घर पर ही बनाए मार्केट जैसा(Aloevera juice)एलोविरा जैल, 1 सबसे आसान फार्मूला!

703
 एलोवेरा जूस (Aloevera juice) के फायदे -आज इस पोस्ट में हम आपको बिना मिक्सर के घर पर ही(Aloevera juice) एलोविरा जूस कैसे बनाते है उसके बारे में बताया जाएगा और साथ ही इसके अद्भुत फायदों के बारे में भी बात की जायेगी जिन्हें जानकर आप हैरान तो होंगे ही साथ ही आप भी इसे अगले दिन से ही पीना शुरू कर देंगे।

दोस्तों अलोविरा से बनने वाला ये जूस कडवा भी नही होगा इसे आप आराम से पी सकते है। तो चलिए पहले हम जान लेते है की अलोविरा जूस घर पर ही कैसे बनाते है और फिर जानेंगे इसके फायदों के बारे में।

⇒कोई नही बतायेगा अलोविरा का जूस निकालने का ऐसा तरीका⇐click करें 

अलोविरा का जूस बनाने के लिए आपको जिन चीजो की आवश्यकता होगी वो सब आप एक जगह रख लीजिये।

सबसे पहले अलोविरा लीफ, चाकू, एक साफ़ कपडा, एक थाली और एक गिलास। गिलास स्टील की ही ले और उसमे भी एक बात का ध्यान रखिये की गिलास का उपरी हिस्सा थोडा तीखे में हो।

अब सबसे पहले हम अलोविरा लीफ लेगे और उसको चाकू की सहायता से साइड से काट लेंगे। इसको इस प्रकार काटेंगे की इसका अन्दर वाला हिस्सा वेस्ट में नही जाना चाहिए। ऐसे बाकि लीफ को भी काट ले और अब गिलास की मदद से अलोविरा पर लगा गुदा धीरे धीरे उतार ले। धीरे धीरे करके आप सारा गुदा गिलास की मदद से उतार ले।

पूरा गुदा उतार लेने के बाद आप गिलास की सहायता से इसको मसल ले और कूट ले। आप इसमे थोडा पानी भी मिला सकते है जिससे की जूस निकलने में आसानी होगी।

5 मिनट के बाद ये पतला हो जाएगा। अब आप कपडे में इसको डाल ले और गाढ़ा अलोविरा जूस निकाल ले। कपडे को दबाकर सारा अलोविरा जूस निकाल ले। आपका अलोविरा जूस तेयार है। दोस्तों ये जूस बिलकुल भी कडवा नही होता है। आप इसे आराम से पी सकते है और आराम से आप इसे घर पर ही बना सकते है। ये जूस बहुत ही अद्भुत है।

अब आइये इसके कुछ फायदे जान लेते है।

दोस्तों ये एलोवेरा 5000 वर्षों से आयुर्वेद की जांची-परखी औषधि है। इस एलोवेरा में 18 धातु, 15 एमिनो एसिड और 12 विटामिन मौजूद होते हैं जो हमारी खून की कमी को दूर कर रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढाते हैं।

इस जूस को पीने का सबसे पहला फायदा आपको ये होगा की आपकी भूख खुल जायेगी और अगर लगातार आप इसका सेवन करते रहंगे तो आपकी पाचन शक्ति भी मजबूत बनेगी और साथ में ये पेट की फालतू चर्बी को भी जबरदस्त तरीके से कम करता है यानि जिनका गलत तरीके से वजन बढ़ा हुआ है तो उसको ये तेजी से कम करता है।

साथ ही इस जूस की 3 से 4 चम्मच रस सुबह खाली पेट लेने से दिन-भर शरीर में चुस्ती व स्फूर्ति बनी रहती है। ये जूस आपकी आंतो को मुलायम बनाता है जिससे कब्ज की बीमारी जड़ से ख़त्म हो जाती है।

ये एलोवेरा का जूस बवासीर, डायबिटीज, गर्भाशय के रोग व पेट के विकारों को भी दूर करता है। एलोवेरा का जूस पीने से त्वचा की खराबी, मुहांसे, रूखी त्वचा, धूप से झुलसी त्वचा, झुर्रियां, चेहरे के दाग धब्बों और आखों के काले घेरों को दूर किया जा सकता है।

यह जूस हमारे ब्लड को साफ़ (प्युरिफाई) करता है साथ ही हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करता है और अगर आपके शरीर के जोड़ो में दर्द रहता है तो इस जूस के नियमित सेवन से वो दर्द भी धीरे धीरे गायब होने लगता है।

ये प्रयोग हमने करके भी देखा है और हमे फायदा भी हुआ है इसलिए हम चाहते है की आप भी इसका फायदा उठाये। दोस्तों वैसे तो इस जूस के और भी अन्य जबरदस्त फायदे है पर अभी आपको इतने ही फायदे बता रहे है।

एक और महत्वपूर्ण बात…

दोस्तों आप इस जूस से घर पर ही बड़ी आसानी से जेल भी बना सकते हो जिसको आप क्रीम की तरह यूज़ करके अपने चेहरे और बालो पर भी इस्तेमाल कर सकते हो जिससे आपकी स्किन मोस्चुराइज  (Moisturize) रहेगी।

⇒गौमूत्र अर्क (Cow urine extract)के फायदे इतने है कि अगले दिन से ही इसे पीना शुरू कर देंगे आप ⇐click करें 

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इस लेख को जरुर शेयर कर दीजिये ताकि सब लोगो तक यह जानकारी पहुँच सके और वो अपना उपचार स्वयं कर सके। धन्यवाद !