आग या किसी गर्म चीज से जल जाने(Burning with fire) पर करे ये 9 आसन से घरेलू उपाय !

31

आग या किसी गर्म चीज से जल जाने(Burning with fire) से ये करे उपाय –

आग या किसी गर्म चीज से अचानक से जल जाने (Burning with fire)से शरीर में फफोले पड़ जाते है। काफी तेज जलन होती है। घी,तेल,दूध,चाय,भाप,गर्म तवे से जलने से भी फफोले पड़ जाते है। बहुत तेज जलन होती है। कभी कभी फफोलों में मवाद भी आ जाता है।

इसके ठीक करने के घरेलू उपाय –

1.सबसे पहले जले हुए हिस्से को ठंडे पानी में डालकर रखें।दही के पानी में थोडा सा चुना मिलाकर जले हुए स्थान पर लगाये।यह नुस्खा तेल से जलने पर ही उपयोग करे।

2.किसी अम्ल से जल जाने पर अधिक से अधिक समय तक जला हुआ हिस्सा पानी में रखें उसके बाद मेहंदी या अनार के पत्तों को पीसकर लेप लगायें।

3.आग से जल जाने पर तारपीन का तेल में कपूर मिलाकर लेप करें। नारियल के तेल में मोम मिलाकर गर्म करें और ठंडा होने पर मरहम की तरह लगायें।गाय के घी में बड की जड़,रक्त चन्दन,रसौट,तवाखीर,गेरू की समान मात्रा मिलाकर फफोलों पर लगायें जलन कम होगी।

4.तिल के तेल में जौ का भुना हुआ आटा मिलाकर लेप लगायें।तिल के तेल में खाने का चुना मिलाकर घोटे और उसका लेप जले हुए स्थान पर लगायें। कच्चे बथुए का रस जले हुए स्थान पर लगाये।

5.मुलहठी को चन्दन के साथ पानी में घिसकर लेप करे। मुल्तानी मिटटी को दही में मिलाकर जले हुए स्थान पर लेप करे। तुलसी की पत्तियों को पानी में पीसकर उसका लेप जले हुए स्थान पर लगायें।

6.गेहूं के आटे को पानी में घोलकर लेप की तरह लगाये। नारियल के तेल में तुलसी के पत्तों का रस मिलाकर तथा मेथी के दाने को बारीक़ पीसकर मरहम की तरह लगायें।

7.गर्मी के दिनों में बेल का गुदा पानी में घोलकर लगाने से भी आराम मिलता है।बरगद के पत्तों को दही में पीसकर जले हुए स्थान पर लगायें इससे जलन कम होती है।

8.कच्चे दूध में जायफल घिसकर लगाने से जलन शांत होती है।चाय का पानी उबालकर उसे ठंडा करके जले हुए स्थान पर लगायें।

9.कच्ची गाजर को पीसकर जले हुए स्थान पर लेप करे। देशी गाय के घी में पीपल की छाल मिलाकर लगाने से जलन मिटती है।

⇒पेट में जलन,खट्टी डकार एक ही दिन में खत्म – Acid reflux finish in a single day⇐click करें