कब्ज(Constipation)होगी जड़ से खत्म करे ये आसन 12 घरेलू उपाय

97

कब्ज(Constipation) को ठीक करने के जबरदस्त नुस्खे –

हमारे द्वारा भोजन ग्रहण करने के बाद उसका पाचन संस्थान द्वारा पाचन होता है। मुँह में ग्रास के चबाने के साथ ही पाचन क्रिया की शुरुआत हो जाती है। उसके बाद ग्रास नली द्वारा आमाशय में पहुंच कर भोजन के पचने की क्रिया आरम्भ होती है।

अगर इस प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की रुकावट होती है।तो फिर भोजन सही ढंग से नहीं पचता तथा अपच होती है। और फिर कब्ज होती है सही ढंग से मल का न निकलना ‘कब्ज’ कहलाता है।यह रोग अधिक तनाव के कारण भी होता है।

देर रात तक जागने,भोजन कम करने या ज्यादा तला भुना या चिकना भोजन करने से या किसी बीमारी के कारण भी हो सकता है शोक,दुःख,चिंता के कारण भी कब्ज हो जाता है। इसमें पेट में गैस बनने लगती है। हवा पास नहीं होती, खट्टी डकारे आती है तथा जी मिचलाता है।

इसके घरेलू उपचार निम्न है –

1.अदरक की चटनी नमक मिलाकर चाटने से गैस पास होने लगती है। अदरक के रस में नींबू और पुदीने का रस मिलाकर पिने से रोग में आराम मिलता है।यदि आवयश्क लगें तो एक दो चम्मच शहद भी मिला सकते है।

2.सौंठ +कालीमिर्च +पीपल को बराबर मात्रा में लेकर चूर्ण बनाएं । सुबह-शाम एक-एक चम्मच लें।कब्ज दूर होगी। पके हुए बेल का शर्बत पिने से या बेल के गुदे में सौंफ का पाउडर मिलाकर पिने से कब्ज दूर होगी।या सीधा पका हुआ खाएं तो और अच्छा है।

3.अदरक और सूखे धनिया का काढ़ा पिने से कब्ज दूर होगा। रात में दूध के साथ दो चम्मच ईसबगोल खाने से कब्ज में आराम मिलता है। पुदीने का रस खांड या गुड़ मिलाकर लें।

4.सौंठ +इलायची (बड़ी)+ दाल चीनी को बराबर मात्रा में लेकर कूटकर पाउडर बना लें, सुबह शाम सादे पानी के साथ एक चम्मच लेने से कब्ज दूर होती है। गरम पानी में एक नींबू मिलाकर पिने से कब्ज दूर होती है।

5.रात्रि में ताम्बे के पात्र में रखा पानी प्रात: शौच जाने से पहले पिने से कब्ज दूर होती है।रात को गरम दूध के साथ एक चम्मच त्रिफला लेने से कब्ज दूर होगा।

6. कब्ज होने पर हीरा हींग की फांक लेने (पानी के साथ)से भी तथा नाभि पर से भी तथा नाभि पर हींग रखने और मलने से भी कब्ज दूर होती है। आधा चम्मच पीपल का चूर्ण गुड़ के साथ लेने से भी कब्ज दूर होती है। खट्टी छाछ या कांजी का पानी भी पिने से कब्ज की शिकायत दूर होती है।

7.सौंठ +हरड +अजवायन को समान मात्रा में पानी में उबाले तथा वह पानी (नमक मिलाकर )लेने से कब्ज से दूर होगा। भुनी हींग +भुना जीरा +सौंठ +सेंधा नमक समान मात्रा में चूर्ण बना लें यह चूर्ण गुनगुने पानी के साथ लेने से कब्ज दूर हो जाता है।

8. कच्ची गाजर चबा-चबाकर खाने से कब्ज दूर होगा। कब्ज में आंवले का मुरब्बा भी फायदे मंद है। आंवले का पाउडर भी ले सकते है।गिलोय का चूर्ण गुड़ के साथ लेने पर कब्ज दूर होता है।भोजन के साथ सुबह शाम पपीता खाने से कब्ज दूर होता है।

9.रात को सोते समय दूध में एक चम्मच एरंड तेल मिलाकर पीने से कब्ज दूर होता है।प्रतिदिन 25 मिली लीटर देशी गाय का गोमूत्र पीने से कब्ज दूर होता है।कमजोरी द्वारा पैदा हुई अपच या पेटदर्द में कच्चा लहसुन चबाकर खाने से लाभ होता है।

10.यदि खाना नहीं पचता है तो फालसे के रस के साथ सेंधा नमक और काली मिर्च मिलाकर पियें। फालसा पित्त विकारों में भी लाभ करता है। एक गिलास पानी में एक चम्मच सौंठ उबालकर सेंधा नमक मिलाएं और ठंडा होने पर पियें।अपच में लाभ होगा। दही में बारीक़ प्याज काटकर खाने से लाभ मिलता है।

11. राई के नियमित सेवन से पुराने से पुराने अपच नष्ट हो जाता है। अंगूर के नियमित सेवन से कब्ज अपने आप ठीक हो जाता है।

12. कच्चे प्याज का रस पेट दर्द,बदहजमी,वायु विकार और अफरा में लाभदायक होता है।अदरक का किसी भी रूप प्रयोग करते रहने से भोजन सरलता पूर्वक है और कब्जियत भी दूर होती है।

⇒सिर्फ एक दिन और पूरा पेट साफ़-Just one day and full stomach clean⇐click करें 

⇒पेट की सफाई (clean stomach) के 3 सरल घरेलु नुस्खे⇐click करें