खाली पेट ये 8 एसिडिक (Acidic things)चीजे हमेशा React करती है,इनसे बचे

1050
 इन एसिडिक चीजों (Acidic things)से बचें – स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर बनाने के लिए हमें कई बातों का ध्‍यान रखना पड़ता हैं। अच्छी सेहत के लिए कौन सी चीज किस समय खाई जाएं और कोन सी चीज कब न खाई जाएं इसे लेकर खास सतर्क रहना पड़ता है।
कई वस्तुएं ऐसी होती है जिन्हें सुबह-सुबह खाली पेट खाने से शरीर पर बुरा असर पड़ता है क्योकि कुछ खाद्य सामग्रियों में एसिड acid  की मात्रा ज्‍यादा होती है। ऐसे में उन्‍हें खाली पेट खाना या पीना आपको नुकसान पहुंचा सकता है।

⇒सुबह, दोपहर और शाम का भोजन इस तरह से कभी नही करे, नही तो हो सकता है जानलेवा⇐click करें

तो आइये जानते है 8 ऐसी चीजों के बारे में जो भूलकर भी खाली पेट नहीं खाली चाहिए-

जिसमे सबसे पहले है 1.टमाटर


टमाटर में एसिड होता है, जिसकी वजह से इसे सुबह-सुबह खाली पेट नहीं खाना चाहिए। अगर टमाटर को खाली पेट खा लिया जाएं तो वह पेट में रिएक्‍ट करता है और एक तरह के तरल पदार्थ का निमार्ण कर देता है जिससे की पेट में स्टोन बन सकते है। इसलिए खाली पेट टमाटर खाने से बचे।

दुसरे नं पर है 2. सालेदा भोन:


कभी भी खाली पेट किसी भी प्रकार के चटपटे या मसालेदार भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए। इसमें नेचुरल एसिड होता है जो पेट की पाचक शक्ति को बिगाड़ देता है।

कई बार चटपटे और मसालेदार भोजन करने से पेट में मरोड़े भी होने लगती है और फिर उसे ठीक करने के लिए हमे दवाइयों का इस्तेमाल करना पड़ता है जो की सेहत के लिए नुकसान दायक है। इसलिए भूलकर भी चटपटे और मसालेदार भोजन का सेवन करने से बचना चाहिए।

तीसरे नं. पर है 3. वाया:


अक्‍सर आपने डॉक्‍टर्स को सलाह देते हुए सुना होगा कि खाली पेट दवाओं का सेवन न करें। खाली पेट दवा खाने से पेट में एसिड की शिकायत हो जाती है जिससे शरीर में असंतुलन पैदा हो जाता है। जिससे हमे भारी नुकसान भी हो सकता है या मोत भी हो सकती है। इसलिए खाली पेट दवाईया खाने से बचे।

चोथे नं. पर है 4. शराब:


वैसे तो शराब हर दृष्टि से शरीर के लिए नुकसानदायक ही होती है लेकिन खाली पेट पी गई शराब जहर के समान हो जाती है। खाली पेट शराब का सेवन करने से पेट में जलन होने लगती है और खाना भी ठीक प्रकार से नहीं पच पाता है।

जिसकी वजह से अपच की शिकायत होने की संभावना रहती है और उलटी दस्त का भी खतरा बढ़ जाता है। इसलिए जो लोग शराब पीते है उन लोगो को इस बात का पूरा ध्यान रखना चाहिए।

पाचवे नं. पर है 5. सोडा:


सोडा में उच्‍च मात्रा में कार्बोनेट एसिड होता है। खाली पेट सोडा पीने से पेट में गैस बन सकती है और असहज महसूस हो सकता है। इसलिए जो लोग सोडा का सेवन करते है उन्हें सोडा पीना अच्छा लगता है तो उनको इस बात का ध्यान रखना चाहिए।

छठे नं. पर है 6. कॉफी:


खाली पेट कॉफी का सेवन करना भी हानिकारक होता है। कॉफी में कैफीन होती है जो खाली पेट लेने पर शरीर पर बहुत बुरा असर डालता है। खाली पेट कैफीन का सेवन करने पर पेट से जुड़ी कई बीमारियां होने का डर होता है। इसलिए खाली पेट कोफ़ी का भी सेवन न करे।

सातवे नं. पर है 7. केला:


खाली पेट केला खाने से शरीर में मैग्‍नीशियम की मात्रा काफी बढ़ जाती है जिसकी वजह से शरीर में कैल्शियम और मैग्‍नीशियम की मात्रा में असंतुलन हो जाता है। ऐसे में शरीर पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए सुबह खाली पेट केला न खाएं।

आठवां और आखरी है – शकरकंद:


शकरकंद में टैन्‍नीन और पैक्‍टीन होता है जिसे खाली पेट खाने पर गेस्ट्रिक एसिड की समस्‍या हो जाती है। गैस्ट्रिक एसिड सीने में जलन पैदा करते है। इसलिए शकरकंद को खाली पेट खाने से बचना चाहिए।

जानकारी अच्छी लगी हो तो जरुर शेयर करे (धन्यवाद)