इस उपाय से बाल इतने लम्बे (long hair) हो जायेंगे की कटवाने पड़ेंगे!

1018
long hair
आजकल के दौर में हर कोई अपने बाल लम्बे long hair काले रखना ही पसंद करता है। बाल गिरने और टूटने का सबसे बड़ा कारण हमारी बदलती लाइफ स्टाइल और हमारा खान पान है। आदमी हो या फिर औरत बाल झड़ने व बालो के सफ़ेद होने की समस्या से सभी परेशान है।
जब बाल बिना बुढापे के कम उम्र में ही सफेद होने लग जाए तो उनकी सुन्दरता और उनकी खूबसूरती खत्म हो जाती है। क्यूंकि चेहरे की खूबसूरती लम्बे बालो long hair से ही निखरती है। लेकिन अगर बालों का झड़ना अधिक हो जाये तो ये एक गंभीर समस्या बन जाती है।

इसलिए हमे इसे अन्दर से जानना बहुत जरुरी है की आखिर बाल सफ़ेद होने का क्या कारण है। बालो को काला करने के लिए ऐसा कौनसा हार्मोन होता है जिसकी कमी के कारण हम बालो का प्राकृतिक रंग खो देते है।

दोस्तों बालों में मेलानिन पिगमेंटेशन की कमी होने के कारण ही बाल अपना काला रंग खो देते हैं और जल्दी सफेद होने लग जाते हैं। मिलेनिन पिगमेंटेशन यह एक तरह का हार्मोन होता है जो की हमारे खून में होता है। जब मिलेनिन पिगमेंटेशन की कमी होती है तब बालो का जल्दी सफ़ेद होना और उनका झड़ना शुरू हो जाता है जेसे कि आज के दोर में लगभग सभी के साथ ऐसा हो रहा है।

सफ़ेद बाल होना आम बात हो चुकी है चाहे फिर वे पुरूष हों या स्‍त्री। दोनों ही इसके शिकार बन रहे हैं। पर आपको पता होना चाहिए की इस हार्मोन की कमी हमारे शरीर में किस कारण हो रही है।

⇒बालो को मोटे घने और लम्बे बनाये इस घरेलू तेल से⇐click करें 

बालों के झड़ने का एक मुख्य कारण हार्मोन्स का बेलेंस ना होना है और साथ ही गलत खान पान के कारण भी ये समस्या हो जाती है। इसके आलावा शारीरिक एक्सरसाइज न करने की वजह से शरीर में रक्तसंचार धीमा यानि कमजोर होने लग जाता है जिसके कारण बाल उगने के जो छिद्र है उनको जरूरत के हिसाब से पोषक तत्त्व नहीं मिल पाते है और ना ही सही तरीके से खून की मात्रा सिर तक पहुच पाती है।

इसी कारण बालो की जड़े कमजोर हो जाती है जिसके कारण बाल झड़ने लग जाते है। बालो के झड़ने के और भी कई कारण हो सकते है। जेसे कि अत्यधिक तनाव, अधिक मात्रा में धूम्रपान करना, एलोपैथी दवाओ का कुप्रभाव, हार्मोनल का इम्बेलेंस होना, गलत हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना, खून की कमी, थायराइड की समस्या, स्कैल्प में इन्फेक्शन जैसी और भी कई समस्याए हो सकती है जिसकी वजहे से बाल झड़ने लगते है। पर बालो में होने वाली समस्या का जो मोटा मोटा कारण है वो हमने आपको बता दिया है। 

हमारे सिर में बालो की लगभग 1,00,000 से भी अधिक जड़ें होती हैं और रोजाना 10 से 20 बाल गिरना आम बात होती है है। लेकिन यदि आपके बाल इससे अधिक झड़ने लगे तो ये एक समस्या का कारण बन जाता है। बालो की इन समस्याओ को दूर करने के लिए हमे बाहरी उपचार करने के साथ साथ अपने खाने पीने में भी विशेषकर विटामिन, मिनरल्स और फोलिक एसिड को भी शामिल करना होगा।

बालों की सुंदरता के लिए विटामिन ए प्रमुख तत्व है जो इन्हें लंबा, घना व मुलायम बनाता है। जब बाल झड़ना शरू हो जाएं या रूखे हो जाएं तो समझ लीजिये कि शरीर में विटामिन ए की कमी है विटामिन ए की कमी का प्रभाव सबसे पहले हमारे बालों पर ही पड़ता है।

वे बेजान दिखाई देते हैं। तो vitamin A की पूर्ति के लिए आपको अपने भोजन में लाल, पीली और नारंगी साब्जियो को शामिल करना होगा क्योकि इनमे vitamin A सबसे ज्यादा पाया जाता है।

