ह्रदयाघात(heart attack)होने पर करे ये जबरदस्त 8 घरेलू उपचार !

41

ह्रदय के दर्द (heart attack)को कैसे ठीक करें –

आजकल ह्रदय के रोग(heart attack) अत्यधिक बढ़ गये है। आजकल की जीवन शैली ,व्यापार में,घर में तनाव के कारण यह रोग अधिक होता है। ह्रदय में धमनियों द्वारा रक्त संचार बराबर मात्रा में नहीं होता है धमनियों में रुकावट के कारण ही यह रोग अधिकांश होता है। इसमें अचानक से ह्रदय में दर्द होता है दिल की धड़कन बढ़ जाती है।

इसको दूर करने के घरेलू नुस्खे –

1. इस बीमारी में लहसुन का प्रयोग सर्वश्रेष्ठ है खाने में पके रूप में और कच्चे रूप में भी लें सकते है। कच्ची लौकी का रस थोडा सा हींग,जीरा मिलाकर सुबह-शाम पीने से तत्काल लाभ मिलता है सब्जी भी खा सकते है।

2.अंगूर का रस नियमित लेने से काफी लाभ मिलता है। गुलकंद खाने से भी आराम मिलता है। अनार के पत्तों को पीसकर चटनी बनाकर शहद के साथ चाटने से आराम मिलता है।

3.गाजर का रस निकालकर सूप बनाकर पीने से काफी लाभ मिलता है। सूखे आंवले के चूर्ण को मिश्री के साथ मिलाकर खाएं।

4. पीपल के कोमल पत्तों का रस शहद के साथ सादा पानी मिलाकर पियें। लहसुन की 4-5 कलियों को दूध में पकाकर देने से भी लाभ होता है।

5.एक तोला अर्जुन की छाल का चूर्ण एक तोला गुड़ ,100 ग्राम दूध में उबालें तथा वह दूध पियें सभी तरह के ह्रदय के रोग दूर हो जायेगे

6. सेब का मुरब्बा खाने से भी ह्रदय की बीमारी दूर होती है। अलसी के पत्ते और सूखे धनिये का काढ़ा बनाकर लें।

7.एक तोला देशी गाय का घी में बेल का रस मिलाकर पिलाने से ह्रदयघात में आराम मिलता है रोग दूर होता है। अदरक का रस निकालकर उसमे थोडा शहद मिलाकर चाटने से तत्काल आराम मिलता है।

8. ह्रदयघात के समय ठंडी चीजे कभी न दें। प्रतिदिन एक गिलास गेहूं रोप रस पिने से भी ह्रदयघात में बहुत आराम मिलता है।

⇒इसे देखकर भूल जाओ कि हार्ट अटैक क्या होता है | Forget About Heart Attack – Part 2⇐click करें