यह उपाय आपका वजन (Weight) बढ़ाएगा सिर्फ 20 दिनों में – How To Increase Your Weight In 20 Days

959

आज हम आपके लिए एक ऐसी जानकारी लेकर आए हैं जिसको जानकार आप सिर्फ मात्र 20 दिनों में अपना वजन (Weight) बढ़ा सकते हैं।

वजन बढ़ाने (Weight Gain) के आयुर्वेदिक घरेलू नुस्खे बताने से पहले आपको वजन बढ़ाने के बारे में कुछ महत्वूर्ण बाते बताने जा रहे हे जिसको आप कृपया ध्यान से पढ़ें। इसके बाद हम आपको आयुर्वेदिक तरीके बताएँगे जिससे आप आसानी से अपना वजन बढ़ा सकते है।

दोस्तों आजकल ज्यादातर लोग बढ़ते हुए वजन (Weight) को कम करने में लगे रहते हैं लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो कम वजन की समस्या से गुज़र रहे हैं। वजन बढ़ाने के लिये आहार को नजरअंदाज ना करे। आप कितना खाते हैं और आप क्या खाते हैं यह आपके वजन बढाने (Weight Gain) की प्रक्रिया को बहुत प्रभावित करता है। रोजाना अपने आहार में 500 अतिरिक्त कैलोरी जोड़ दें। पर अगर आप कुछ प्रकार के शारीरिक कार्यों को अपने जीवन में सम्मिलित करते है तो आपके द्वारा ली गयी केलोरी की संख्या बढ़ा दें ताकि आप उन केलोरी की पूर्ती कर सके जो कि आपने कसरत करने में खो दी हैं।

दोस्तों वजन बढाने (Weight Gain) के लिए जो सबसे बड़ा कदम है वो यह है कि आप इस बात का ध्यान रखे की आप अपने द्वारा ली जाने वाली कैलोरी का ध्यान रखे जो की आप रोजाना लेते है क्योंकि इस बात से इस बात का अन्दाजा लग जाएगा कि आप रोजाना कितनी कैलोरी लेते हे और कितनी लेंनी हे

वजन बढ़ाने (Weight Gain) के लिये पानी भी बहुत जरूरी हैं क्योंकि इससे आपमें ताकत आती है जिसकी वजह से आप तरह तरह के काम कर सकते है। कम पानी पीने से आपमें निर्जलीकरण हो सकता है जिसकी वजह से आपमें कसरत करने के लिए स्टेमिना ही नहीं रहेगा।

अच्छा स्वस्थ आहार लें और उन खाने के पदार्थो को खाएं जो स्वास्थ्यवर्धक हो, पोषक तत्वों से युक्त हों और केलोरी से भरे हुए हो। आपको यह सुझाव दिया जाता है कि आप बहुत ज्यादा हानिकारक और वसा युक्त खाने के पदार्थो को न खाएं क्योकि इससे आप अस्वस्थ तरीके से वजन ग्रहण करेंगे जिसकी वजह से आपमें कई रोग हो सकते है।

दूध व नट्स भी आपके लिए एक बहुत ही बढ़िया आहार विकल्प है। आप एक गिलास दूध केले के साथ या सेब के साथ या कुछ नट्स के साथ ले। इसके आलावा फल, सब्जी, चीज़ (पनीर) और तरह तरह के नट्स भी आपके आहार का एक बहुत बड़ा हिस्सा बनाना चाहिए।

दोस्तों आप भोजन थोड़े-थोड़े समय पर खाएं सामान्य रूप से आप दिन में तीन बड़े आहार ले और उन के बीच में 2-3 छोटे छोटे अल्पाहार ले। अपने दिन की शुरुआ़त पेट भरने वाले नाश्ते के साथ करे और उसके बाद हर 2-3 घंटे में अलग अलग तरह के खाने के सामान खाए इससे पहले की आप बिस्तर पर सोने के लिए जाएं।

