काले घेरों(Dark circles) को दूर करने के घरेलू उपाय

30
डार्क सर्कल(Dark circles) की समस्या –

आजकल की भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल में बड़ों से लेकर बच्चे तक इतने व्यस्त है कि वो अपनी रोजमर्रा की दिनचर्या पर ध्यान नहीं दे पाते और सही रहन-सहन और सही खान-पान ना मिल पाने के कारण हमारे शरीर को उचित पोषण नहीं मिलता है। इसके अलावा नींद भी पूरी नहीं मिल पाती है। जिसके कारण लोगों को काले घेरे(Dark circles) का सामना करना पड़ता है।

आपने बहुत लोगों की आंखों के नीचे काले घेरे देखे होंगे, जिन्हें वे कंसीलर या मेकअप आदि से छिपाने की कोशिश करते हैं। रात को काफी देर तक जगने, तबीयत खराब होने, कंप्यूटर,लेपटॉप पर अधिक देर तक काम करने से या अधिक तनाव के कारण आंखों के नीचे काले घेरे यानि कि डार्क सर्कल्स बनने की समस्या होने लगती है।

अगर आंखों के नीचे काले घेरे यानी डार्क सर्कल हो जाएं, तो यह चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ देती है। समय रहते डार्क सर्कल के उपाय नहीं करने पर चेहरे की चमक खोने लगती है। आंखों के नीचे काले घेरे हो जाने पर आप बीमार नजर आने लगते हैं। आंखों के नीचे काले घेरे यानी डार्क सर्कल्स न सिर्फ महिलाओं बल्कि पुरुषों के लिए भी बड़ी समस्या है।

इसके कई कारण होते हैं जिनमें स्ट्रेस, कम सोना, पानी कम पीना, हार्मोन्स में बदलाव, बेतरतीब लाइफस्टाइल, जेनेटिक समस्या भी शामिल हैं। काले घेरे मुख्यत: विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई और विटामिन k की कमी होने से भी हो जाते है इसके अलावा आयरन की कमी से भी काले घेरों की समस्या बढ़ जाती है।

हर लड़की व औरत का सपना रहता है कि वह हमेशा खुबसुरत लगे, कभी उसकी आँखों के नीचे डार्क सर्कल नहीं आयें, और न ही चेहरे पर कभी झुरियां हो। लेकिन आजकल की जीवनशैली में यह एक सपना बन के रह गया है, क्यूंकि कभी ना कभी हम सभी को सुन्दरता से जुडी समस्याओं का सामना करना ही पड़ता है। आँखों के नीचे डार्क सर्कल एक आम समस्या है, जो औरत मर्द दोनों को होती है। लेकिन यह अधिकतर औरतों में देखी जा सकती है।

कई लोगों को यह एक सामान्य समस्या लगती है इसी कारण की वह इस ओर ध्यान भी नहीं देते है। लेकिन ज्यादा दिनों तक रहने पर यह समस्या और अधिक बढ जाती है जिससे वह बदसूरत दिखने लगते है। इन डार्क सर्कल की वजह से सब आपको टोकने लगते है, जिससे आपको लज्जित होना पड़ता है। पहले यह डार्क सर्कल की समस्या 40-45 की उम्र के बाद होती थी, लेकिन अब हर उम्र के लोगों में देखी जा सकती है। आँख हमारे शरीर का सबसे खुबसुरत अंग है,

इसी के द्वारा हम इस खुबसुरत दुनिया को देख सकते है। जब कोई व्यक्ति हमें देखता है,तो सबसे पहले उसकी नजर हमारी आँखों पर ही पडती है आँखों की सुन्दरता से इन्सान की खूबसूरती का पता चलता है। तो इसलिए बहुत आवश्यक है कि हम अपनी आँखों का सबसे अधिक ख्याल रखें। आँखों के पास की त्वचा बहुत नाजुक और पतली होती है, इसका ध्यान बहुत अच्छे से रखना चाहिए।

