यह प्रयोग 7 दिन में घुटने के दर्द में राहत देता है

915

घुटनों के दर्द की समस्या आजकल आम होती जा रही है। कई बार ऐसा भी होता है कि किसी कारणवश चोट लग जाने से या बढ़ती हुई उम्र के कारण या फिर वृद्धावस्था में हड्डियों के कमजोर हो जाने से अक्सर घुटनों में दर्द होने लगता है। आज हम आपको घुटनों के दर्द से राहत दिलाने के लिए एक ऐसा घरेलू नुस्खा बता रहे हैं जिनका उपयोग करने पर लगभग 7 दिन में ही आपको घुटनों के दर्द से राहत मिल जाएगी।

दोस्तों इसके लिए आपको इन औषधियो की आवश्यकता होगी जो है :-

हल्दी- 100 ग्राम, मेथीदाना 100 ग्राम, सोठ(यानि सूखी अदरक) 100 ग्राम।

दोस्तों ये तीनो ओषधिया आपको पंसारी की दुकान पर आसानी से मिल जायेगी। वहा से लाकर इनको कूट-पीसकर इनका पाउडर बना लीजिये और कांच के डिब्बे में स्टोर करके रख लीजिये। बस दवा तेंयार है

अब जान लेते है इसको लेने की विधि –

जब सुबह आप सोकर उठते हो तो फ्रेश होने के बाद 1 चम्मच लेना है 1 गिलास गर्म पानी के साथ।

 7 दिन में आपके घुटने का दर्द, पीठ का दर्द, शरीर में गाठे पड़ गयी है वो सब ख़त्म होने लगेगी।  इसका सेवन आपको डेड से दो महीने तक करना है। डेड दो महिना इसलिए क्योकि ये आपकी दर्द की समस्या को जड़ से ख़त्म कर देगा और ऐसी समस्या आपको फिर दोबारा नही होगी।

यह नुस्खा बहुत ही अद्भुत है और यह आजमाया हुआ नुस्खा है। सिर्फ 7 दिन में हमने  घुटने से पीड़ित व्यक्ति को राहत दिलाई है। आप भी इस औषधी का सेवन करके शरीर को दर्द से मुक्ति दिला सकते है। बस एक बात का ध्यान रखे की आप इस उपाय को अगर सर्दियों में कर रहे है तो आप इस ओषधी का सेवन 1 चम्मच करे और अगर गर्मियों में इसका सेवन करे रहे है तो आधा चम्मच सेवन करे।

ये तो था हल्दी मेथी सोंठ का उपाय। इसके साथ आप अगर यह छोटा सा उपाय और करेंगे तो और भी जल्दी आपके घुटने का दर्द पीठ का दर्द जल्दी ठीक होगा। बस आपको इस उपाय में सोठ पाउडर और तिल तेल की जरुरत होगी।

1 छोटा चमच्च सोठ पाउडर एक कटोरी में डाल ले और आवश्यकतानुसार उसमे तिल तेल डाल ले। इतना ही तेल डाले की पेस्ट गाढ़ा हो जाए और मिक्स करले फिर दर्द वाले स्थान पर इसका लेप करे।  दो-तीन घंटे तक इसको लगा रहने दे और फिर गर्म पानी से इसको धो ले। बस इतना सा उपाय करना है। इस उपाय से मांसपेशिया में आई अकडन, सूजन दूर होगी और दर्द से राहत मिलेगी।

एक बात का ध्यान रखें कि जब तक आप इन औषधियो का सेवन करेंगे तब तक आप खट्टी चीजो का सेवन न करे।

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इस लेख को जरुर शेयर कर दीजिये ताकि सब लोगो तक यह जानकारी पहुँच सके और वो अपना उपचार स्वयं कर सके। धन्यवाद !