पीलिया (jaundice)होने पर करें ये घरेलू उपचार तुरंत होगा ठीक !

172
jaundice

पीलिया(jaundice)जड़ से खत्म करने के लिए जबरदस्त नुस्खे -:

पीलिया(jaundice) रोग अधिकांशत: पानी की अशुद्धि के कारण होता है। इसका मुख्य कारण शरीर में सही ढंग से खून ना बनना है। इस कारण शरीर में पीलापन आ जाता है।
सबसे पहले आखों में पीलापन आता है। उसके बाद शरीर और मूत्र पीला होता है। भूख न लगना,भोजन को देखकर उल्टी आना,मुँह का स्वाद कडवा होना,नाड़ी की गति धीरे चलना आदि लक्षण है। इसके साथ-साथ शरीर में खुजली अनिद्रा और कमजोरी महसूस होती है।
पीलिया(jaundice) को ठीक करने के उपाय –

1. गिलोय का चूर्ण एक-एक चम्मच सुबह-शाम सादे पानी के साथ लेने से पीलिया रोग में लाभ मिलता है।

2. मुली और गाजर के कोमल पत्ते नमक लगाकर खाने चाहिए। और ताजे गन्ने का रस दिन में 2-3 बार नींबू डालकर पीना चाहिए।

3.कडवे नीम के कोमल पत्तों का रस निकालकर उसमे मिश्री गर्म करें ठंडा होने पर रोगी को पिलाये। पीलिया रोग जड़ से खत्म हो जायेगा।  इसके अलावा रस को घी और शहद के साथ चाटने पर आराम मिलता है।

4.त्रिफला चूर्ण शहद में मिलाकर सुबह-शाम चाटने से पीलिया में काफी आराम मिलता है। गिलोय चूर्ण शहद में मिला कर चाटने से भी पीलिया में लाभ होता है। इसके साथ-साथ काली मिर्च का चूर्ण भी शहद में मिलाकर लें सकते है।

5. बड़े हरड का पाउडर गुड़ के साथ मिलाकर खाने से आराम मिलता है। एक चुटकी छोटी हरड का चूर्ण शहद के साथ चाटने से पीलिया में आराम मिलता है।

6. त्रिफला चूर्ण का काढ़ा बनाये उसमे मिश्री और घी मिलाकर सेवन करें।  गिलोय के पत्तों को पिसकर मट्टे के साथ मिलाकर पिने से भी आराम मिलता है। 

7. बेल के पत्तों का रस निकालकर उसमे चुटकी भर काली मिर्च का चूर्ण मिलाये और सुबह-शाम दो-दो चम्मच पियें। सौ ग्राम गुड़ के साथ पान में खाने वाला एक तोला चुना मिलाकर खाने से पीलिया में तत्काल आराम मिलता है। एक-एक हफ्ते के अन्तराल पर लगातार तीन -चार बार लेने से पीलिया समाप्त हो जाता है।

8. एक तोला सौंठ का चूर्ण शहद के साथ मिलाकर सुबह-शाम उपयोग करे। त्रिफला +गिलोय+अडूलसा+कुटकी+चिरायता इन पांचों का काढ़ा बनाकर सुबह-शाम लेने से पीलिया में आराम मिलता है।

9.बथुए के बीज का चूर्ण बनाकर सुबह-शाम एक-एक चम्मच सादा पानी के साथ सेवन करे। प्याज को बारीक़ काटकर नींबू के रस या सिरके में डालकर खाने से लाभ होता है।

10.आलूबुखारा खाने से पीलिया में आराम मिलता है। खरबूजा खाने से भी रोगी को आराम मिलता है।

⇒सिर्फ एक ही दिन में ठीक होगा पीलिया – Guaranteed Cure For Jaundice, Get Cured in 1 Day⇐click करें