चेहरे को सुन्दर चमकदार(Shiny face) बनाने के जबरदस्त उपाय

74
दरअसल चेहरे के सोन्दर्य (Shiny face)का असली अर्थ है कि चेहरा स्वस्थ हो तथा ओज ,ताजगी से पूर्ण हो चेहरे के स्वास्थ्य और सोन्दर्य सुधराने का यह अर्थ नहीं है कि कोई ये एकदम अलग विषय है सही बात तो यह है कि अगर आपका शरीर स्वस्थ है तो स्वास्थ्य की झलक आपके चेहरे पर भी दिखाई देगी हाँ थोड़ी अतिरिक्त देखभाल करके चमक,दमक(Shiny face)रौनक अवश्य बढाई जा सकती है

आज के समय में हर कोई सुंदर,आकर्षक और चमकदार चेहरा पाना चाहता है और यह होना भी जरूरी है क्योकि आपकी चमकती हुई स्कीन से हर किसी को आकर्षित करती है। परन्तु आज के समय में धुल-मिटटी,प्रदूषण और तनाव के कारण अपने चेहरे का सोंदर्य बनाये रखना आसान नहीं है। हर कोई चाहे लड़का हो या लड़की खुद को सुंदर बनाने का प्रयत्न करते रहते है। वैसे तो दुनिया का हर इन्सान अपने आप मे सुंदर ही होता है लेकिन हमारे जीवन मे बाहरी खूबसूरती का होना भी आवश्यक है। और इस बाहरी खूबसूरती के लिए लोग महँगी क्रीम,फेसवाश,लोशन्स आदि का प्रयोग करते है जो कई बार त्वचा पर उल्टा असर भी कर जाते है। क्योकि सभी लोगों की त्वचा एक जैसी नहीं होती बल्कि त्वचा कई तरह की होती है और त्वचा से संबंधित परेशानियां भी जाहिर तौर पर अलग-अलग होती हैं। जैसे तैलीय त्वचा में कील मुहासों की समस्या हो जाती है रूखी त्वचा में कई बार खुजली की परेशानी होने लगती है। और कुछ लोगों की त्वचा सामान्य होती है तो कुछ कॉम्बिनेशन स्किन होती है। इस तरह की त्वचा वाले लोगों को रूखी और तैलीय दोनों प्रकार की त्वचाओं से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है यह समस्याएं इसलिए होती है। क्योकि हमारी खान-पान की गडबडी के कारण या धुल -मिटटी प्रदूषण आदि के कारण हमें इस तरह की समस्या हो जाती है। इसलिए अपने चेहरे पे लीपा पोती करके ग्लो लाने से बेहतर है की आप अपने खान पान पे ध्यान दें चेहरे पे नैचरल ग्लो लाने के लिए आप अपने खाने में सलाद और फल,सब्जियों को शामिल करें अगर आपका ख़ून साफ़ और हेल्थी रहेगा तो आपकी स्किन प्राकृतिक तरीक़े से ग्लो करेगी। परन्तु कुदरत ने हमें जो जड़ी-बूटियाँ दी है, जिनमें सौंदर्य और स्वास्थ्य को बनाए रखने की अद्भुत ताकत है। आप इन सहज-सुलभ सस्ती जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल कर किसी भी मौसम में अपने आप को सुंदर और स्वस्थ बनाए रख सकते हैं। जड़ी-बूटियों के मिश्रण से तैयार इन सौंदर्य प्रसाधनों का इस्तेमाल स्त्री-पुरुष दोनों ही समान रूप से बेहिचक कर सकते हैं।

इन चीजों के इस्तेमाल से बचें-
चाय कॉफ़ी आदि का सेवन नहीं करें इससे चेहरे की चमक खत्म हो जाती है।
तंबाकू से त्वचा पर दाग हो जाते है और त्वचा पर समय से पहले ही झुर्रिया आने लग जाती है, यदि बात त्वचा को नुकसान पहुंचाने की है, तो इसमे तंबाकू सबसे बड़ा अपराधी है।
शराब का अधिक सेवन नहीं करें। बहुत ज्यादा शराब पीने से त्वचा खिचीं हुई सी होने लग जाती है। और चमक खत्म हो जाती है।
कैफीन वाली चीजों का अधिक सेवन नहीं करें। इससे शरीर में निर्जलीकरण हो जाता है, जिसका आपकी त्वचा पर बुरा प्रभाव पड़ता है
जंक फ़ूड का सेवन नही करें और अधिक मिर्च मसाले वाली चीजों का सेवन करें।
अपनी त्वचा को कठोर चीजों से बचाएं- त्वचा केमिकल्स, अत्यधिक तापमान और घिसने वाली चीजों से सख्त होती है इनसे बचें

चेहरे को चमकदार बनाने के जबरदस्त नुस्खे –

1.चेहरे पर काली मिटटी का लेप लगाये इससे चेहरे की उपरी चिकनाहट दूर करके चेहरे की मृत त्वचा को भी हटाती है।

2.नीम के पेड़ की जड़ को बारीक़ पीस कर लेप करने से कील-मुहांसे जल्दी ठीक हो जाते है।

3.एक छोटा चम्मच जौ का आटा ,आधा चम्मच चन्दन पाउडर ,चुटकी भर हल्दी लेकर नींबू के रस में घोल बनाये तथा चेहरे पर लगा कर आधे घंटे बाद धो लें ऐसा करने से चेहरे की चमक बढ़ जाएगी।

4. सबसे पहले चेहरे को धो लें और फिर गर्म पानी में तौलिए को गीला करके चेहरे पर रखकर भाप का सेंक करे इसके तुरंत बाद ठंडे पानी से भीगा तौलिया चेहरे पर रखो चेहरे को तैलीय नहीं होने देना है कुछ दिनों के इस प्रयोग से कील-मुहांसों से आसानी से छुटकारा मिल जायेगा।

5. आँखों के निचे काले गड्ढे पड़ जाए तो एक भाग नींबू के रस में चार भाग पानी मिलाकर मालिश करते धोये थोड़े दिनों बाद कालापन मिटने लगता है या फिर सुबह की बासी मुँह की लार भी आँखों के निचे लगाये।

6. संतरे व् नींबू के छिलके सुखाकर बारीक़ पीस लें तथा इसमें दूध मिलाकर गाढ़ा लेप बनाये इसे चेहरे या पुरे शरीर पर लगा कर सूखने दें फिर स्नान करे शरीर व् चेहरा कान्तिमान होने लगेगा।

7.नींबू संतरे के सूखे छिलकों के चूर्ण में दही,बेसन तथा गुलाब जल मिलाकर लेप बनाये तथा चेहरे पर मले। इससे मुहांसे और झाइयों से छुटकारा मिलेगा यदि पुरे शरीर पर इसे उबटन की भांति लगाया जाए तो त्वचा का रंग साफ होकर मुलायमियत आती है।

8.नींबू का रस ,शहद,मैदा,और बेसन चारों समान मात्रा में लेकर थोड़े से पानी के साथ गाढ़ा लेप बनाकर कुछ देर तक अच्छी तरह मले। नियमित प्रयोग से कुछ दिनों में चेहरे से अनावश्यक रोए साफ हो जायेगे।

⇒अलोविरा जेल बनाने का सबसे आसान फार्मूला – Simple Formula to Make Aloe Vera Gel⇐click करें