अन्य कारण – बढती उम्र के कारण,अनुवांशिक कारण, खान पान सही न होना, अत्यधिक थकान,एलर्जी, शराब या स्मोकिंग अधिक करना, हस्तमैथुन करना, गर्भावस्था आदि कारणों से भी डार्क सर्कल हो सकते है।

डार्क सर्कल से बचाव के उपाय-
तनाव से बचें-
आंखों के नीचे काले घेरे होने का एक मुख्य कारण तनाव भी है, इसलिए जितना हो सके तनाव से दूर रहें।
नींद पूरी लें- नींद पूरी नहीं होने से भी डार्क सर्कल की समस्या होती है इसलिए, पूरी नींद लेना बहुत आवश्यक है। कम से कम 8 घंटे की नींद लेना आवश्यक है।
योग एवं मेडीटेशन जरुर करें- तनाव कम करने के लिए और अच्छी नींद लेने के लिए योग व मेडिटेशन करना बहुत जरूरी है। इससे डार्क सर्कल की भी समस्या ठीक होगी।
शराब या धूम्रपान आदि से दूर रहे- शराब के सेवन और अत्यधिक धूम्रपान करने से भी आंखों के नीचे डार्क सर्कल होते हैं, इसलिए जितना हो सके इन चीजों से दूर रहें।
डार्क सर्कल के घरेलू उपचार-

टमाटर का रस –टमाटर का एक चम्मच रस निकाल लें और इसमें एक चम्मच निम्बू का रस मिला लें। अब इसे डार्क सर्कल पर लगायें और 10 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। इसे दिन में दो बार लगा सकते है। काले घेरे मिट जायेंगे

गुलाब जल- रुई के दो छोटे गोले बना लें। और फिर रुई को गुलाबजल में डुबोकर आँखों के नीचे रख लें और 15 मिनट तक रहने दें। तीन-चार हफ्तों तक लगातार लगाने पर इस समस्या से छुटकारा मिल जाता है।

दूध- एक चौथाई कप ठंडा दूध लेकर उसमे रुई को भिगोकर डार्क सर्कल पर लगायें और 15 मिनट बाद इसे धो लें।ऐसा दो हफ्ते तक करने से डार्क सर्कल मिट जायेंगे।आलू- एक कच्चा आलू को कद्दूकस करके उसका रस निकाल लें अब इसे रुई में भिगोकर डार्क सर्कल पर लगा लें।और 10 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। दो से तीन सप्ताह तक ऐसा करने से डार्क सर्कल मिट जायेंगे।

शहद- एक चम्मच शहद लें और अपनी दोनों आंखों के नीचे डार्क सर्कल पर शहद की एक पतली परत लगा लें। 20 मिनट बाद इसे पानी से धो लें। काले घेरे मिट जायेंगे।

नींबू का रस- थोड़ी सी रूई लेकर उसको नींबू के रस में भिगोकर अपने आंखों के नीचे डार्क सर्कल पर लगाएं। इसे 10 से 15 मिनट के लिए लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

खीरा- एक खीरा लेकर उसको गोल मोटे टुकड़ों में काटकर आधे घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। अब दो टुकड़े लेकर आंखों के नीचे डार्क सर्कल पर रखें इसे 10 मिनट तक रहने दें और फिर ठंडे पानी से आंखों को धो लें। डार्क सर्कल गायब हो जायेंगे।

नारियल तेल- नारियल तेल की कुछ बुँदे लेकर रात को सोने से पहले डार्क सर्कल पर लगा लें। और रात भर लगा रहने दे सुबह उठकर धो लें।एलोवेरा- एलोवेरा की एक पत्ती लेकर उसके अंदर का जेल निकाल कर हल्के-हल्के हाथों से डार्क सर्कल पर लगायें और 10 मिनट तक लगा ही रहने दें। फिर धो लें। काले घेरे मिट जायेंगे।

⇒सुबह उठते ही पिये ताम्बे के बर्तन में रखा पानी – फायदे इतने की दंग रह जाएँगे आप – Copper Pot Water.⇐click करें