शीघ्रपतन (Premature Ejaculation) को दूर करने के 5 रामबाण घरेलू उपचार

1609

दोस्तों आज हम बात करेंगे शीघ्रपतन (Premature Ejaculation) के बारे में – शीघ्रपतन (Premature Ejaculation) प्राय उन लोगो को होता है जो प्रकृति के विरुध सहवास की प्रक्रिया अपनाते है। हस्तमैथुन, मुख मैथुन करते है या अत्यधिक अश्लील साहित्य पढ़ते है अथवा अत्यधिक सम्भोग में रत रहते है।

दोस्तों इस बीमारी का प्रमुख लक्षण यह है की सम्भोग के समय पुरुष स्त्री को संतुस्ट करने से पूर्व ही स्खलित हो जाता है , और इसी को शीघ्रपतन (Premature Ejaculation) कहते है। कई बार तो स्त्री का आलिंगन करने या चुम्बन लेने मात्र से ही पुरुष स्खलित हो जाता है।

पर जरूरी नहीं है कि हर वह व्यक्ति जिसका वीर्यस्खलन शीघ्र होता है वह शीघ्रपतन (Premature Ejaculation) का शिकार है। हो सकता है कि व्यक्तिविशेष किसी शारीरिक विषमता का शिकार हो और यह समस्या स्थाई हो पर इस हेतु अच्छे विशेषग्य से परामर्श आवश्यक है। इंटरकोर्स शुरू होने से 60 सैकंड के भीतर ही अगर किसी पुरूष का वीर्य-स्खलन हो जाता है तो इसे शीघ्रपतन (Premature Ejaculation) कहा जायेगा। इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ सैक्सुअल मैडीकल के विशेषज्ञों ने पहली बार इस शीघ्रपतन (Premature Ejaculation) को पारिभाषित किया है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि विश्व भर में 30 फीसदी पुरूष इस यौन-व्याधि (Sexual disorder) से परेशान हैं।

शीघ्रपतन (Premature Ejaculation) की सबसे खराब स्थिति यह होती है कि सम्भोग क्रिया शुरू होते ही या होने से पहले ही वीर्यपात हो जाता है। सम्भोग की समयावधि कितनी होनी चाहिए यानी कितनी देर तक वीर्यपात नहीं होना चाहिए, इसका कोई निश्चित मापदण्ड नहीं है। यह प्रत्येक व्यक्ति की मानसिक एवं शारीरिक स्थिति पर निर्भर होता है। सेक्‍स के दौरान कुछ देर तक लंबी सांस जरूर लें। यह प्रक्रिया शरीर को अतिरिक्‍त ऊर्जा प्रदान करती है। आपको मालूम होना चाहिए कि एक बार के सेक्स में करीब 400 से 500 कैलोरी तक ऊर्जा की खपत होती है। इसलिए अगर संभव हो सके तो बीच-बीच में त्‍वरित ऊर्जा देने वाले तरल पदार्थ जैसे ग्लूकोज, जूस, दूध आदि का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा आपसी बातचीत भी आपको स्थायित्व दे सकता है। ध्‍यान रखें, संभोग के दौरान इशारे में बात न करके सहज रूप से बात करें। इसके अलावा कंडोम का इस्तेमाल भी इस समस्या के निजात के लिए सहायक हो सकता है।

दोस्तों अब हम आपको शीघ्रपतन (Premature Ejaculation) दूर करने के कुछ ऐसे असरदार नुस्खे बता रहे है जिनको अपनाकर आप आसानी से इस समस्या से छुटकारा पा सकते हो।

दोस्तों शीघ्रपतन (Premature Ejaculation) का इलाज जानने से पूर्व आपको यह जानना जरुरी है कि आखिर ये रोग होता क्यों है? शीघ्रपतन (Premature Ejaculation) होने का कारण शरीर में मरदाना कमजोरी, ज्यादा उत्तेजित होना, डर और घबराहट होना, शारीरिक और मानसिक रोग की वजह से और ज्यादा सम्भोग करने से वीर्य की क्षति होने के कारण ये रोग हो जाता है।

जल्दी वीर्य गिरने से रोकने के लिए जरुरी है की सम्भोग के दौरान मन में किसी भी प्रकार का डर और घबराहट न हो और न ही आप कोई जल्दी दिखाए। सम्भोग से पहले पेशाब जरुर करे इस बात का ध्यान रखे। साथ ही यहा बताये जा रहे नुस्खो को भी अपनाये जिससे कि आपको बहुत जल्दी इस समस्या से छुटकारा मिल सके।

शीघ्रपतन (Premature Ejaculation) को दूर करने के लिए प्रातःकाल खाली पेट एक पके हुए केले को  एक चम्मच गाय के घी के साथ सेवन करे, एक महीने तक लगातार इस उपाय को करने से शीघ्रपतन की बीमारी दूर होती है।

शीघ्रपतन (Premature Ejaculation) को दूर करने के लिए दूसरा उपाय है 10 ग्राम घी 5 ग्राम शहद और 10 ग्राम मुलहटी , इन तीनो को लेकर अच्छे से मिला ले और जीभ से इन्हें चाटे और ऊपर से गर्म दूध भी पिए ,इस उपाय को आप सहवास के पश्चात् ही करे ..इस उपाय से धीरे धीरे शीघ्रपतन दूर होगा और साथ ही कमजोरी भी नही होगी।

ऐसे ही सुखा धनिया और डोरे वाली मिश्री बराबर मात्रा में मिलाकर इनका पाउडर बनाये और रोज सुबह ठन्डे पानी के साथ एक से डेड चम्मच इस मिश्रण की सेवन करे। इससे भी शीघ्रपतन (Premature Ejaculation) दूर होता है। ये नुस्खा स्वपन दोष में भी बहुत लाभदायक है।

शीघ्रपतन (Premature Ejaculation) को दूर करने के लिए उड़द का हलवा भी बहुत कारगर उपाय माना गया है – इस नुस्खे को बनाने के लिए उड़द का आटा घी में भुनकर और चीनी की जगह मिश्री डाल कर हलवा बनाये और अपनी पाचन शक्ति के अनुसार सुबह के समय खाए। लगातार खाने से शीघ्रपतन कम होता जाएगा।

शीघ्रपतन (Premature Ejaculation) को दूर करने और पोरुष शक्ति को बढाने के लिए छुआरा भी बहुत फायदेमंद साबित हुआ है। शीघ्रपतन को दूर करने और शरीर में ताकत लाने के लिए शाम को 10 छुआरे कूटकर दूध में डालकर इसकी खीर बनाकर ठंडा करने खानी चाहिए तो इससे यह समस्या धीरे धीरे दूर हो जाएगी।

दोस्तों इस लेख में बताये सभी नुस्खे कारगर है और इस्तेमाल किये हुए है। आप इन नुस्खो में से कोई भी एक या दो उपाय अपनाकर इस समस्या से निजात पा सकते है।

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इस लेख को जरुर शेयर कर दीजिये ताकि सब लोगो तक यह जानकारी पहुँच सके और वो अपना उपचार स्वयं कर सके। धन्यवाद !

ये भी पढ़ें वीर्य को फेविकोल की तरह गाढ़ा करने और सेक्स टाइम बढ़ने के 3 अद्भुद नुस्खे

⇒इस तरह हो रहा है युवाओं का पतन – Save your future – Part-2⇐click करें