पथरी(gallbladder stones) होने का क्या कारण है? जानिये पथरी के 2 घरेलू उपाय !

939
दोस्तों पथरी gallbladder stones होना आजकल एक आम समस्या बन गयी है अगर किसी को पथरी gallbladder stones हो जाये तो उसको बहुत तकलीफे  झेलनी पढ़ती है इसीलिए आज हम आपको इस लेख में पथरी gallbladder stones के इलाज के बारे में बताएँगे जो एकदम सरल और प्रभावी भी है।

दोस्तों पथरी औरतों की अपेक्षा मर्दों में तीन गुना अधिक पाई जाती है और ज़्यादातर पथरी 20 से लेकर 30 साल तक के लोगों में देखने को मिलती है। अगर आप जानना चाहते हैं कि पथरी क्यों होती है इसके लक्षण क्या होते हैं और इसका इलाज कैसे संभव है तो इस लेख  को आखिर तक जरुर पढ़िए।

सबसे पहले हम बात करेंगे की पथरी आखिर क्यों होती है? इसकी वजह क्या है?

⇒पथरी तो निकलेगी ही साथ में दोबारा कभी जीवन में पथरी नही बनेगी⇐click करें  

जरूरत से ज्यादा केल्शियम जब हमारे शरीर में बढ़ जाता है तो ही हमे पथरी की समस्या होती है। जब हम जरुररत से भी ज्यादा केल्शियम युक्त आहार लेते है तो वो केल्शियम हमारे शरीर में जाकर पच नही पाता है और एक विषेले पदार्थ में बदल जाता है। आपको मालूम है हमारे शरीर में जो किडनी होती है उसका काम है शरीर से विषेले पदार्थो को मूत्र के रूप में बाहर निकालना। यानि जो भी भोजन हम कर रहे है उसमे से विषेले पदार्थो को निकालने का काम किडनी का है। किडनी उन विषेले पदार्थो को मूत्र के रूप में बाहर निकालती है और जब ज्यादा मात्रा में केल्शियम जब हमारी किडनी में पंहुचता है तो वो मूत्र को गाढ़ा कर देता है। कम पानी पीने की वजह से उसके कण  धीरे धीरे  किडनी और मूत्र पिंड आदि जगह जमने लगता है और वही केल्शियम के कण पथरी का रूप ले लेते है।

इसके अलावा बहुत देर तक टीवी देखना, कंप्यूटर पर काम करने से और असंतुलित भोजन करने से पथरी होने की संभावना बढ़ जाती है। यानि कि एक जगह बेठे रहेने से भी यूरिक एसिड, केल्शियम जमने लगता है और कम मात्रा में पानी पीना भी इसकी बड़ी वजह है। अगर आप पानी ज्यादा मात्रा में पियेंगे तो आपको पथरी कभी नही बनेगी। ज्यादा पानी पीने से हमारा मूत्र गाढ़ा नही होगा और हमे पथरी की समस्या भी नही होगी।

तो दोस्तों यह तो आपने जान लिया की आखिर पथरी क्यों होती है अब जानते है पथरी के सरल इलाज के बारे में:-

  1. पथरी का सफाया करे पत्थरचट्टा के पत्ते:-

इस नुस्खे को आप 10 से 15 दिन तक लगातार करिए। 10 से 15 दिन में ही आपकी पथरी टूटकर या गलकर मूत्र मल दुआरा बाहर निकल जाएगी। कभी-कभी तो 5-7 दिन में ही निकल जाती है।

इस प्रयोग के लिए आपको पत्थरचट्टा के पत्तो की जरुरत होगी जो आप पेड़ पौधों की नर्सरी से भी इसके पोधे को ला सकते हो और घर पर उगा सकते हो। इस पौधे को लोग पखानबेद, पत्थर तोड़, पत्थरचट या पत्थरचट्टा के नाम से जानते है।

अब प्रयोग कैसे करना है ये थोडा जान लीजिये:-

आपको सबसे पहले 10 पत्ते पत्थरचट्टा के तोड़ने है जो की हरे हो और ज्यादा बड़े भी न हो। फिर डेड गिलास पानी लेना है। डेड गिलास पानी में इन पत्तो को डालकर जब तक उबाले तब तक की पानी थोडा गाढ़ा हो जाए और फिर ठंडा होने पर इस काढ़े को पीना है। आप ऐसा लगातार 10 से 15 दिन तक करे तो आपकी सारी पथरी टूटकर या गलकर बाहर निकल जाएगी।

इस प्रयोग को आप सुबह ही करे और काढ़े को लेने के बाद 40 मिनट तक कुछ खाए पीये नही इस बात का ध्यान रखे। अगर आप काढ़े का प्रयोग नही करना चाहते है तो आप इसके पत्ते का भी सेवन कर सकते है। यानि इसके पत्तो को आप सीधे भी खा सकते है। सुबह एक पत्ता, दोपहर को एक पत्ता और शाम को एक पत्ता, ऐसे इसका सेवन करना है। इस प्रयोग को भी आप 10 से 15 दिन से ज्यादा नही करे।

