घर पर कंडीशनर (Homemade conditioner) बनाने का 13 आसान तरीका

142
Homemade-Conditioner

घर पर कंडीशनर (Homemade conditioner) बनाने का आसान तरीका घर पर बनाया हुआ कंडिशनर हमारे बालों में कोई हानि नहीं देता हैं बल्कि नेचुरल चमक लाता हैं,इसलिए एक अच्छे शेंपू के साथ एक अच्छे कंडिशनर का होना बालों के लिए टॉनिक के समान हैं जो बालों की देखरेख के साथ ही उन्हें खूबसूरत भी बनाता हैं।

अगर आपके बालों की चमक कई खो गई हैं तो इसे वापस पाने के लिए आप बालों में कंडिशनर का उपयोग तो करते ही होंगे, नहीं करते हो तो जरुर करें क्योंकि कंडिशनर बालों में खोई चमक लौटाने में मदद करता हैं वैसे तो मार्केट में बहुत सारे केमिकल्स युक्त कंडिशनर उपलब्ध हैं। अगर आप चाहते हैं की आपके बालों की चमक बनी रहे।और आपके बाल लम्बे समय के लिए घने और चमकदार बने रहे तो इसके लिए आप घर में भी हेयर कंडिशनर बना सकते हैं।

कंडिशनर एक प्रक्रिया हैं जो आपके बालों में नमी बनाएँ रखने में मदद करता हैं, ये बालों को मुलायम चिकना रखने में मदद करता हैं,और उलझकर टूटने से भी बचाता हैं। बालों को केमिकल युक्त कंडिशनर के लम्बे समय तक इस्तेमाल करने से बाल खराब हो सकते हैं, केमिकल युक्त हेयर कंडिशनर कई बार बालों की सेहत पर भी खराब असर डालते हैं। इसलिए घर पर ही कंडिशनर बनाना (best) हैं, और सारी चीजे किचन में आसानी से ही मिल जायेगी। बस बनाने का सही तरीका आना जरूरी हैं

अच्छे कंडिशनर से बाल हमेशा सुलझे रहते हैं नेचुरल चमक बनी रहती हैं, इसलिए आप आसानी से घर पर ही एक परफेक्ट कंडिशनर बना कर केमिकल भरे कंडिशनरो के यूज से बच सकते हैं ये प्राकृतिक तरीके से बने हैं ये नेचुरल हैं,इनके कोई साइडइफेक्ट नहीं हैं, इस पोस्ट में आपको 13 अलग- अलग कंडिशनर बनाने की विधि बताई जा रही हैं, इसलिए आप इनका फायदा जरुर लें

Homemade conditioner

(1) नारियल तेल,शहद,नींबू,गुलाब जल हेयर कंडिशनर – एक चम्मच नारियल तेल,एक चम्मच नींबू का रस,और आधा चम्मच गुलाब जल, इस सारी सामग्री को एक कटोरी में एक साथ मिलाकर गाढा पेस्ट बना लें।सबसे पहले बालो को शेंपू से धो लो,फिर जो कंडिशनर बनाया हैं उसे अपनी उंगलियों की सहायता से जड़ो से बाहर की तरफ लगाएं हल्के हाथ से रगड़े नहीं तो बाल टूट सकते हैं। कम से कम 25 से 30 मिनट पेस्ट को बालों पर लगा रहने दें,इसके बाद पानी से सिर को धो लें।

फायदे – नारियल का तेल बालों को मुलायम और चिकना बनाने में मदद करता हैं। इसके साथ ही बालों को घना और लम्बा बनाने में भी मदद करता हैं। नारियल तेल में पाएं जाने वालें एसेंशियल मिनरल्स और फैटी एसिड्स सिर की त्वचा को पोषण देने में मदद करते हैं।

(2) एलोवेरा हेयर कंडिशनर – ये कंडिशनर बनाने के लिए सबसे पहले 5 चम्मच एलोवेरा जेल और एक चम्मच नींबू का रस इस सामग्री को एक कटोरी में एक साथ मिला कर पेस्ट बना लें, कंडिशनर कैसे लगाना हैं पहले बालों को शेंपू से धो लें किसी कटोरी मे पेस्ट लेकर चार उंगलियों से लेकर जड़ो से लगाते हुए बाहर की तरफ लगाएं और धीरे-धीरे रगड़े नहीं तो बाल टूट सकते हैं। इसको 15 मिनट तक बालों में लगा कर रखना हैं फिर गुनगुने पानी से सिर धो लें।

