेहया के पौधे का दूध दाद के उपर लगाने से जल्दी ठीक होता है। तुलसी के पत्तों का रस उसमें थोडा नमक मिलाकर सुबह -शाम लगायें।

5.प्रात:काल उठते ही अपना बासी थूक दाद पर लगाने से दाद जल्दी नष्ट होगा। दुब और हल्दी को पीसकर लेप बनाएं और दाद पर लगायें।

6.मेहंदी की छाल का काढ़ा शहद के साथ पिने से काफी लाभ होता है। मिटटी के तेल में गंधक घिसकर लेप लगाने से लाभ मिलता है।पपीते का कच्चा दूध और आक का दूध शहद में मिलाकर लगाने से दाद में काफी आराम मिलता है।

7.हल्दी को पानी में घिसकर लेप बनाएं और दाद पर लगायें। जाड़े में नमक के पानी से स्नान करने पर दाद में लाभ होता है।

8. सरसों के तेल में गेंहू को भुनकर उसकी राख तथा हल्दी पाउडर मिलाकर लगाने से दाद में आराम मिलता है।

9. दाद को कपड़े से रगड़कर साफ करें और उसके उपर आक का दूध लगायें।आराम मिलता है। काजू के छिलके का तेल लगाने से दाद में आराम मिलता है।

⇒सोराइसिस, दाद, एक्जिमा को 3 दिन में जड़ से ख़त्म करे – Cure Psoriasis Permanently in 3 Days⇐click करें 

⇒गौमूत्र अर्क (Cow urine extract)के फायदे इतने है कि अगले दिन से ही इसे पीना शुरू कर देंगे आप ⇐click करें