बाल लम्बे (long hair) करने के लिए करें ये बेहतरीन उपाय

1148
long hair
आज करीब करीब सभी लोग झड़ते बालों(long hair) की वजह से परेशान हैं। किसी के बाल(hair) असमय सफेद हो रहे हैं तो किसी के बाल बेहिसाब झड़ रहे हैं। दो मुहे बाल (hair) होना और बालो का कमजोर होना जैसी समस्या आजकल आम हो गई है।

दोस्तों ये सब शरीर में न्यूट्रीशनस की कमी और बालो में लापरवाही बरतने से बाल जल्दी ख़राब होने लग जाते है। कई बार यह समस्या जेनेटिक और हार्मोनल इनबेलेंस के कारन भी हो जाती है। साथ ही जो लोग रोजाना दवाइयों का सेवन करते है उनके बाल भी पतले होने लग जाते है।

इस तरह की समस्या होने पर वैसे तो बाजार में बहुत सारे तेल मौजूद है जो कि बालो की समस्या को ठीक करने का दावा भी करते है। लेकिन बाजार में मिलने वाले इन तेलों को लम्बे समय तक चलाने और खुशबूदार बनाने के लिए इनमे कई तरह के केमिकल मिलाये जाते है जो कि बहुत हानिकारक होते है और हमारे बालो को नुक्सान पहुचाते है।

इसलिए बालो से जुडी किसी भी तरह की समस्या के लिए सबसे जरुरी है कि हम घरेलु और आयुर्वेदिक नुस्खो का ही इस्तेमाल करे। क्योकि इनकी मदद से ही किसी भी समस्या को जड़ से मिटाया जा सकता है।

इसलिए दोस्तों आज इस लेख में हम आपको आसान और घरेलु तेल बनाना सिखा रहे है जिसके इस्तेमाल से आपकी सारी बालो की समस्या ख़त्म हो जायेगी। ये एक आजमाया हुआ नुस्खा है। यानि कि आपको लाभ होके ही रहेगा। आप तो बस निश्चिंत होकर इस तेल को बनाइये और इस्तेमाल करिए।

⇒बालो को मोटे घने और लम्बे बनाये इस घरेलू तेल से⇐click करें 

इस तेल को बनाने के लिए हमे जरूरत होगी –  

कड़ी पत्ता, गुलाब का फूल, मेथी दाना, कपूर, आवला, प्याज और गुडहल के फूल की।

दोस्तों किसी भी आयल को बनाने के लिए हमे उसमे बेस ऑयल की जरुरत होती है जिसमे कि हम सारी सामाग्री मिला सके। इसलिए इस ऑयल को तैयार करने के लिए हम दो तेल का इस्तेमाल करेंगे। नारियल का तेल और तिल का तेल। ये दोनों ही तेल बालो की ग्रोथ के लिए अच्छे होते है।

इसमे तिल का तेल बालो में डंड्रफ और हेयरफोल को तेजी से कम करता है। लेकिन अगर आपके पास तिल का तेल नही है तो आप इसकी जगह सरसों का तेल भी मिला सकते है।

दोस्तों इस तेल को बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में 50 ml  नारियल का तेल और 20 ml तिल का तेल मिलाये। फिर इन दोनों तेल के मिश्रण में हमे सारी चीजो को मिलाना है और गैस पर कम आंच पर पकाना है।

सबसे पहले इस तेल में आधा कटोरी यानि की 10 से 15 कड़ी पत्ता डालकर, 2 चम्मच मेथी के दाने मिलाये और फिर इसमे 1 गुलाब के फूल की पत्तिया और 3 से 4 गुडहल के फूल मिलाये।

दोस्तों गुडहल के फूल डालते समय हमे इसके फूल के नीचे का हरा हिस्सा हटाकर बचा हुआ फूल मिलाना है। इसके बाद इसमे आधा कटा हुआ प्याज डालकर 1 कटा हुआ आवला मिलाये। अगर आपके पास ताजा आवला नही है तो आप इसमे 1 चमच्च आवले का पाउडर भी मिला सकते है।

इस नुस्खे में हम प्याज तो डाल रहे है पर जब तेल बन जाएगा तब इसमे प्याज की गंध बिलकुल भी नही आती है।

अब सारी चीजे तेल में डाल देने के बाद हमे इसे कम आंच पर लगभग 30 मिनट तक यानि की आधे घंटे के लिए चलाना है। फिर 30 मिनट बाद गैस बंद कर दे और फिर इसके अन्दर 5 ग्राम यानि की 4 से 5 कपूर डाले। जब ये तेल पूरी तरह से ठंडा हो जाए तो इस तेल को छानकर कांच के बर्तन या कांच के जार में निकाल ले। अब इसमे 2 विटामिन E के केप्सूल फोड़कर उसका ऑयल मिलाये।

दोस्तो विटामिन E हमारे बालो की ग्रोथ के लिए बहुत अच्छा होता है और इसे इस तेल में मिलाने से तेल काफी लम्बे समय तक ख़राब भी नही होता है। इसके बाद यह तेल तैयार हो जाएगा। इस तेल से हफ्ते में दो से तीन बार रात को सोने से पहले 5 से 10 मिनट तक अपने बालो की अच्छी तरह मसाज करे और फिर सुबह अपने बालो को धो ले। मसाज करते समय ज्यादा जोर से मसाज न करे।

बालो की मसाज हमेशा हलके हाथो से और अंगुलियों की सहायता से बालो की जडो में करना चाहिए। ज्यादा जोर लगाने से बाल कमजोर हो जाते है। इसलिए इस बात का ध्यान रखे।

इस तेल में सबसे मुख्य हिबिस्कस यानि की गुडहल के फूल है। गुडहल के फूल के अन्दर विटामिन C और एमिनो एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जिससे हमारे बाल मजबूत और घने बनते है। साथ ही यह झड़ते हुए बालो को रोककर नए बाल उगाने और बालो की मोटाई बढाने के लिए भी यह बहुत ज्यादा असरदार होता है।

अगर इस तेल को बनाते समय आपको इसमे बतायी गई कोई सामग्री नही भी मिलती है तो भी आप इस तेल को बना सकते है। लेकिन दोस्तों अगर आप जितनी चीजे यहां बताई गई है वो सारी चीजे अरेंज कर पाते है तब आपको कमाल के रिजल्ट मिलेंगे। केवल 2 से 3 बार के इस्तेमाल से ही बालो में इसका असर दिखाना शुरू हो जाएगा।

यह तेल बालो को लम्बा और घना करने के साथ साथ बालो का जड़ना भी पूरी तरह रोक देता है। अगर किसी के बाल लगातार और तेजी से झड़ रहे है तो यह उनके बालो के लिए यह एक रामबाण इलाज है। अक्सर जिनके बालो में डंड्रफ और खुजली रहती है तो उनके लिए भी यह हर बार के इस्तेमाल के बाद कम होता हुआ दिखाई देता है।

दोस्तों अगर आप इस तेल का 2 महीने तक इस्तेमाल करते है तो आपको अपने बालो की लम्बाई में 6 से 7 इंच फर्क बिलकुल दिखाई देगा। इसलिए दोस्तों इस तेल का इस्तेमाल जरुर करे और इस्तेमाल करने के बाद आप अगर आपको फायदा होता है तो आप हमे कमेंट जरुर करे।

⇒बालों को मुलायम और सुंदर बनाने का रामबाण इलाज⇐click करें 

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इस लेख को जरुर शेयर कर दीजिये ताकि सब लोगो तक यह जानकारी पहुँच सके और वो अपना उपचार स्वयं कर सके। धन्यवाद !