एक बात का ध्यान रखे दोस्तों कि 10-15 दिन बाद इस काढ़े का प्रयोग बन्द कर दे। यह प्रयोग आजमाया हुआ है। श्री राजीव दीक्षित जी ने लाखो लोगो की पथरी इस प्रयोग से निकाल दी है तो आप भी इसका प्रयोग करिए।

2. अब जानते है पथरी को बाहर निकालने का दुसरे उपाय के बारे में:-

यह उपाय भी बहुत कारगर है और सरल भी है। यह होम्योपेथ की दवा है,  होमियोपेथी में एक दवा है Berberis Vulgaris जो आपको किसी भी होमियोपेथी की दुकान पर आसानी से मिल जाएगी। ये दवाई लेते समय दुकानदार से कहें कि आपको दवा Mother tincture में दे, दुकान वाला समझ जाएगा। यह दवा किसी भी होमियोपेथी दुकान से ले आइए। दोस्तों अगर आप SBL नाम की स्वदेशी कंपनी की दवा लाते हो तो अच्छा असर करती हैं।

दूकान वाला आपको पूछेगा की दवा जर्मन में चाहिए या इंडियन में तो आप कहिये Indian में चाहिए। तो आप वहा से 30ml की शीशी में भरवा कर ले आइये और ज्यादा महँगी भी नही है 50 से 60 रूपये की आती है बस, तो आप इसको घर पर लाकर रखिये।

अब लेना कैसे है ये थोडा जान लीजिये –

एक कप चौथाई गुनगुने पानी में 10 बूंद Berberis की डालनी है और इसको पीना है। दिन में कितनी बार पीना है? 4 बार पीना है सुबह, दोपहर, शाम, और सोते समय। दवा लेने के आधे घंटे तक कुछ खाए पिए नही इस बात का ध्यान रखना है।

दोस्तों आपको जानकार हेरानी होगी की ये जो दवा है Berberis Vulgaris ये दवा भी पथरचट्टा के पौधे से ही बनती है पर ये dilutions form में होती है। इस पौधे का  बॉटनिकल नाम Berberis Vulgaris ही है।

इसको लगातर एक से डेढ़ महीने तक लें पर कभी-कभी 2 महीने भी लग सकते हैं। यह दवा बहुत ही अद्भुत है और पता नही कितने लाखो लोगो की पथरी इस दवा ने निकाल दी है। कुछ साइड इफ़ेक्ट नही है इस दवा के आप आराम से इसका प्रयोग करिये। ये शरीर के किसी भी स्टोन को पिघला कर निकाल देगी चाहे वो किडनी स्टोन हो या Gall Bladder या युनिद्रा के आसपास या फिर मूत्रपिंड में। ये सभी जगह से स्टोन को पिघला देगी।

ज्यादातर लोगों के डेढ़ से दो महीनें में सब टूट कर निकल जाता है पर कुछ लोगो के तीन महीने भी लग सकते हैं। आप 2 महीने इसे लेने के बाद सोनोग्राफी करवा कर देख सकते हैं कि स्टोन कितना टूट गया है कितना रह गया है। अगर स्टोन रह गया है तो कुछ दिन और ले लीजिए, इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है।

और इसी दवा से पित्त की पथरी (gallbladder stones) भी ठीक हो जाती है, जिसे डॉक्टर पित्त का कैंसर भी बोल देते हैं।

दोस्तों अगर भविष्य में पथरी हो ही ना तो ये और भी अच्छा है। कई लोगो को समस्या होती है कि एक बार स्टोन टूट कर बाहर निकलने के बाद भी फिर से स्टोन बन जाता है। उसके लिए क्या करें? एक बार पथरी कि समस्या खत्म हो गई अब कभी दोबारा न हो इसके लिए क्या करना चाहिए?

दोस्तों इसके लिए होम्योपेथ में एक बहुत अच्छी दवा है जिसका नाम है चाइना 1000। दोस्तों इस दवा का इस्तेमाल सिर्फ एक बार होता है। आपने बिलकुल सही पढ़ा सिर्फ एक बार…. और वो भी तब होता है जब आपकी सारी पथरी निकल चुकी हो। पथरी निकलने के बाद ही इस दवा का इस्तेमाल करना है।

लेना कैसे है ये थोडा जान लीजिये:-

सुबह-दोपहर-शाम मे दो-दो बूंद सीधे अपनी जीभ पर डाल दीजिए। इसे एक ही दिन में तीन बार लेना है और भविष्य में कभी स्टोन नहीं बनेगा।

Berberis Vulgaris की दवा का एक और फायदा यह है कि इससे जॉन्डिस (पीलिया) भी ठीक होता है।

तो आप टेंशन मत करिए क्योंकि हम आपके साथ है। जो भी प्रोब्लम आपको है और आप हमसे पूछना चाहते है तो आप निसंकोच हमे कमेंट करिए हम जल्द से जल्द उस विषय पर आपके लिए लेख जरुर बनायेगे।

⇒पथरी (kidney stones) की समस्या से है परेशान तो करें ये आसान उपाय⇐ click करें 

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इस लेख को जरुर शेयर कर दीजिये ताकि सब लोगो तक यह जानकारी पहुँच सके और वो अपना उपचार स्वयं कर सके। धन्यवाद !