इसके साथ ही शरीर में vitamin बी कोम्प्लेक्स की कमी होने पर बाल कम उम्र में ही सफ़ेद होने लगते है और कमजोर होकर गिरने लगते हैं। दोस्तों शरीर में बी कॉम्प्लेक्स में पाया जाने वाला पैंटोथैनिक एसिड यानि vitamin B3 सफेद बालों को काला करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। साथ ही पैरा एमिनो बैंजाइक एसिड तथा फोलिक एसिड भी बालों को काला काने में सहायक होते हैं।

विटामिन्स की पूर्ति के लिए आपको पनीर, चुकंदर, नारंगी, टमाटर, ब्रोकली, चीकू, साबुत अनाज, डेयरी प्रोडक्ट, हरी पत्‍तेदार सब्‍जियां, बींस, राजमा, सरसों, पपीता, धनिया, मटर, कद्दू, लाल मिर्च और दही, दूध, सोयाबीन खाने से विटामिन्स की कमी पूरी होती है।

तो दोस्तों इन चीजो को अपने भोजन में शामिल करे जिससे की शरीर में हो रही vitamins की कमी पूरी हो सके। इसके आलावा अगर आप केवल रोजाना 2 आवले का किसी भी रूप में सेवन करते है तो भी आपके शरीर में मेलानिन हार्मोन की आराम से पूर्ति हो जायेगी। आयुर्वेद में आवले को बालो की सारी समस्याओ को खतम करने की जबरदस्त ओषधि बताया गया है।

अगर आप लगातार इसका सेवन करते रहेंगे तो कभी भी आपके बाल सफ़ेद नही होने और ना ही आपके बाल पतले होंगे। आप इसका किसी भी रूप में सेवन करिए। आप इसकी चटनी बनाकर, जूस बनाकर या सादा खा सके तो सादा खाए पर आवला जरुर खाए।

इन चीजो का सेवन करने के साथ-साथ हम आपको कुछ ऐसे बाहरी प्रयोग भी बता रहे है जिनका इस्तेमाल करके आप अपने सफ़ेद व झड़ते बालो को काले, घने और मजबूत बना सकते है।

दोस्तों बालो को झड़ने से रोकने के लिए सही तेल से बालों की मालिश करना बहुत आवश्यक है। इससे सिर में खून का संचार बढ़ेगा, बालो की सतह पर प्राक्रतिक कंडीशनिंग होगी, बालों की जड़ें मजबूत होंगी जिससे हमारा दिमाग भी काफी रिलेक्स होगा और साथ ही  तनाव से भी मुक्ति मिलेगी।

दोस्तों सिर में तेल लगाना उतना ही जरूरी है जितना की एक पोधे में पानी देना। जब तक हम सिर में तेल नही लगायेगे तब तक हमारे बालो को पोषण नही मिल पायेगा। आयुर्वेद के अनुसार प्रतिदिन रात को सोने से पहले बालो में तेल अवश्य लगाना चाहिए और बालो की 5 मिनट तक मालिश भी करनी चाहिए। मालिश करने के लिए आप बादाम तेल आवला तेल तिल या सरसों के तेल का इस्तेमाल कर सकते है।

इसके आलावा बालो की समस्याओ को खतम करने के लिए आप ये सरल नुस्खा अपना सकते है। इस नुस्खे के इस्तेमाल से आपके बालो का झड़ना बंद हो जायेगा और आपके बाल कम समय में ही काले व लम्बे हो जायेगे।

इस उपाय को बनाने के लिए सबसे पहले आपको जरूरत होगी 2 अलोवेरा की पत्तिया, 1 लाल प्याज और नारियल के तेल की। अब जानते है इसे बनाना कैसे है।

सबसे पहले एक कढाई में 1 कप नारियल के तेल में अलोवेरा के छोटे छोटे टुकड़े काट कर इस तेल में डालना है और इसे 5 से 7 मिनट तक धीमी आंच पर पकाना है। जब आपको लगे की तेल का रंग बदल गया है तब गैस बंद कर दे और छलनी की मदद से छान कर इसे किसी बर्तन में निकाल ले। अब एक लाल प्याज लीजिये और उसको कद्दूकस करके इसका रस निकालकर तेल में डाल दे और अच्छी तरह से तेल को मिक्स कर ले।

दोस्तों एक बात का ध्यान रहे कि प्याज का रस डालते वक्त तेल हल्का गर्म रहे जिससे ये रस तेल में घुल सके। तेल ठंडा होने के बाद इसे किसी बोतल में स्टोर करके रख लें।

इस तेल का इस्तेमाल आपको हफ्ते में 2 से 3 बार नहाने के 1 से 2 घंटे पहले करना है और अच्छे से बालो में इसकी मसाज करनी है। यानि तेल बालो की जडो तक जाना चाहिये ताकि कमजोर हो रखे बालो को पोषण मिल सके और वह गिरना बंद हो सके।

