पेट दर्द ,खट्टी डकारें(Indigestion),अम्ल पित्त को कैसे करे ठीक !10 जबरदस्त उपाय

66

पेट दर्द,खट्टी डकारे(Indigestion) अम्ल पित्त को कैसे करे ठीक –

पेट में कब्ज के दौरान अम्ल पित्त बनने लगता है। खट्टी डकारे(Indigestion) आती है। पेट में भारीपन लगता है।कुछ भी खाने की इच्छा नहीं होती है। गैस बनती है। मन अशांत रहने लगता है काम में मन नहीं लगता है। ऐसा तली -भुनी चीजो को खाने से होता है। बाहर की चीजो को खाने से परहेज करना चाहिए।

इसके कुछ घरेलू उपाय –

1.कच्ची प्याज बारीक़ काटकर दही के साथ मिलाकर लेने से अम्लता दूर होती है। एक ग्राम सौंठ के चूर्ण में चुटकी भर हींग और सेंधा नमक मिलाये। इस चूर्ण को सुबह शाम पानी के साथ सेवन करें।

2.आंवले का पाउडर सादा पानी के साथ लेने से अम्लता दूर होती है। हिग्वाष्ट्क चूर्ण लेने से (काला नमक +अजवायन +काला भुना जीरा+भुनी हुई हींग की चूर्ण (लोहे के तवे पर भुना हुआ) अम्लता में आराम मिलता है।

3.अजवायन का चूर्ण शहद में मिलाकर लेने से बदहजमी दूर होती है। सौंठ +कालीमिर्च +पीपल को समान मात्रा में मिलाकर चूर्ण बना लें।तथा प्रतिदिन खाने के बाद के सेवन करे खाना जल्दी पचेगा।

4. भोजन के बाद अम्लता महसूस हो तो मनुक्का,हरड के पाउडर को मिलाकर सेवन करने से लाभ मिलता है।खाने के साथ मुली का सेवन करने से लाभ मिलेगा

5.तुलसी की मंजरी +नीम की छाल +काली मिर्च +पीपल को बराबर मात्रा में मिलाकर चूर्ण बना लें। प्रात:काल खाली पेट सादा पानी के साथ एक फांक लें। पित्त दूर होगा। अजवायन और नमक की फंकी गरम पानी के साथ लें।कब्ज दूर होगा।

6.प्याज +नींबू का रस निकालकर उसमे (बराबर मात्रा)चार काली मिर्च का पाउडर मिलाकर सेवन करने से अम्लता दूर होती है। एक चम्मच खाने वाला सोडा और नींबू का रस पानी में मिलाकर रात को सोने से पहले लें। काफी आराम मिलेगा।

7.एक रत्ती हींग पानी में गोलकर पियें। एक तोला अदरक +कच्चा लहसुन की दो कली आधा चम्मच काला नमक+आंवले का पाउडर मिलाकर साधा पानी के साथ लेने से काफी आराम मिलता है।

8. अरबी के पत्तों के रस में भुना हुआ जीरे का चूर्ण मिलाकर खाने से पित्त की बीमारी दूर होती है। करेले के पत्तों के रस में सेंधा नमक मिलाकर पिने से उल्टी होकर पित्त शांत होता है।

9. 50 मि.ली.गोमूत्र में गूगल तथा एरंड का तेल मिलाकर पिने से पित्त शांत होता है।यदि गर्मी की वजह से पित्त की शिकायत है तो एक कप मुली के रस में मिश्री मिलाकर पीने से लाभ होता है।

10. एक सादे पानी के गिलास में काली मिर्च और मिश्री मिलाकर पिने से अम्ल पित्त ठीक होता है।

⇒पेट में जलन,खट्टी डकार एक ही दिन में खत्म – Acid reflux finish in a single day⇐click करें