दांत के कीड़े (Tooth worm) खत्म करने के 7 जबरदस्त इलाज

1052
Tooth worm

दांत के कीड़े (Tooth worm) खत्म करने के 7 जबरदस्त इलाज। हमारे दांतों पर जो परते होती है जब यह परतें नष्ट हो जाती है

तो दांतों में छोटे छिद्र या छेद हो जाते है और इनमे दर्द रहने लगता है तो उसे दांतों (Teeth worms) में कैविटी होना या कीड़े लगना कहते है।

हमारे दांतों में कीड़े तब लगते है जब हम कार्बोहाइड्रेट युक्त खाना जैसे टॉफी,केक,फास्टफूड,कोक,दूध से बनी चीजें,मैदे से बनी चीजें आदि चीजों का सेवन करने से इनके कुछ टुकड़े मुंह में रह जाते है और हमारे मुंह में मौजूद बैक्टीरिया उसे एसिड में बदल देते है और फिर यह एसिड,बैक्टीरिया,दांतों में अटके हुए टुकड़े और लार मिलकर दांतों की सतह पर चिपचिपी परत बना लेते है जिसे प्लाक भी कहते है जिसमे बैक्टीरिया भी रहते है जो दांतों से चिपके रहते है। इस प्लाक में जो एसिड होता है वह दांतों की रक्षा करने वाली परत (इनेमल) को खत्म कर देती है। और फिर शुरू होते है दांतों में कीड़े लगना। शुरुआत में यह छेद बहुत छोटे होते है पर धीरे-धीरे यह बड़े हो जाते है। यह एसिड इनेमल परत के जरिये दांतों की अंदरूनी परत तक पहुंच जाती है और दांतों में सडन चालू कर देती है।हमारे दांतों में तीन परतें होती है इनेमल,डेंटिन,पल्प। इनेमल परत पहले ही खत्म हो जाती है जैसे ही डेंटिन परत टूटती है दांतों में बैक्टीरिया बढ़ जाएगा और एसिड बनाता रहेगा जो अंतिम परत पल्प तक पहुंच जाएगा। अगर फिर भी इसका उपचार नहीं कराया गया तो यह बढ़ती जाएगी और फिर शुरू होगा असहनीय दर्द। यहाँ तक की दांत टूट भी सकते है कैविटी यानि कीड़े लगना दुनिया की सबसे आम समस्याओं में से एक है जो विशेषतौर छोटे बच्चों, किशोरों और कुछ हद तक वयस्कों में भी पाई जाती हैं। इसलिए नियमित रूप से दांतों की जांच, ब्रश करना और दांत साफ कराने की आदत सबसे बढ़िया तरीके हैं दांतों को सुरक्षित रख सकते है।

लक्षण-

Tooth worm

दांतों में दर्द होना, स्वाभाविक दर्द या ऐसा दर्द जो बिना किसी कारण हो,दांतों में झनझनाहट, मीठा, गरम या ठंडा खाते या पीते वक़्त हल्के से तेज़ दर्द होना, दांतों में छेद और गड्ढे दिखाई देना,दांतों की सतह पर काले, भूरे और सफ़ेद रंग के दाग दिखाई देना,चबाते वक़्त दर्द होना।

घरेलू उपाय

प्याज – प्याज का उपयोग दांतों के दर्द और कीड़ो को निकालने करने के लिए किया जाता है क्योकि दांतों के लिए यह एकप्रकार की उतम औषधि है इसके रस को कीड़े वाले दांतों में लगाने से काफी आराम मिलता है

सरसों का तेल– नमक,हल्दी और सरसों के तेल के तीनों को मिलाकर दांतों में जहाँ कीड़े लगे है वहां ब्रश की तरह प्रयोग करें। यह कीड़ों की वजह से होने वाला दर्द को ठीक करता है।

लहसुन– कीड़ों से होने वाले दर्द में लहसुन की एक कली लेकर उस पर अच्छे से नमक लगाकर चबाने से दांत का दर्द ठीक हो जाएगा।

लौंग- एक लौंग लेकर इसको आपके जिस दांत में कीड़े लगे है उसमें रख लें इससे दांत में लगे कीड़े और दर्द दोनों ही समाप्त हो जाते है।

नींबू– जब भी दांत में दर्द हो तो दर्द वाली जगह पर नींबू का कतरा लगाने से कुछ ही देर में दर्द ठीक हो जाता है। निम्बू में विटामिन-सी का स्त्रोत है जो इसमें काफी लाभदायक है।

हींग -यदि आपके दांत में कीड़ा लगने से उसमे बहुत दर्द हो रहा है तो आप हींग का उपयोग कर सकते है। इसके लिए आपको सबसे पहले थोड़ी सी हींग लेकर उसमे थोडा सा निम्बू का या मौसम्बी का रस डालकर इस मिश्रण को दर्द वाले दांत पर लगाए। दर्द ठीक होने लगेगा ।

काली मिर्च- काली मिर्च को पीसकर उसका पाउडर बना लें। और उसमे थोडा सा नमक मिलाकर बुरूश करने से राहत मिलेगी ।

4 चम्मच कैल्शियम पाउडर,1 छोटा चम्मच स्टीविया,1 छोटा चम्मच काला नमक,1 छोटा चम्मच बेकिंग सोडा,¼ कप नारियल तेल लेकर सभी को एक साथ मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इसको अच्छी तरह मिला ले जिससे कोई दाने ना रहे। इसका इस्तेमाल 30 दिन से अधिक नहीं करना है क्योंकि यह दांतों में अन्य गंभीर समस्या पैदा कर सकता है।

यह भी पढ़े ⇒ मसूड़ों से खून (Bleeding gums) आने पर अपनाएं ये 16 नुस्खे

⇒एक ही रात में पेट के सारे कीड़े बाहर⇐click करे