खाने की इन चीजों को दोबारा गर्म न करें नहीं तो हो जायेगा कैंसर (cancer) !!!

1116
आमतौर पर खाने को गर्म करके ही खाया जाता है। लेकिन कुछ फूड ऐसे हैं जिन्हें दोबारा गर्म करके खाना नुकसान दे सकता है। इन फ़ूड को भूलकर भी दोबारा गर्म न करें। ये फूड, सेहत को नुकसान पहुचाते है।
आप अगर सुबह का भोजन शाम को खा रहे है या शाम का भोजन सुबह तो यह कैंसर(cancer) जैसी सीरियस प्रॉब्लम भी पैदा कर सकता है। भले ही वो भोजन आप गर्म करके खा रहे है या ठंडा, नुकसान तो करेगा ही।

खाने-पीने की कुछ चीजें ऐसी भी होती हैं जिन्हें गर्म करने से उनमें कुछ ऐसे चेंजेज हो जाते हैं जिससे वो स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक बन जाती हैं। कई बार इससे कैंसर होने का खतरा भी बढ़ जाता है। कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिन्हें गर्म करने पर उनमें मौजूद प्रोटीन खत्म हो जाता है और उसमें मौजूद कुछ तत्व कैंसर के कारकों में बदल जाते हैं।

तो आइये जानते है ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में जिन्हें दोबारा गर्म करके नही खाना चाहिए।

1)पहला है पालक –

पालक हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता हैं। पालक का सेवन हम सब्जी के रूप में, सलाद के रूप में, सूप बनाकर या जूस बनाकर  करते है, पालक में भरपूर मात्रा में विटामिन K, विटामिन ए, मैंगनीज़, मैगनीशियम, आयरन, विटामिन सी, विटामिन बी-2 , विटामिन ई, कैल्शियम और प्रोटीन पाया जाता हैं।

लेकिन जब हम पालक का सब्जी के रूप में सेवन करते है है तो हमे इस बात का ध्यान रखना बहुत जरुरी है कि पालक को दोबारा गर्म करके खाना कैंसर का कारण भी हो सकता है। क्योकि इसमें मौजूद नाइट्रेट दोबारा गर्म करने के बाद कुछ ऐसे तत्वों में बदल जाते हैं जिससे कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है। तो आप इस बात का ध्यान रखे और अपने जीवन को खुशहाल रोगमुक्त बनाये।

2) दूसरा है आलू

वैसे तो आलू सभी के लिए स्वास्थ्यवर्धक है और करीब करीब हर घर में आलू को उपयोग में लाया जाता है। आलू में विटामिन “ C ” , पोटेशियम , विटामिन “ B 6 ” प्रचुर मात्रा में होते है। इसके अलावा आलू में मैग्नेशियम , फास्फोरस , आयरन और ज़िंक भी होता है। आलू से हमें कार्बोहाईड्रेट स्टार्च के रूप में मिलता है जिसका कुछ हिस्सा फाइबर की तरह काम करता है।

लेकिन आलू को खाते समय हमे एक बात का ध्यान रखना जरुरी है कि अगर इन्हें बनाकर बहुत अधिक देर तक रख दिया जाए तो इनमें मौजूद सभी पोषक तत्व समाप्त हो जाते हैं और जब हम इसे दुबारा गर्म करके खाते है तो यह हमारी पाचन क्रिया पर विपरीत असर डालता है। इसलिए आप इस बात का ध्यान रखे की आलू को भूलकर भी दोबारा गर्म करके न खाए।

3) तीसरे नं पर है चुकंदर

चुकंदर हमारे शरीर में खून की कमी को पूरा करता है और साथ ही अन्य फायदे भी करता है इसमें सोडियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम, सल्फर, क्लोरीन, आयोडीन, आयरन, विटामिन बी1, बी2 और विटामिन सी पाया जाता है। यह हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक है लेकिन अगर आप इसका सेवन कर रहे है तो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि चुकंदर को खाने से पहले कभी भी दोबारा गर्म करके नही खाना है। ऐ

सा करने से इसमें मौजूद नाइट्रेट समाप्त हो जाता है। अगर चुकंदर ज्यादा बन भी गया है तो इसे फ्रिज में रख दें। फिर अगली बार खाने से कुछ घंटे पहले बाहर निकालकर रूम टैम्प्रेचर पर आने दें और फिर बिना गर्म करके ही इसे खाएं।

4) चौथी  सब्जी है मशरूमदोस्तों मशरूम में विटामिन ‘बी’ ,विटामिन बी-2 और बी-3 होता है इसे आप हमेशा ताजा ही खाएं। क्योंकि ये प्रोटीन का खजाना होते हैं। लेकिन दोबारा गर्म करके खाने से इसके प्रोटीन का कॉम्पोजिशन बदल जाता है और ये आपके स्वास्थ्य को फायदा पहुंचाने की बजाय नुकसान कर सकता है।

मशरुमरू सामान्य तौर पर कहा जाए तो मशरुम को बनाने के तुरंत बाद खा लेना चाहिए। इन्हें फ्रीजर में नहीं रखना चाहिए। मशरुम का प्रोटीन काटने के बाद जल्द से जल्द नष्ट हो जाता है जो आपके पेट के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। तो आप इस बात का भी ध्यान रखे।

⇒कैंसर का ईलाज इतना आसान हो सकता है ये जानकार आप दंग रह जायेंगे⇐click करें 

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इस लेख को जरुर शेयर कर दीजिये ताकि सब लोगो तक यह जानकारी पहुँच सके और वो अपना उपचार स्वयं कर सके। धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here