याददाश्त हो रही है कमजोर(Memory weak)तो करे ये 7 आसान से घरेलू उपाय !

49

याददाश्त कमजोर(Memory weak) हो या सब भूल जाते हो तो यह उपाय करे- 

कमजोर स्मरण शक्ति(Memory weak)आजकल प्राय:युवा लोगों में देखी जाती है। बुढ़ापे में भी इसकी आम शिकायत रहती है।  अत्यधिक चिंता या भय से ग्रस्त होने पर अथवा क्रोध या शोक से प्रभावित होने पर या अत्यधिक पढने से स्मरण शक्ति कमजोर हो जाती है। तनाव के कारण भी यह समस्या होती है।

इसको ठीक करने के घरेलू उपचार –

1. शंखपुष्पी को पीसकर चूर्ण बनाये और 250 ग्राम दूध में आधा चम्मच शंख पुष्पी और 1 चम्मच शहद मिलाकर प्रात:काल लें।

2. शंखपुष्पी,ब्राह्मी,आंवला,गिलोय और जटामासी इन सबको समान मात्रा में लेकर चूर्ण बनाएं और सुबह-शाम आधा चम्मच चूर्ण सादे पानी से लें।

3. आठ -दस बादाम की गिरी पानी में रात में भिगोयें तथा सुबह इनके छिलके अच्छी तरह पिसें। 250 ग्राम देशी गाय के गर्म दूध में इसे मिलाएं तथा थोड़ी सी काली मिर्च चूर्ण और दो चम्मच शहद दूध में मिलाये (दूध ठंडा होने पर ही शहद मिलाये)इसके साथ दूध में 1 चम्मच देशी गाय का घी भी मिलाये और सेवन करे।

4 .प्रतिदिन सुबह गाय के दुध के साथ आंवले का मुरब्बा लेने से स्मरण शक्ति बढती है। गाय के दूध में 8-10 खजूर उबालकर पीने से स्मरण शक्ति बढती है। गाय के दूध में मुलहठी का 1 चम्मच चूर्ण डालकर पियें।

5.खरबूजे की गिरी को घी में भुनकर खाने से याददाश्त तेज होती है। पीपल की पेड़ की छाल का चूर्ण शहद के साथ चाटें। और आम का रस, अदरक का रस,और तुलसी के पत्तों का रस बराबर मात्रा में लेकर शहद के साथ उपयोग करें।

6.पिस्ता तथा तिल के लड्डू खाने से याददाश्त तेज होती है। सौंफ का पाउडर बनाकर शहद में मिलाकर चाटें।

7.गेहूं रोप रस पिने से याददाश्त बढती है। और पीपल के 4-5 फलों का चूर्ण बनायें और 1 चम्मच चूर्ण सुबह गर्म पानी के साथ लें। 

⇒मन में आने वाले बुरे विचारों से कैसे बचें – How To Stop Negative Thoughts⇐click करें 

⇒अनिद्रा(Insomnia)की समस्या को दूर करने के लिए आसन घरेलू उपाय !⇐click करें