जल्दी से अपना वजन बढ़ाने (Weight Gain) के लिए कसरते करे। हम आपको 4 ऐसी कसरते बता रहे हे जिससे आप आसानी से अपना वजन बढ़ा सकते हैं। जिसमे सबसे पहले है डेड लिफ्ट, दूसरी मिलिट्री प्रेस, तीसरी बेंच प्रेस और चौथी है स्क्वेट्स दोस्तों ये चारो कसरते बहुत ही पोपुलर हे जो आप में ताकत, मसल्स ग्रोथ में वृद्धि करता है।

दोस्तों पर्याप्त नींद भी बहुत जरूरी है। लोग सोने का महत्व वजन प्राप्त करने के लिए नहीं समझते है। आपके शरीर में वजन बढाने (Weight Gain) के लिए नींद एक अद्भुत किरदार निभाती है। इसलिए इस बात का ध्यान रखे कि आप दिन में कम से कम 8 घंटे सोये ताकि आपका शरीर ढंग से काम कर पाए।

तो दोस्तों यह तो थी वजन बढ़ाने के बारे में कुछ महत्वूर्ण बाते। अब आते है आयुर्वेद की और कि कैसे आयुर्वेदिक घरेलु नुस्खे को अपनाकर आप अपना वजन बढ़ा सकते है।

हम आपको 2 ऐसे आयुर्वेदिक नुस्खे बता रहे है जिससे आप आसानी से अपना वजन बढ़ा सकते है।

जिसमे सबसे पहेले है अश्वगंधा

अश्वगंधा से बढ़ाये अपना वजन (Weight) –

दोस्तों आयुर्वेद में वजन बढ़ाने के लिए अश्वगंधा को बहुत अच्छी ओषधि माना गया है। एक गिलास गर्म दूध में 2 चम्मच अश्वगंधा चूर्ण और उसके साथ एक चमच्च मक्खन मिलाये अब इसे रात में सोने से पहले पीयें। आप सिर्फ दो दिन के अंदर ही अपने अंदर गजब का बदलाव देखेंगे। धीरे धीरे आपका वजन बढ़ने लगेगा इसमे कोई संदेह नही है। इसलिए आप इसका उपयोग जरुर करे और अपना वजन बढ़ाये।

वजन (Weight) बढ़ाने का दूसरा उपाय (शतावरी) –

दोस्तों शतावरी एक औषधीय पौधा है जिसकी जड़ों को अमृत का भी दर्जा दिया जाता है। शतावारी मुख्य रूप से महिलाओं को स्वस्थ जीवन उपहार करने के लिए प्रयोग किया जाता है परंतु यह पुरुषों के लिए भी अत्यंत लाभदायक है। शतावरी स्वाद में कड़वी ज़रूर है परंतु पोषक तत्वों से भरी हुई है। यह एक जादुई औषधी है जो चुटकियों में शरीर को रोग-रहित बना देती है। आयुर्वेद के लेख में भी इसके उत्तम उपयोगों का उल्लेख बड़े ही स्वर्ण शब्दो में किया गया है। शतावरी को सतावरी (Satavari), सतावर (Satavar), सतमुली (Satmuli), शटमुली (Shatamuli), सरनाई (Sarnai) के नाम से भी जाना जाता है।

दोस्तों शतावरी का सेवन आप चूर्ण के रूप में ले रहे हैं तो शुरुआत में लगभग आधी चम्मच दूध के साथ रात को सोते समय ले फिर धीरे धीरे एक चम्मच कर दे। आप देखेंगे कि बस थोड़े ही दिनों में आपका वजन अपने आप बढ़ने लगेगा। बस आप लगातार इसका सेवन करिए और बीच में छोडिये मत।

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इस लेख को जरुर शेयर कर दीजिये ताकि सब लोगो तक यह जानकारी पहुँच सके और वो अपना उपचार स्वयं कर सके। धन्यवाद !

ये भी पढ़ेंइस प्रयोग से आपका वजन बढ़ेगा बहुत तेजी से

⇒तेजी से खून बढ़ाने का ऐसा तरीका आपको कोई नही बताएगा – Increase Your Blood By Eating This⇐click करें