फायदे – एलोवेरा बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद करता हैं और उन्हें चमकदार भी बनाता हैं ये बालों के पीएच बैलेंस को रीस्टोर करने में मदद करता हैं, इस हेयर कंडिशनर को हर टाइप के बालों पर इस्तेमाल किया जा सकता हैं।

(3) केला हेयर कंडिशनर – 1 बड़ा केला 1 बड़ा चम्मच शहद 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस 1 बड़ा चम्मच दही 3 चम्मच ऑलिव ऑयल सबसे पहले एक बाउल में केले को अच्छे से मैश कर लें अब केले के पेस्ट में शहद दही और नींबू का रस मिलाएं, इसमें ऑलिव ऑयल को ऐड करें, अब मिक्सचर को बालों पर लगाएं करीबन 30 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर ठंडे पानी से धो लें।

फायदे – यह एक प्राकृतिक हेयर कंडिशनर हैं इसके इस्तेमाल से बाल झड़ने कम हो जाते हैं।

(4) मेथी हेयर कंडिशनर – मेथी के दानों को रात के समय पानी में भिगोकर रखें, सुबह इन्हें ग्राइंडर में पिस लें और सूखे बालों पर लगाएं। 15 मिनट बाद बालों को धो लें, यह बालों के लिए शैंपू और कंडिशनर दोनों का काम करता हैं।

फायदे – ये बालों में बहुत अच्छी शाइनिंग लाता हैं,और बालों में प्राकृतिक चमक लाता हैं।

(5) महेंदी हेयर कंडिशनर – बालों को नमी देन के लिए मेहँदी में दही, थोड़ा सा संतरे का रस, या संतरे का पाउडर और एक बड़ा चम्मच वेजीटेबलऑयल मिलाकर बालों को इसमें कंडिशन करें।

फायदे – ये बालों को गहराई से पोषण देते हैं, ये सब चीजे ड्राई हेयर पर जादू की तरह काम करती हैं, मेहंदी में टैनिन मौजूद होता हैं जो बालों को मजबूत और स्वस्थ बनाता हैं।

(6) दही हेयर कंडिशनर – एक बाउल में 6 चम्मच दही डालकर उसे अच्छी तरह फैट लें। इसे बालों पर लगाकर 30 मिनट बाद बालों को नोर्मल पानी से धो लें

फायदे – दही में मौजूद प्रोटीन और लेक्टिव एसिड सिर की अच्छी तरह सफाई करता हैं, और इसमें कैल्शियम और विटामिन बी5, डी, मिनरल जिंक,पोटेशियम और मैग्नीशियम मौजूद होता हैं, दही से बालों में ड्राईनेस और डलनेस दूर करके एक नई जान डाली जा सकती हैं और बालों में चमक बनाने में दही एक बेहतरीन स्त्रोत माना गया हैं, दही से बालों को पोषण भी मिलता हैं।

(7) रीठा हेयर कंडिशनर – रीठा के पाउडर को रात भर भिगोकर रखें और सुबह उबाल लें, जब यह उबल जाएँ फिर इस मिश्रण को छान लें, यह आपका कंडिशनर काम में लेने के लिए तैयार हैं।

फायदे – रीठा बालों को नेचुरल शाइन देता हैं, यह केमिकल फ्री हैं इसलिए यह बाजार में मिलने वाले कंडिशनर की तरह बालों के जड़ने का कारण नहीं बनता हैं। बालों को उलझने से रोकता हैं।

(8) एवाकाडो हेयर कंडिशनर – यह व्यापक रूप से पता हैं की हमारे बालों के लिए नारियल का तेल पहला और एवाकाडो दूसरी सबसे अच्छी चीज हैं। इन्हें नारियल के दुध और तेल के साथ मिलाएं, और आपको एक उचित कंडिशनर मिल जाएगा। एक एवाकाडो लें और एक पेस्ट की तरह उसे मिंज लें। नारियल का दूध और जैतून का तेल मिलाना शुरू कर दें और चलाते रहे, ध्यान रखें की पेक हुए बालों के कंडिशनर की स्थिरता की तरह पेस्ट गाढ़ा रहें। ये सब अच्छी तरह से मिला लें और कांच की बोटल में डाल लें और फ्रिज में स्टोर करके रख लें और हर समय जब भी आप अपने बालों को धोएं इसका उपयोग करें।

