निम्न रक्तचाप (Low blood pressure) की समस्या है तो करे ये 8 अचूक घरेलू उपाय !

41

निम्न रक्त चाप (Low blood pressure) को ठीक करने के जबरदस्त तरीके-

व्यक्ति के भोजन न करने से अथवा अधिक आयु होने से निम्न रक्त चाप(Low blood pressure) होता है। यानि कि बुढ़ापे में सामान्य रूप से यह बीमारी होती है। पाचन तन्त्र ठीक न होने से या अधिक सहवास से भी ये बीमारी होती है। मानसिक रूप से असफलता,निराशा और हताशा से भी निम्न रक्त चाप (Low blood pressure)हो सकता है। चक्कर आना,थकान होना,नाड़ी धीरे चलना,मानसिक तनाव,हाथ पैर ठंडे पड़ना इसके लक्षण है।

निम्न रक्त चाप ठीक करने के उपाय –

1. खाने में पर्याप्त पौष्टिकता वाली चीजे अधिक खाए। कच्ची पत्तेदार सब्जियां व फलों का सलाद बनाकर अधिक मात्रा में ले। दही छाछ आदि का प्रयोग करें गर्म मिर्च मसाले व तेल का खाना कम खाए। 

2.कच्चे लहसुन का प्रयोग अधिकांश करे एक या दो कली रोज दांतों से कुचल कर खाए इससे रक्त प्रवाह ठीक रहता है। कच्ची लौकी का रस पिए या उसको गर्म करके सूप बनाकर पिए बिना मिर्च मसाले की लौकी की सब्जी उबालकर भी लाभकारी है।

3.पीपल के पत्तों का रस शहद मिलाकर चाटे। अर्जुन की छाल का काढ़ा पीने से आराम मिलता है या अर्जुन की छाल के पाउडर को दूध में मिलाये तथा गुड़ डालकर पिए। 

4.अश्वगंधा व बहेड़ा के चूर्ण को गुड़ में मिलाकर चाटें। निम्न रक्त चाप में आराम मिलेगा। कुटकी और मुलहटी को बराबर मात्रा में पीसकर मिश्री के साथ पानी में घोल के पियें।

5. एक तोला मेथी दाना लेकर उसका काढ़ा बनाये इसमें शहद मिलाकर चाय की तरह पियें।  रोग दूर हो जायेगा।

6.गेहूं का सत्तू और अर्जुनकी छाल समान मात्रा में लेकर चूर्ण बनाकर भुन लें इसमें तीन गुना शहद मिलाकर एक तोला प्रतिदिन लेने से सभी ह्रदय सम्बन्धी रोग दूर होते है।

7.अनार दाने का रस ,मिश्री डालकर पीना लाभ पहुंचाता है। चुकंदर का रस नमक डालकर नियमित पीने से लाभ होता है। क्रीम निकला हुआ छाछ नियमित भोजन के साथ लें भोजन पकाने में शुद्ध हींग का प्रयोग करे।

8.प्रतिदिन प्याज का सेवन करते रहने से रक्तचाप की समस्या प्राय: नहीं होती है। पेठे का सेवन नियमित करें। पेठे की प्रति ठंडे होने के कारण रक्तचाप के रोगियों के लिए लाभदायक रहता है।

⇒हाई बीपी हो या लो बीपी 10 मिनट में बिलकुल ठीक करेगी यह दवा – Cure High BP and Low BP⇐click करें 

⇒हाई बीपी को जड़ से ख़त्म करने के 10 रामबाण उपाय – 10 Remedies To Cure High BP⇐click करें