इम्युनिटी कमजोर(Immune weakening) होने से बचें, इन चीजों से

92
Immune weakening

इम्युनिटी कमजोर (Immune weakening) होने से बचें, इन चीजों से  बदलते मौसम में या आम तौर पर बार-बार बीमार पड़ना और किसी संक्रमण या एलर्जी होना

यह इम्युनिटी पॉवर कमजोर होने के ही संकेत है। हमारे शरीर के आसपास बहुत सारे बेक्टीरिया और वायरस मौजूद है जो हमारे को कई तरह की बिमारियों से ग्रस्त कर देते है पर इन बिमारियों से लड़ने के लिए हमारा इम्यून होता है जो हमे बीमारियों से बचाता है अधिकतर समय शरीर को बीमारियों और संक्रमण से इम्‍यून सिस्‍टम बचाता है।

हालांकि, कुछ लोगाें का इम्‍यून सिस्‍टम कमजोर होने की वजह से उन्‍हें बार-बार संक्रमण होने का खतरा रहता है। स्‍वस्‍थ रहने और बीमारियों से लड़ने के लिए प्रतिरक्षा तंत्र यानी इम्‍यून सिस्‍टम का मजबूत होना बहुत जरूरी होता है।

अगर हमारी इम्युनिटी मजबूत है तो हमे बदलते मौसम के अनुसार होने वाली सर्दी जुकाम और खांसी आदि समस्याए नहीं होगी। मौसम बदलने पर थोडा बहुत बीमार तो पड़ते रहते है पर जब आप अधिकतर बीमार ही पड़े रहते है तो यह आपकी कमजोर इम्युनिटी का ही एक लक्षण है

हमारी इम्युनिटी कब कमजोर पडती है

Immune weakening

मजबूत इम्‍यूनिटी वाले लोगों की तुलना में इन्‍हें संक्रमण से लड़ने में भी दिक्‍कत होती है। कमजोर इम्‍यूनिटी वाले लोगों में निमोनिया, मेनिनजाइटिस, ब्रोंकाइटिस और त्‍वचा संक्रमण का खतरा अक्‍सर बना रहता है। ये संक्रमण व्‍यक्‍ति को बार-बार परेशान करते हैं।

वहीं कमजोर इम्‍यूनिटी के अन्‍य लक्षणों में ऑटोइम्‍यून डिस्‍ऑर्डर, आंतरिक अंगों में सूजन, खून से संबंधित विकारों या असामान्‍यताओं जैसे कि एनीमिया, पाचन से जुड़ी परेशानियां जैसे कि भूख कम लगना, दस्‍त या पेट में ऐंठन, बच्‍चों और नवजात शिशु के विकास में देरी होना शामिल हैं।

अनियमित जीवनशैली- आज की भागदौड भरी लाइफस्टाइल में हमने अपनी आदतों को बिगाड़ लिया है जिसके कारण हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने लगी है।

गलत खान-पान – तैलीय एवं मसालेदार भोजन,जंक फ़ूड कोल्डड्रिंक का अधिक सेवन करने से भी हमारी इम्युनिटी कमजोर हो जाती है।

पर्याप्त नींद नहीं लेना- देर रात तक नहीं सोने के कारण भी हमारी नींद पूरी नहीं होती है लोग देर रात तक टीवी और मोबाईल देखते रहने के कारण नींद पूरी नहीं होती है जिसके कारण धीरे-धीरे हमारी इम्युनिटी कमजोर हो जाती है

अत्यधिक हस्तमैथुन करना- अत्यधिक हस्तमैथुन करने से हमारे शरीर का प्रतिरक्षा तन्त्र बुरी तरह प्रभावित होता है जिसके कारण व्यक्ति को अनेक प्रकार की बीमारियाँ हो जाती है।

तनाव में रहना – तनाव की वजह से व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता विपरीत प्रभाव पड़ता है। जिसके कारण इम्युनिटी कमजोर हो जाती है और वह बीमार पड़ने लगते है।

शराब व धुम्रपान का सेवन करना – जो लोग शराब व धूम्रपान का सेवन अधिक करते है उनकी इम्युनिटी बहुत कमजोर हो जाती है।

योग या व्यायाम- रोजाना व्यायाम व योग नहीं करने से शरीर के फिटनेस पर असर तो पड़ता है साथ में शरीर कमजोर हो कर बीमार होने लगता है।
रिफाइंड तेल, चीनी और नमक से भरपूर आहार इम्यून सिस्टम कमजोर कर सकते हैं.

तम्बाकू का अधिक सेवन- तंबाकू का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। तंबाकू का सेवन करने से हमारे शरीर में संक्रमणों से लड़ने की क्षमता कम होने लगती है।

अधिक मात्रा में एंटीबायोटिक दवाओं का सेवन करना- अधिक मात्रा में इन दवाइयों का अत्यधिक सेवन करने से हमारे शरीर के अच्छे बैक्टीरिया भी मर जाते है जिसके कारण हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है

पाचन तन्त्र का खराब रहना- जब हमारा पाचन तन्त्र ठीक से काम नहीं करता है तो हमारे द्वारा खाया हुआ भोजन ठीक से नहीं पचता है जिसके कारण हमारे शरीर में आवश्यक तत्वों की प्रति नहीं होती है जिससे इम्युनिटी कमजोर हो जाती है।

विटमिन डी की कमी- विटमिन डी इम्यूनिटी को बढ़ाता है और ज्यादातर लोगों में इसकी कमी होती है। इम्युनिटी कमजोर हो जाती है।

⇒इम्युनिटी बढ़ाने के आसान उपाय ⇐ click करें

⇒सिर्फ एक दिन में ही इम्युनिटी को आप बहुत तेजी से बढ़ा सकते है⇐click करें