आधा सीसी (Migrain)के दर्द को ठीक करने के 11 रामबाण उपाय

40

आधा सीसी (Migrain)के दर्द को ठीक करने के उपाय

आधा सीसी (Migrain)का दर्द अधिकांशत:दिन में ही होता है। यह अत्यधिक मानसिक श्रम,पेट में वायु के बने रहने शरीर में धातु दोष होने से होता है। यह पुरुषों की अपेक्षा स्त्रियों में अधिक होता है। आधा सीसी का रोग सिर के आधे हिस्से में ही होता है और काफी तेज दर्द रहता है और रोगी बेचैन हो जाता है।

इसके घरेलू उपचार निम्न है –

1.छोटी पिपली का चूर्ण शहद के साथ चाटने से लाभ होता है। एक तोला नौसादर और तींन ग्राम कपूर दोनों को पीसकर माथे पर लेप लगायें।

2. संतरे के छिलके का रस उस नथुने में डाले जिस और आधा सीसी दर्द नहीं हो रहा हो। अर्थात यदि सिर के दाहिने भाग में दर्द हो तो बाएं नथुने में डालें और बाएं बाजु में दर्द हो तो दाहिने नथुने में डालें।

3.मेहंदी की पत्तियों को पीसकर माथे पर लेप लगाये। दर्द के समय दोनों नथुनों में 1-1 बूंद शहद डालकर उपर की और खीचें।

4.तुलसी की मंजरी का पाउडर बनाएं और शहद के साथ चाटें। दर्द के समय नाक में सरसों का तेल डालकर उपर की और खीचने से दर्द में काफी राहत मिलती है।

5.तम्बाकू के पत्ते और लौंग दोनों को मिलाकर पिसें और गरम करके सिर पर लेप लगायें। मायग्रेन में काफी आराम

मिलेगा।
6.लौंग,हींग और लहसुन तीनो का चूर्ण बनाकर तेल में पकाए और वह तेल नाक के नथुनों में सुबह-शाम डालें। आधासीसी का दर्द ठीक होगा।

7.देशी गाय का घी नाक के नथुनों में डालें। एक चुटकी नौसादर और आधा चम्मच अदरक का रस शहद में मिलाकर रोगी को चटायें। दर्द में आराम मिलेगा।

8.तरबूज के बीज की मिगी +काली मिर्च +सौंफ +लौंग +बायबिडंग इन सबको समान मात्र में लेकर पिस लें इसके पश्चात गाय के दूध में मिलाकर पियें।

9.बबूल का गौंद,काली मिर्च और तुलसी की लेप बनाकर माथे पर लगायें। काफी आराम मिलेगा। त्रिफला,हल्दी और नींबू की छाल को बराबर मात्रा में लेकर काढ़ा बनाएं और रोगी को पिलायें।

10. सुखा धनिया, बेलपत्र और आंवले के चूर्ण को गुलाब जल में मिलाकर लेप बनाएं और माथे पर लगायें। दर्द ठीक होगा।

11. आधा सीसी के दर्द में नारियल के पानी की कुछ बुँदे नाक में उस और डालनी चाहिए जिस तरफ दर्द हो रहा हो।

⇒खाली पेट कभी नही खानी चाहिए यह 8 चीजे नही तो – 8 Foods You Should Never Eat On An Empty Stomach⇐click करे