किन चीजों को खाने से (Good Cholesterol) कोलेस्ट्रोल बढ़ता है

121
अगर आपके खून में बेड कोलेस्ट्रॉल बढ़ गया है तो आपको कुछ सब्जियों और का अधिक इस्तेमाल करना चाहिए ये सब्जियां न ही केवल बेड कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करेगी बल्कि गुड कोलेस्ट्रॉल( good Cholesterol) के निर्माण में भी पूरा सहयोग देंगी,आइये जानते है इन सब्जियों के बारे में‬।

लहसुन
सुबह उठते ही 3-4 कच्ची लहसुन की कलियाँ चबा चबा कर खा लीजिये। लहसुन कोलेस्ट्रॉल के रोगियों के लिए किसी रामबाण से कम नहीं। इसको नियमित घर की सब्जी में डालकर कर या इसकी चटनी बना कर भी खायी जा सकती हैं।

ध्यान रखें : अगर लहसुन के गुणकारी तत्वों का फायदा लेना हो तो बाजार में बिकने वाले गार्लिक सप्लीमेंट्स के बजाय सुबह खाली पेट कच्चा लहसुन खाना ज्यादा अच्छा रहता है। कुछ लोगों को इससे एलर्जी होती है। अगर ऐसी समस्या हो तो लहसुन न खाएं।‪

नारियल का तेल
वसायुक्त होने के बावजूद नारियल के तेल हाई कोलेस्ट्रॉल में फायदेमंद माना जाता है। इसमें लोरिक एसिड होती है जो HDL (गुड कोलेस्ट्रॉल) की मात्रा को बढ़ाने में मदद करती है और LDL/HDL के अनुपात को ठीक करती है।
रोज आर्गेनिक नारियल के तेल को एक से दो चम्मच अपने भोजन में शामिल करें। रिफाइंड या प्रोसेस्ड नारियल के तेल का इस्तेमाल न करें।

‎प्याज‬
हाई कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में लाल प्याज काफी फायदेमंद होती है। लाल प्याज बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करके गुड कोलेस्ट्रॉल के लेवल बढ़ाता है। इससे हार्ट डिजीज होने की सम्भावना काफी कम हो जाती है।
एक प्याज को बारीक काटकर एक कप छाछ में डाल दें। ऊपर से एक चौथाई चम्मच काली मिर्च डाल दें और अच्छी तरह से घोल लें। इस मिश्रण का नियमित सेवन करें।
अपने भोजन में प्याज, अदरक और लहसुन का नियमित इस्तेमाल करें।
हर रोज़ अगर आप आधा प्याज अपनी खुराक में शामिल करते हैं तो ये आपके बढे हुए बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर अच्छे कोलेस्ट्रोल का बढ़ाने में बहुत मददगार हैं।

धनिया के बीज
धनिया के बीज बेड कोलेस्ट्रॉल (LDL) और ट्राइग्लिसराइड्स (triglycerides) के लेवल को कम करने में मदद करते हैं।
दो चम्मच धनिया के बीजों का पाउडर बना कर उसे एक कप पानी में मिलाये…अब इस मिश्रण को उबाल कर छान लें…
इस पानी का दिन में दो बार सेवन करें
आप इसमें दूध, चीनी और इलाइची मिलाकर अपनी रोजाना की चाय की जगह भी सेवन कर सकते हैं। इसका नियमित
सेवन करने से LDL की मात्रा को कम किया जा सकता है।

⇒बैड कोलेस्ट्रोल का काल है ये 7 सब्जियां | Bad Cholesterol Will Be Gone With These 7 Vegetables⇐click करें 

‎लौकी‬
सुबह खाली पेट लौकी का एक गिलास जूस पिए, इसमें पुदीना और तुलसी के 5 -5 पत्ते भी मिला लीजिये, ये सिर्फ कोलेस्ट्रॉल को ही सही नहीं करेगा, बल्कि इस से आपके हृदय की धमनियों में जमा हुआ क्लॉट भी साफ़ होगा, और हृदय को भी बल मिलेगा।
यहाँ पर बताये गये सभी नुस्खे कारगर और प्रयोग किये हुए है इन नुस्खो से आप अपने बड़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते है

सोयाबीन और दालें
सोयाबीन, दालें और अंकुरित अनाज खून में मौजूद एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने में लिवर की मदद करते हैं। ये चीजें अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढाने में भी सहायक होती हैं।

कितना खाएं : एक स्वस्थ व्यक्ति को प्रतिदिन 18 ग्राम फाइबर की जरूरत होती है। इसके लिए एक कटोरी दाल और एक कटोरी रेशेदार सब्जियों (बींस, भिंडी और पालक) के साथ वैकल्पिक रूप से स्प्राउट्स का सेवन पर्याप्त होता है।

विशेषज्ञों के अनुसार प्रतिदिन सोयाबीन से बनी दो चीजों का सेवन जरूर करना चाहिए। इससे बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर में 5 प्रतिशत तक कटौती की जा सकती है। इसके लिए एक कटोरी उबला हुआ सोयाबीन, सोया मिल्क, दही या टोफू का सेवन किया जा सकता है।

ध्यान रखें: यूरिक एसिड की समस्या से ग्रस्त लोगों के लिए दालों और सोयाबीन में मौजूद प्रोटीन नुकसानदेह साबित होता है। अगर आपको ऐसी समस्या हो तो इन चीजों का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए।

⇒कोलेस्ट्रोल (Cholesterol)का सफाया कीजिये और हार्ट-अटेक,ब्रेन अटेक,लकवा जैसी गंभीर बीमारियों से बचिए⇐click करें