दूध से दाढ़ी बनाने और नहाने (Shaving and bathing with milk)का बेहतरीन तरीका

627
दूध से दाढ़ी बनाने और नहाने (Shaving and bathing with milk)का स्मार्ट नुस्खा –

दूध से दाढ़ी बनाने और नहाने (Shaving and bathing with milk)की बात सुनकर शायद आपको अजीब लगे, पर है यह जोरदार नुस्खा। देश के कुछ शहरों में तो दूध से दाढ़ी बनाने के बाक़ायदा सैलून ही खुल गये है। इतना ही नहीं इसके फायदों को देखते हुए लोगों ने इस नुस्खे को आसन और सुविधा जनक बनाने की दिशा में काम भी करना शुरू कर दिया है।

इस नुस्खे को प्रचलन में लाने का असली श्रेय आजादी बचाओं आंदोलन के राष्ट्रीय प्रवक्ता श्री राजीव दीक्षित को जाता है। दरअसल स्वदेशी और स्वसंस्कृति के पक्ष में दिए गये अपने कई व्याख्यानों में उन्होंने इस नुस्खे का काफी रोचक वर्णन किया है। इसी का नतीजा हुआ की तमाम प्रतिष्ठित लोगों ने भी शेंविग क्रीम वगैरह का बहिष्कार करके दूध से दाढ़ी बनाने की शुरुआत कर दी है।

⇒दूध पीने से गैस और अपच होता है तो इस तरह से पीये दूध – Drinking milk this way will not produce gas⇐click करें 

दूध से दाढ़ी बनाने का तरीका –

दूध से दाढ़ी बनाने का सामान्य तरीका यह है कि पहले आप हल्के गुनगुने पानी से चेहरा भिगो लीजिये,इसके बाद थोडा सा कच्चा दूध लेकर चेहरे पर अच्छी तरह मलिए। अब रेजर चलाइए,एकदम चिकनी दाढ़ी बनेगी।

दाढ़ी बनाने के बाद क्रीम वगैरह लगाने की जरूरत एकदम समाप्त हो जाती है, क्योंकि कच्चा दूध अव्वल दर्जे का ‘क्लीनिंग एजेंट ‘ है कच्चे दूध के इस्तेमाल से चेहरे की स्निग्धता और सौन्दर्य में वृद्धि होगी, सो अलग ।

दुध से स्नान करने का तरीका –

अब आइये, दुध से स्नान करने का तरीका जानिए। यह तरीका भी एकदम आसन है। एक नींबू एक छोटी कटोरी भर कच्चे दूध में निचोड़ दीजिये,बस अच्छे से अच्छे साबुन से भी बेहतर स्नान सामग्री तैयार है।

नींबू निचोड़ने के बाद जब दूध फट जाए तो एक साफ सूती कपड़े का टुकड़ा इसमें भिगोकर शरीर पर अच्छी तरह रगड़ते हुए फेरिये और स्नान कर लीजिये। यह है आपका एकदम -सौ प्रतिशत सम्पूर्ण स्नान !
इस तरह आप साबुनों के नुकसानदेह मायाजाल से तो बचेंगे ही,तमाम तरह के चर्म रोगों से भी निजात मिलेगी।

⇒छुआरे वाला दूध (dates milk)बल और वीर्य को बढ़ाता है इस तरह से पिए⇐click करें