कोलेस्ट्रोल(cholesterol) का काल है ये 7 सब्जियां !

931
दोस्तों बढ़ा हुआ बैड कोलेस्ट्रॉल 〈cholesterol〉 हृदय रोगों को बुलावा देता है। ये धमनियों में एकत्र होने लगता है और इसका मार्ग संकरा कर देता है। तंग धमनियों से उच्च रक्तचाप की शिकायत हो जाती है।
 इनसे रक्त के थक्के (ब्लड क्लोटिंग) होने से दिल का दौरा पड़ने की सम्भावना बढ़ जाती है जो मृत्यु का कारण भी बन सकती है। इसके लिए आपको यह जानना चाहिए कि इस रोग से बचने के लिए क्या खाए।

ये सब्जिया ना सिर्फ बैड कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) को नियंत्रित करेंगी बल्कि गुड कोलेस्ट्रॉल के निर्माण में भी पूरा सहयोग देंगी।

लेकिन दोस्तों सबसे पहले आपको यह जानना जरुरी है कि आखिर यह कोलेस्ट्रोल(cholesterol) किस कारण बढ़ता है? अगर आप कोलेस्ट्रोल बढ़ने का कारण जान लेंगे और फिर उपचार करेंगे तो बहुत ही जल्दी दवा भी असर करेगी और आप भी जल्दी ठीक हो जायेंगे।

तो आइये जानते है उन चीजो को जिनसे कोलेस्ट्रोल(cholesterol) बढ़ता है –

⇒बैड कोलेस्ट्रोल का काल है ये 7 सब्जियां ⇐ click करें  

अगर आप रोजाना अपने भोजन में वसायुक्त चीजो का ज्यादा सेवन करते है या वसायुक्त भोजन करते है तो शरीर में कोलेस्ट्रोल की मात्रा बढ़ती है और बढते-बढते हमारे खून में मिल जाती है।

हमारा खून गाढ़ा हो जाता है जिससे रक्त की नालिकाओ में खून के थक्के जमने लगते है और ब्लोकेज की समस्या हो जाती है। इसके कारण व्यक्ति को हार्ट अटेक होने की सम्भावना बढ़ जाती है।

आप यह सोच रहे होंगे कि आखिर यह वसायुक्त चीजे कौन कौनसी है जिससे कोलेस्ट्रोल बढ़ता है। तो हम आपको बताते है की वो चीजे कौनसी है?

अंडा, मॉस, मछली, डालडा, रिफाइंड आयल, डेयरी उत्पाद, जंक फूड, पेस्ट्री, केक, आइसक्रीम, मीट, भुजिया खाने में उपर से नमक डालकर खाना, ज्यादा कॉफ़ी पीना।

इन्ही चीजो के अधिक सेवन से हमारे शरीर में वसा (फेट) की मात्रा बढ़ जाती है और हमे बीमारी का शिकार होना पड़ता है।

दोस्तों आपने यह तो जान लिया कि किन किन चीजो के सेवन से हमारे शरीर में कोलेस्ट्रोल बढता है। अब जानते है की शरीर में बढे हुए कोलेस्ट्रोल को कैसे कम किया जाए।

कोलेस्ट्रोल को कम करने के लिए आपको यहाँ पर 7 ऐसी सब्जिया बताई जा रही है जिसके सेवन से आपका कोलेस्ट्रोल नियंत्रण में रहेगा।

जिसमे सबसे पहले जो सब्जी है वो है।

पत्तागोभी

दोस्तों पत्तागोभी एक ऐसी सब्जी हैं जो अपने गुणों के कारण देश ही नहीं बल्कि विदेशो में भी बहुत चर्चा की विषय रही हैं। पत्तागोभी की जितनी भी प्रजातिया पायी जाती हैं सभी के ही सेवन से गंभीर से गंभीर रोगो से छुटकारा मिल सकता हैं।

पत्तागोभी का रस कैंसर, हृदय रोगो, अल्सरेटिव कोलाइटिस आदि गंभीर रोगो में रामबाण हैं। कोलेस्ट्रोल को कम करने के लिये आप इसे सब्जी के रूप में या इसका जूस बनाकर भी इस्तेमाल कर सकते हो।

लहसुन

दोस्तों सुबह उठते ही फ्रेश होने के बाद 3-4 कच्ची लहसुन की कलियाँ चबा-चबा कर खा लीजिये। लहसुन कोलेस्ट्रॉल के रोगियों के लिए किसी रामबाण से कम नहीं। इसको नित्य घर में सब्जी में बना कर या इसकी चटनी बना कर भी खायी जा सकती हैं।

प्याज

हर रोज़ अगर आप आधा प्याज अपनी खुराक में शामिल करते हैं तो ये आपके बढे हुए बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर अच्छे कोलेस्ट्रोल को बढ़ाने में बहुत मददगार हैं। इसलिए इसका सेवन जरुर करे।

अदरक

दोस्तों अदरक कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में बहुत सहयोगी हैं। अनेक शोधो में पाया गया है कि सिर्फ 3 ग्राम अदरक का नित्य सेवन करने से रक्त में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता हैं और अच्छे कोलेस्ट्रॉल का निर्माण करता हैं।

मशरूम

दोस्तों मशरूम चमत्कारिक सब्जी हैं। इसको रोजाना भोजन में शामिल करने से बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता हैं और गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता हैं। इसलिए आप इसका सेवन भी कर सकते है।

पुदीना

दोस्तों पुदीने का सेवन बुरे कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में बहुत सहायक हैं। हर रोज़ 5 से 10 मिली पुदीने का रस कोलेस्ट्रॉल के लिए रामबाण हैं।

लौकी

दोस्तों लौकी के मौसम में सुबह खाली पेट लौकी का एक गिलास जूस जरुर पिए। इसमें पुदीना और तुलसी के 5-5 पत्ते भी मिला लीजिये। ये सिर्फ कोलेस्ट्रॉल को ही सही नहीं करेगा बल्कि इससे आपके हृदय की धमनियों में जमा हुआ क्लॉट भी साफ़ होगा और हृदय को भी बल मिलेगा। तो आप इसका सेवन जरुर करे और अपने बढे हुए कोलेस्ट्रोल को कम करे।

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इस लेख को जरुर शेयर कर दीजिये ताकि सब लोगो तक यह जानकारी पहुँच सके और वो अपना उपचार स्वयं कर सके। धन्यवाद !