ये तेल बालो के लिए बहुत ही इफेक्टिव है। इस तेल को लगाने से कुछ ही दिनों में आपके बाल गिरने कम हो जायेंगे और साथ ही इससे आपके बाल लम्बे व मजबूत भी होंगे। तो आप इसका इस्तेमाल करिए और इस्तेमाल करने के बाद आप हमे बताये की इससे आपको फायदा हुआ है या नही।

अब आगे बढ़ते है अगले नुस्खे की ओर—long hair

ये नुस्खा बालो की सारी समस्याओ को ख़त्म करने के लिए है। अगर आपके बाल काले नही है तो इसके इस्तेमाल से आपके बाल काले मोटे घने और लम्बे हो जायेंगे। ये प्रयोग हमने खुद ने आजमाया है और हमे लाभ हुआ है इसलिए हम चाहते है कि आप भी इसका इस्तेमाल करे। अभी जो नुस्खा हम आपको बताने जा रहे है उसका आपको सप्ताह में एक बार इस्तेमाल करना है।

अगर आप सोच रहे है कि केवल एक बार के इस्तेमाल से ही बालो की सारी समस्याए खतम हो जाए तो ऐसा नही होता दोस्तों! समय लगता ही है। पर ऐसा नही की आपको एक बार में फरक नही दिखेगा। आपको फरक जरुर दिखेगा आप बस एक बार इस उपाय को जरुर करके देखे।

इस उपाय को बनाने के लिए आपको जरुरत होगी इंडिगो पाउडर, गुडहल के फूलो का पाउडर, शिकाकाई पाउडर, आवला पाउडर और भृंगराज पाउडर की। ये सारा सामान आपको बाजार में पंसारी की शॉप पर आसानी से मिल जाएगा और ऑनलाइन जिन वेबसाईट पर ये उपलब्ध है उन वेबसाइट के लिंक इस पोस्ट के अंत में दिए गए हैं।

दोस्तो सबसे पहले आप एक लोहे कढ़ाही ले और उसमे एक गिलास पानी डालकर गैस पर चढ़ा दे। फिर उसमे दो चमच्च आवला पाउडर की मिलाये और 5 मिनट तक गैस पे इसको गर्म करे। 5 मिनट बाद गैस को बंद कर दे और हल्का गर्म रहने पर इसमे 2 चम्मच इंडिगो पाउडर, 2 चमच्च गुडहल के फूलो का पाउडर, 2 चमच्च शिकाकाई पाउडर और 2 चमच्च भृंगराज पाउडर की मिलाये।

अब अच्छे से इनको मिक्स कर लें और 8 से 10 घंटे के लिए इसे किसी प्लेट से ढककर रख दे। यानि आप इसे रात में रखिये और सुबह इसका इस्तेमाल बालो में कीजिये। जिस तरह बालो में मेहदी लगाईं जाती है उसी तरह ही इसको लगाना है और करीब डेड से 2 घंटे तक आप इसे बालो में लगाकर रखिये। बस एक बात का ध्यान रहे की इसे लगाते वक्त बालो में तेल नही होना चाहिए। 1:30 से 2 घंटे बाद आप अपना सर नार्मल पानी से धो लीजिये और ध्यान रहे कि बालो को धोते समय शेम्पू का इस्तेमाल नही करना है।

तो इस तरह आप अपने बालो को काला मोटा घना और लम्बे बना सकते है। इस उपाय को आप सप्ताह में एक बार जरुर कीजिये इससे आपको फायदा जरुर होगा क्योकी हमने इस उपाय को आजमाया है तभी आपको बताया है।

इससे पहले जो तेल हमने आपको बनाना बताया था उसका इस्तेमाल भी जरुर करना है और फिर देखिये आपके बालो की समस्या का हल कैसे नही होता। दोस्तों इस उपाय में बताई गई सारी सामग्री असली होनी चाहिए और बारीक़ पीसी हुई होनी चाहिए तभी आपको इसका पूर्ण लाभ मिल पायेगा। तो आप इसका अच्छे से इस्तेमाल करिए और महीने में इसको 4 बार तो जरुर कीजिये।

अगर एस नुस्खे में आपको कुछ समज नही आया है तो आप हमे कमेंट करके पुछ सकते है।

तो इस तरह से आप अपने बालो की सारी समस्याओ को खत्म कर सकते है। इस पोस्ट में बताये गये दोनों ही नुस्खे कारगर है और आजमाए हुए है यानि अगर आप इनको करते है तो आपको लाभ जरुर होगा।

⇒बाल लम्बे (long hair) करने के लिए करें ये बेहतरीन उपाय⇐click करें

आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इस लेख को जरुर शेयर कर दीजिये ताकि सब लोगो तक यह जानकारी पहुँच सके और वो अपना उपचार स्वयं कर सके। धन्यवाद !