फायदे – एवाकाड़ो बालों का विकास करता हैं, और बालों में नमी प्रदान करता हैं, डेमेज बालों को सुधारता हैं, डेंन्डरफ को दूर करता हैं,घुंघराले बालों को सुलझाता हैं, इसके साथ ही बालों को सफेद होने से रोकता हैं, बालों को पतला होने से रोकता हैं।

(9) शहद और ऑलिव ऑयल हेयर कंडिशनर – 2 चम्मच शहद और 4 चम्मच ऑलिव ऑयल इन को एक बाउल में अच्छे से मिक्स कर लें और चार उंगलियों से बालों की जड़ो से लगाते हुए बाहर की और लाए। और शोवर कैप से ढक लें,30 मिनट तक लगा रहने दें। 30 मिनट बाद बालों को गुनगुने पानी से धो लें।

फायदे – ये कंडिशनर बालों को हाईड्रेड कर बालों में नमी प्रदान करेगा।

(10) नींबू हेयर कंडिशनर – आधा मग पानी लें और उसमें एक नींबू का रस मिलाएं अब इस पानी को बालों पर डालते हुए मसाज करें और आधे घंटे के लिए छोड़ दें, आधे घंटे बाद नोर्मल पानी से सिर को धो लें।

फायदे – नींबू का रस बालों के लिए औषधि हैं, जो बालों को कई मुसीबतों से बचाता हैं, नींबू बालों नर्म और मुलायम बनाता हैं, और बालों को झड़ने से डैडरफ आदि से बचाता हैं,और बालों में चमक और शाइनिंग लाता हैं।

यह भी पढ़े⇒ बालों को मुलायम और सुंदर बनाने(Make hair soft and beautiful) का रामबाण इलाज⇐

(11) सुपर गुड़हल हेयर कंडिशनर – आधा कप गुड़हल के पत्ते एक बड़ा चम्मच नींबू का रस 2 बड़े चम्मच शहद सबसे पहले गुड़हल के पत्तों को पिस लें, फिर पेस्ट में 1 चम्मच नींबू का रस और 2 चम्मच शहद मिलाएं और अच्छे से मिश्रण को मिला लें फिर बालों पर पेस्ट को लगाएं अब इस पेस्ट को शोवर कैप से ढक लें और करीबन 1 या 2 घंटे के लिए लगाकर छोड़ दे, बाद में शैंपू की मदद से बालों को धो लें आप इस विधि को हफ्ते में एक बार अपना सकते हैं।

(12) चाय पत्ती हेयर कंडिशनर – एक कप पानी में दो छोटे चम्मच ब्लैक या ग्रीन चायपत्ती डालकर उबालें जब यह अच्छे से उबल जाएँ तो उसमें पुदीने की कुछ पत्तियाँ डालकर फिर उबाल लें इसके बाद पानी को छान कर पानी ठंडा कर लें। इस पानी को शैंपू करने के बाद बालों में लगा लें।

फायदे – इससे बालों में बहुत अच्छी शाइनिंग आती हैं,और बाल काले होने लगते हैं।

(13) एप्पल साइडर हेयर कंडिशनर – एक कप पानी में 2 बड़े चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिला लें। सबसे पहले अपने बालों को शैंपू से धो लें अब एप्पल साइडर विनेगर को अच्छे से मिला लें। इसके बाद नोर्मल पानी से एक बार फिर बाल धो लें।

फायदे – एप्पल साइडर विनेगर बहुत तेज होता हैं, एप्पल साइडर विनेगर में एसिटिक एसिड पाया जाता है। ये बालों को मुलायम और चिकना बनाने में मदद करता हैं, इस हेयर कंडिशनर को हर टाइप के बालों पर इस्तेमाल किया जा सकता हैं।

⇒ बालों को काला करने का नेचुरल तरीका – Natural Way To Darken Hair Color.⇐ click करे